वीडियोः 2020 Maruti Vitara Brezza (फेसलिफ्ट) फर्स्ट ड्राइव रिव्यूः फ्रेश और फीचरफुल

27/03/2020 - 23:27 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने मारुति विटारा ब्रेज़ा (Maruti Vitara Brezza) को सबसे पहले साल 2016 में पेश की थी और निश्चित तौर पर यह कार अब तक अपने सेगमेंट की लीडर रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ने डीजल इंजन को बंद करने के बाद भी हाल ही में इस कार के फ्रेश एडिशन को पेश किया है। कपंनी ने इस कार को न केवल कुछ विज़ुअल ट्विक्स दिए हैं बल्कि इसे नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन यूनिट के साथ पेश किया है।

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Front Three Qua

कंपनी ने नई ब्रेज़ा में कुछ नए फीचर्स की पेशकश कर रही है, जो कंपटीटर की तुलना में अब भी रेस में बनी हुई है। नई Brezza की प्राइस 7.34 रूपए से शुरू है, जबकि टॉप रेंज 11.40 लाख रूपए तक जाती हैं। हम इस लेख में इसी कार का रिव्यू करने जा रहे हैं और पता लगाने का प्रयास कर रहे है कि आखिर ये कार अपने पिछले मॉडल से कैसे बेहतर है?

डिजाइन और स्टाइल

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Front Three Qua

अपडेट होने के बाद कार के अधिकांश पार्ट अभी भी प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के काफी करीब दिखते हैं। इस कारण से कार के बारे में कुछ अलग बताने में मुश्किल होती है, लेकिन बारीकी से देखने पर एक नया रिवर्क डूर्स और फ्रेश बम्पर दिखता है। स्टाइलिंग पैकेज के अन्य अपग्रेड में एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील और नए रियर बम्पर के लिए नया सिग्नेचर है जबकि नए एक्सटीरियर कलर ऑप्शन में टॉर्क ब्लू और सिज़लिंग रेड सिंगल-टोन और मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ सिज़लिंग रेड, मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ टॉर्क ब्लू और ऑटम ऑरेंज रूफ के साथ ग्रेनाइट ग्रे शामिल हैं।

संबंधित खबरः Maruti Vitara Brezza की फेसलिफ्ट लॉन्च हुई, प्राइस 7.34 लाख रूपए

इंटीरियर को भी कंपनी ने थोड़ा बदला है और यहां सबसे महत्वपूर्ण अपडेट स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। बाकी पूरा डिजाइन आउटगोइंग मॉडल की तरह ही है। मारुति विटारा ब्रेज़्जा के कुछ इक्वीपमेंट हाइलाइट में ड्यूल-एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, ऑटो-डिमिंग IRVM, ऑटो-रिट्रेक्टिंग ORVMs और LED टेल लैम्प्स हैं, जबकि लेदर से लिपटे स्टीयरिंग व्हील इंटारियर को माडर्न लुक देते हैं। Maruti Vitara Brezza ग्राहकों के लिए Lxi, Vxi, Zxi और Zxi + के चार वेरिएंट में उपलब्ध है।

कार के Lxi वेरिएंट में एसी वेंट के लिए डोर्स के हैंडल के अंदर क्रोम, बूट कम्पार्टमेंट, मल्टी कलर मीटर स्क्रीन, रियर वाइपर और वॉशर, एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, 60:40 एडजेस्ट सीटें, रियर पार्सल ट्रे, सनग्लास होल्डर और कप होल्डर के साथ रियर आर्म आर्मरेस्ट शामिल है, जबकि Zxi +  टॉप वेरिएंट एलईडी फॉग लैंप्स, 16-इंच मशीन्ड एलॉय व्हील्स, ऑटो फोल्डेबल ओआरवीएम, स्लाइडिंग फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, दो ट्वीटर, हाइट-एडजस्टेबल सीट बेल्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलैंप्स, लेदर स्टीयरिंग व्हील और कूल्ड ग्लोव बॉक्स जैसे प्रीमियम के साथ हैं।

परफार्मेंस

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Interior Dashbo

हुड के तहत कार को D13A 1.3 लाटर डीजल की जगह बीएस6 कंप्लेंट का K15B 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिल रहा है। यह नेचुरल एस्पिरेटेड चार सिलेंडर यूनिट के साथ 6,000 आरपीएम पर 77 किलोवाट (104.69 पीएस) और 4,400 आरपीएम पर 138 एनएम का टार्क जेनरेट करती है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक है। देखा जाए तो नया इंजन पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है।

संबंधित खबरः फेसलिफ्ट Maruti Vitara Brezza के सभी वेरिएंट की खासियतें

इसके अलावा SHVS लाइट-हाइब्रिड टेक्नोल़ॉजी के फीचर हैं। अगर इस वेरिएंट की मांग बनी रहती है तो इसे मैनुअल वेरिएंट में बदला जा सकता है। एआरएआई-रेटेड कार की फ्यूल इकनोमी रेटिंग मैनुअल और ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए 17.03 kmpl और 18.76 kmpl पर आंकी गई हैं। पेट्रोल इंजन के आगमन ने ड्राइविंग अनुभव को बहुत बदल दिया है जो विटारा के साथ पेश किया गया है।

कार का नया मोटर सहज है और NVH बहुत अच्छी तरह से कंट्रोल महसूस करता है। इन फीचर्स को ऑयल-बर्नर से गैसोलीन मोटर को आगे बढ़ाया गया है। 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटो 'बॉक्स डीज़ल-पावर्ड प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के एएमटी की तुलना में बेहतर बदलाव प्रदान करती है। कार की ड्राइविंग और हैंडलिंग फीचर्स को हद तक बदल दिया गया है। स्टीयरिंग हल्का महसूस कराता है।

क्या कार खरीदनी चाहिए?

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Front Three Qua

नई Brezza की प्राइस 7.34 रूपए से शुरू है, जबकि टॉप रेंज 11.40 लाख रूपए तक जाती हैं। इस कार का बेस वेरिएंट पिछले मॉडल से करीब 28,000 रुपए सस्ती है। इसके विपरीत कंपनी ने टॉप-सेलिंग मॉडल को पहले की तुलना में अधिक सुलभ बना दिया है, हालांकि बाकी के टॉप-एंड वेरिएंट काफी महंगे है। यहां तक की  एंट्री-लेवल वर्जन को छोड़कर सभी वेरिएंट पहले की तुलना में काफी महंगे हैं। उदाहरण के लिए, VXi ट्रिम पहले वाले मॉडल के VDi ट्रिम की तुलना में 24,000 रुपये महंगी है। टॉप-एंड वेरिएंट, जो कि ZXi + Dual Tone AT है, ZDi + Dual Tone AMT की तुलना में 81,000 रूपए महंगी है।

संबंधित खबरः नई Maruti Vitara Brezza (फेसलिफ्ट) पेट्रोल का अनावरण- ऑटो एक्सपो 2020 से लाइव

हालांकि प्राइस में भारी विसंगति की वजह ज्यादा बेहतर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, अतिरिक्त फीचर्स और SHVS यूनिट को माना जा सकता है। इस तरह सभी बातों पर विचार करने के साथ 2020 ब्रेज़ा हमारे सामने अच्छे गोल पैकेज के रूप में सामने आती है, जो बेहतर परफारमेंस, ज्यादा फीचर्स के साथ थोड़ा और बेहतर हो जाती है, लेकिन डीजल वेरिएंट के बंद होने के बाद फ्यूल की लागत भी ग्राहकों को देखने होगी। अगर आपको फ्यूल की लागत से कोई फर्क नहीं पड़ता है और फीचर्स के साथ मारूति सुजुकी की कारों पर भरोसा करते हैं तो निश्चित ही नई मारुति विटारा ब्रेज़ा (2020 Maruti Vitara Brezza) पहले की तुलना में बेहतर है।

2020 Maruti Vitara Brezza की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी