वीडियोः Renault Duster CVT पेट्रोल फर्स्ट ड्राइव रिव्यूः ये अपडेट है खास

17/01/2020 - 12:46 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

रेनो इंडिया (Renault India) ने साल 2012 में Renault Duster को भारत में लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी ने इसमें साल 2016 में मामूली अपडेट किए थे, लेकिन फिर भी जब कार में और ज्यादा अपडेट देने की जरूरत हुई तो Renault ने एक बार फिर से इस एसयूवी में अपडेट किए गए हैं और इसे पेट्रोल और डीजल फ्यूल ऑप्शन में लॉन्च किया है। नई डस्टर की शुरुआती प्राइस 7.99 लाख रुपए है, जबकि मैक्सिमम प्राइस 12.49 लाख रुपए तक है। इस कार में 25 ब्रैंड न्यू फीचर्स दिए गए हैं।

2019 Renault Duster Review Images Action Front 1 A

इस अपडेट के पीछे का सबसे बड़ा कारण आल न्यू Renault Duster को मार्केट में फेसलिफ्ट 2021 के पहेल मार्केट में न आना है। मतलब नई जेनरेशन की डस्टर को भारत में 2021 में लॉन्च किया जाएगा। इस तरह जिस डस्टर को मौजूदा फेसलिफ्ट मिला है वह मूलरूप से पहली ही जेनरेशन की कार है, जबकि दूसरे जेनरेशन की कार भारत में नहीं अपडेट हो रही है।

लिहाजा कंपनी ने अपने पुराने Renault Duster को ही और भी अधिक वैल्यूबल बनाने के लिए अपडेट किए हैं। हमने इस लेख में नई पेट्रोल Renault Duster CVT ऑटोमेटिक (RXS ट्रिम) की राइड करके यह पता लगाने का प्रयास किया है कि आखिर यह नई कार चलाने में कैसी है और इसके फीचर और परफार्मेंसमें क्या कुछ नया है?

Renault Duster CVT - एक्सटीरियर

2019 Renault Duster Rxs O Petrol Cvt Test Drive Re

नई Renault Duster के डिजाइन की बात करें तो इसमें जो सबसे बड़ा अपडेट है, वह इसका फ्रंट एंड है। इसके पहले 2016 में जो इसमें चेंज हुए थे। वह पर्याप्त नहीं थे, लेकिन अब यह काफी लिबरल लग रही है। पहले गाड़ी का लुक काफी पुराना लग रहा था, लिहाजा नया अपडेट इसे फ्रेश दे रहे हैं। नई Duster भारत में लागू होने जा रहे सेफ्टी नार्म्स को भी अब पूरा कर रही है। कार का बोनट एरिया और फ्रंट सब कुछ रिडिजाइन किया गया है। इस तरह ग्राहक डस्टर में नए लुक को देख सकते हैं और यह फ्यूचर प्रूफ भी है।

कार का ग्रिल पहले से कापी बोल्ड, बड़ा और चौड़ा हो गया है और इस तरह इसमें ग्रिल को एक मेजर चेंज के रूप में देखा जा सकता है। हेडलाइट पहले जैसा ही हैं, लेकिन इसके अंदर स्टाइलिंग ट्विक के साथ अपडेट मिले हैं, जो बेहतर दिख रहे हैं। बंपर पहले से काफी डिफरेंट है। फाग लैंप है, जबकि बोनट Renault Duster का दूसरा बड़ा चेंज है और यह काफी बोल्ड व पहले से उंचा है। ये सारे एलिमेंट Renault Duster को फ्रेश लुक दे रहे हैं।

2019 Renault Duster Rxs O Petrol Cvt Test Drive Re

साइड में बहुत ज्यादा चेंज नहीं है और यह पहले जैसी है, लेकिन नए अलॉय व्हील काफी बोल्ड और पुराने आरेडिनरी व्हील की तुलना में माडर्न है। दूसरा चेंज रूफ रेल में है, जिसका डिजाइन नया है। यह कार को साइड से फ्रेश लुक देने में मदद करते हैं, लेकिन ओवरआल लुक पुराने जैसा ही है, जो शायद लोगों को पसंद न आए, क्योंकि लोग यही डिजाइन पिछले सात साल से देख रहे हैं।

अब बात रियर की करते हैं तो इसमें कोई बहुत बड़ा चेंज नहीं है और इसका टेललैंप साल 2016 में किए गए अपडेट जैसा है। यह कार पीछे से देखने में पहले जैसा है। इस तरह अगर कार के ओवरआल लुक को लेकर बात करें तो हम आधा सटिस्फाइड हैं। मतलब पूरी तरह से नहीं हैं, क्योंकि इसमें कुछ नया नहीं है, सिवाय फ्रेंट एंड के। हमारा मानना है कंपनी को और भी ज्यादा फ्रेश लुक देने थे, क्योंकि ये कार अभी भी साल 2021 तक मार्केट में सेल पर रहेगी।

Renault Duster CVT - इंटीरियर

2019 Renault Duster Rxs O Petrol Cvt Test Drive Re

इंटारियर की बात करें तो इसे यहां भी फ्रंट एंड की तरह कापी अपडेट मिला है, जिसकी शुरूआत डैशबोर्ड से की जा सकती है। डैशबोर्ड आल न्यू है और आउटगोइंग मॉडल से बहुत अलग है। इसका लुक प्रीमियम हो गया है। सेंटर में आपको रैक्टेंगल यूनिट मिलते हैं। सेंटर कंसोल के चारों ओर एक पियानो ब्लैक ट्रीटमेंट मिल रही है और डिज़ाइन के लिए सेंटर एसी वेंट को बदल दिया गया है।

ड्राइवर के नजरिए से सबसे स्पष्ट अपडेट नया स्टीयरिंग व्हील है और पुरानी यूनिट की तुलना में काफी बेहतर है। एनालॉग इंस्ट्रूमेंटेशन ट्राइबर की ऑल-डिजिटल यूनिट के रूप में फैंसी नहीं है। पैसेंजर की तरफ डैशबोर्ड पर अब 2 ग्लोवबॉक्स मिलते हैं और पैनल पर 'डस्टर' लिखा है। फेसलिफ्ट के साथ Renault Duster को कुछ और फीचर प्राप्त हुए हैं, जिसमें रिमोट कीलेस एंट्री, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, एंड्रायडूटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

टचस्क्रीन यूनिट क्विड की है और यह एक कॉस्ट-कटिंग मूव के रूप में सामने आती है। चार स्पीकर और दो ट्वीटर बहुत अच्छे लगते हैं। एंड्रॉइड ऑटो या एप्पल कारप्ले के लिए यूएसबी पोर्ट इस्तेमाल करने के लिए हैं। कुल मिलाकर केबिन में Renault Duster के साथ बहुत कुछ है और 10 लाख की प्राइस में इतने फीचर मिलना काफी वैल्यूबल है। सीट का सेकेंड रो अच्छा है और 3 लोगों का बैठना काफी आरामदायक है। कार का बूट स्पेस 475 लीटर का है।

Renault Duster CVT- परफार्मेंस और माइलेज

2019 Renault Duster Action Image Front Angle 2 1ab

Renault Duster को 1.5L पेट्रोल इंजन और 1.5L डीजल यूनिट के साथ खरीदा जा सकता है। 1.5L पेट्रोल यूनिट 106 पीएस की पीक पावर और 140 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। यह 5-स्पीड एमटी या 6-स्टेप सीवीटी (टेस्ट कार में सीवीटी) के साथ है, जबकि डीजल इंजन 85 PS और 110 PS के साथ हो सकता है। डीजल इंजन के ट्रांसमिशन ऑप्शन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक मैनुअल शामिल हैं। कार में AWD सिस्टम ऑप्शनल है।

Renault Duster पर संस्पेंशन का डिज़ाइन विदेशी नहीं है और कार की ड्राइव और हैंडलिंग अच्छी तरह से कंट्रोल करती हैं। कार का लो एंड परफार्मेंस काफी अच्छा है, जबकि मिड लेवल में हमारा मानना है कि इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता था। हालांकि सिटी कंडीशन में इस गाड़ी का चलाया जाना फिर भी आसान है। सीवीटी इस गाड़ी को बहुत कन्विनियंट बनाती है। भीड़भाड़ में भी आपको इसे चलाने में बहुत मुश्किल नहीं होगी, क्योंकि इसका बोनट ड्राइवर को साफ दिखता है।

2019 Renault Duster Action Image Front Angle 7ebf

इसी तरह का विचार ट्रिपल-डिजिट स्पीड में भी है। हालांकि गाड़ी को चलाने के लिए पेट्रोल मोटर काफी पावरफुल है, लेकिन रोल-ऑन एक्सिलेटर रोमांचक नहीं है। सीवीटी खासकर शहर की कंडीशन के लिए ही बढ़िया होती है। इस तरह टॉप ड्राइविंग लेवल को थोड़ा और भी बढाया जा सकता था। कुल मिलाकर राइड और हैंडलिंग की बात करें तो यह बहुत संतुष्ट करती है और पहले से ज्यादा आरामदायक है। पीछे बैठे पैसेंजर भी छोटे मोटे गढ्ढ़ों पर कोई सियाकत नहीं करेंगे। इसकी स्टेरिंग भी स्पोर्टी फील देती है और इसे चलाने में काफी आसान बनाती है।

अब बात माइलेज की करते हैं तो हमने इसे दिल्ली और गुड़गांव में कई दिनों तक चलाया, जिसके आधार पर कह सकते हैं कि नई डस्टर 9 से 10 किमी प्रति लीटर दे रही है, जो कि बहुत कम है। इसके विपरीत हम क्रेता के माइलेज की बात करें तो इसी रोड पर इसी कंडीशन में उसने 12 तक का माइलेज दिया था। ऐसे में अगर आप ज्यादा माइलेज की कार को प्रेफर करते हैं तो आपके लिए डस्टर का डीजल मॉडल बेटर हो सकता है, जो कि डीजल एएमटी के साथ है और 16 से 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है, लेकिन अगर आपका यूज ज्यादा नहीं है और पेट्ल कार का रिफाइनमेंट चाहृते हैं, तो आपके लिए 10 का एवरेज बुरा नहीं है।

क्या इस कार को खरीदा चाहिए ?

अब हम अपने सबसे महत्वपूर्ण सवाल पर आते हैं कि क्या इस कार को खरीदना चाहिए? तो साथियों रेनो ने Duster को नया रूप देने की पूरी कोशिश की है। बस थोड़ा सा इसका डिजाइन और बेहतर हो सकता था। हालांकि राइडिंग, हैंडलिंग और परफार्मेंस के नजरिए से देखें तो छोटे-मोट लुप के बाद भी इसके फीचर्स भी काफी प्रभावित करते हैं, जो कि इसे एक बेहतर सौदा बनाते हैं।

दूसरा सबसे बड़ा कारण प्राइस भी है और अगर आप 10 से 11 लाख खर्च करने की क्षमता रखते हैं तो इस कार का सौदा आपके लिए बुरा नहीं है। Renault Duster CVT पेट्रोल ऑटोमेटिक की शुरूआती प्राइस 9.99 लाख रुपये है, जो कि इसकी प्रमुख कंपटीटर क्रेता से करीब 3.75 लाख रुपए सस्ती है। हुंडई क्रेता की प्राइस 13.77 लाख (एक्स-शोरूम) है। इसलिए यह प्राइस बहुत वैल्यूएबल है। इसलिए आप बिना किसी समस्या के इस कार को खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

Renault Duster की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी