इन 10 कारों को 2019 में Google पर किया गया सबसे ज्यादा सर्च

13/12/2019 - 08:40 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

साल 2019 मे कार मार्केट को सबसे ज्यादा अगर किसी बात के लिए जाना जाएगा तो पहला बीएस6 में अपडेशन के लिए और दूसरा मंदी के लिए। यूं तो मंदी के कारण कई निर्माताओं की कार की बिक्री में साफ गिरावट देखी गई, लेकिन इसी दौर में कई नई इन्ट्रीज ऐसी रही, जिन्होंने अपनी लॉन्चिंग के साथ ही बुकिंग और बिक्री के सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए।

Vw T Roc At Iaa 2017 6fc0

चूंकि अब साल 2019 में कुछ ही दिन शेष बचे हैं, इसलिए हर साल की तरह इस साल भी गूगल (Google) ने भारत में साल 2019 में सबसे ज्यादा सर्च की गई कारों की सूची जारी कर दी है। लिहाजा हम अपने इस लेख में आपको साल 2019 में सबसे ज्यादा किन कारों को सर्च किया गया।

10-टोयोटा ग्लैन्ज़ा (Toyota Glanza)

Toyota Glanza Sporting Red

टोयोटा ग्लेन्ज़ा (Toyota Glanza) मूल रूप से बलेनो ही है और देश में इसकी स्वयं की कोई फ्लेवर न होने कारण काफी आलोचना की गई, लेकिन यह कार भारत की टॉप सेलिंग और सर्चिंग दोनों कारों में से 10 वें नम्बर पर अपना स्थान बनाने में कामयाब रही है।

9-Hyundai Grand i10 And Grand i10 Nios

Hyundai Grand I10 Nios Production

ग्रैंड i10 को हाल ही में ग्रैंड i10 Nios के नए रूप में लॉन्च किया गया है। यह कार इतनी पॉप्यूलर है कि अब भी इसकी वेटिंग लिस्ट चल रही है। गूगल पर सर्च की गई कारों में इसे 9वां स्थान प्राप्त हुआ है। i10 Nios पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी दोनों ऑप्शन में उपलब्ध है।

8-रेनो ट्राइबर (Renault Triber)

Renault Triber 2e31

रेनो ने अपनी इस छोटी एमपीवी को इसी साल लॉन्च किया है और यह 7 सीटर है। इसे गूगल पर सर्च की गई कारों में 8वां स्थान मिला है। अगले साल ट्राइबर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भी लॉन्च हो सकती है।

7- होंडा सिविक (Honda Civic)

2019 Honda Civic Headlamp On 1467

हालांकि होंडा सिवीक एक प्रीमियम सेडान है, लेकिन कार भारत में महंगी होने के बावजूद भी इस सेगमेंट में टॉप सेलिंगं रही है। गूगल सर्च में इसे 7वां स्थान स्थान प्राप्त हुआ है।

6-किआ सेल्टोस (Kia Seltos)

Kia Seltos 3 Def2

Seltos के साथ किआ मोटर्स अपनी लॉन्चिंग के पहले ही साल में भारत के टॉप सेलिंग कार मार्केट में चौथा स्थान प्राप्त कर लिया है। सेल्टोस भी गूगल सर्च में 6वें छठवें स्थान पर है। यह कार तीन पावरट्रेन और चार ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ अपने सेगमेंट में पहला मॉडल है।

5-महिंद्रा XUV300 (Mahindra XUV300)

Mahindra Xuv300

महिंद्रा की कॉम्पैक्ट एसयूवी वास्तव में Ssangyong Tivoli है, लेकिन यह अपने कोरियाई ब्रदर से बेहतर है। यह कार माडर्न डिजाइन वाले पावरफुल पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ लैस है। आने वाले दिनों में इंटरनेशनल लेवल पर आप इस कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी देख सकते हैं।

4-एमजी हेक्टर (MG Hector)

Mg Hector C538

मॉरिस गैराजेस (MG ) ने हेक्टर के साथ अपना ऑपरेशन नए सिरे से शुरू किया है। एमजी हेक्टर मूलरूप से बाओजुन 530 के साथ अपने कई स्पेसिफिकेशन शेयर करती है। हेक्टर भारत में ब्लॉकबस्टर एसयूवी बन चुकी है, जिसकी शुरूआती प्राइस 12.48 लाख रुपए है।

3-टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner)

The New Toyota Fortuner Trd Ec6a

Toyota Fortuner एक पूर्ण आकार की एसयूवी है, जो कि शानदार ऑफ-रोडर भी है। यह कार 2.8-लीटर और 3.0-लीटर डीजल इंजन के साथ है। गूगल सर्च में इसे तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

3-मारुति एस-प्रेसो (Maruti S-Presso)

Maruti S Presso Images Front Three Quarters 2 2620
Maruti S-Presso

मारूति सुजुकी ने एस-प्रेसो को 30 सितम्बर 2019 को लॉन्च किया था और यह रेनो क्विड की कंपटीटर है। एंट्री-लेवल की इस हैचबैक की डिजाइन के लिए बहुत आलोचना हो रही है. लेकिन गूगल सर्च में यह कार भी फॉर्च्यूनर के साथ तीसरे नम्बर पर है। यह बड़े केबिन और 1.0 लीटर लीटर K10B इंजन के साथ लैस है।

2-हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue)

2019 Hyundai Venue Front Cascading Grille 0fb2
Hyundai Venue

वेन्यू हुंडई की शानदार कॉम्पेक्ट एसयूवी है, जो कि टॉकिंग पाइंट ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलाजी से लैस भारत की पहली कार भी है। वेन्यू तीन पावरट्रेन, तीन ट्रांसमिशन, और चार वेरिएंट के साथ है। वर्तमान में इसकी प्राइस 6.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू है। इस तरह यह सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है।

2-मारुति वैगन आर (Maruti Wagon R)

2019 Maruti Wagon R Review Images Front Three Quar

मारुति सुजुकी की वैगन आर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और गूगल सर्च में यह वेन्यू के साथ दूसरे नम्बर पर है। यह कार भी भारत में काफी लोकप्रिय है।

1) मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno)

2019 Maruti Baleno Rs Facelift 5308

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी बलेनो ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। यह बीएस 6 के लिए अपडेट की जाने वाली पहली कारों में से भी एक है। हालांकि इस कार के डीजल एडिशन का प्रोडक्शन अप्रैल 2020 तक बंद हो जाएगा, लेकिन किफायती इंजन और बड़े केबिन के कारऩ यह कार लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही है।

1-टाटा हैरियर (Tata Harrier)

Tata Harrier 2

टाटा हैरियर की शुरूआत 2019 में हुई। यह बेसिकली लैंड रोवर-बेस्ड प्लेटफॉर्म पर है। यह एसयूवी अपनी स्टाइलिंग, माडर्न केबिन और फिएट के 2.0-लीटर के मल्टीजेट इंजन के कारण काफी चर्चा में रही है। हालांकि इस कार को किआ के सेल्टोस और एमजी के हेक्टर के सामने कड़े मुकाबले का सामना कना पड़ा, लेकिन बात सबसे ज्यादा सर्च की गई कारों की हो तो फिलहाल हेरियर से ये दोनों कारें पीछे हैं। टाटा हैरियर बलेनो के साथ गूगल सर्च में पहले नम्बर है।

Toyota Glanza की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें