नई Skoda Octavia बनाम पुरानी Skoda Octavia, कौन है सबसे बेहतर?

23/11/2019 - 09:00 | ,  ,  ,  ,   | deepak

हाल ही में स्कोडा ऑटो (Skoda Auto) ने चेक गणराज्य में अपनी ऑल-न्यू Skoda Octavia से पर्दा हटाया है और स्पष्ट हो चुका है कि नई जेनरेशन की कार स्टाइलिंग, डिजाइनिंग और फीचर्स के मामले में अपने आउटगोइंग मॉडल से एक कदम और भी आगे बढ़ गया है।

Skoda Octavia Old Vs New Front Quarters E648

हालांकि नई कार में मूल मॉडल का अट्रैक्टिव नेस कार में बरकरार रखा गया है, लेकिन इसके कई नए अपडेट कार को और भी माडर्न और फीचर पैक बनाने का कार्य कर रहे हैं। हम इस लेख में आपको पुराने और नए मॉडल के प्रमुख अंतर के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं...

Skoda Octavia- एक्जीटियर

Skoda Octavia Old Vs New Front Facia Dcb9

एक्जीटियर में Skoda Octavia में स्कोडा स्काला (Skoda Scala) से प्रेरित फ्रंट-एंड डिज़ाइन दिया गया है, जो 2017 मॉडल की तुलना में काफी शॉर्प है। हालांकि पहले मॉडल पर देखा गया क्वैड हैडलैंप्स सेटअप नई कार से मिस हो रहा है और इसकी बजाय नई ऑक्टी ट्रेडिशनल हेडलैम्प यूनिट मिल रही है। यह यूनिट कार को पहले की तुलना में अधिक आक्रामक और शॉर्प बना रही हैं। नए हेडलैम्प्स में दो एलईडी हेडलाइट मॉड्यूल को अलग करने वाले एल-आकार का एलईडी स्ट्रिप्स लगाई है।

अन्य अपडेट में फ़ोल्डर मेन ग्रिल और स्वेप्ट-बैक फ्रंट बम्पर शामिल हैं। प्रोफाइल की मेन लाइन फ़ेंडर से सभी तरह के टेललाइट्स तक फैली हुई है। इसके अलावा कार नए डिजाइन किए गए अलॉय व्हील के साथ है, जो इसके सैसियर लुक को पूरा कर रहा है। रियर-सेक्शन में सिगनिचेर सी-आकार के मॉडल के साथ टेललाइट्स हैं। इसके अलावा, वाहन को स्पीड मोड़ इंटिकेटर हैं।

नई Skoda Octavia की लंबाई 4,690mm, चौड़ाई 1,829 mm और ऊंचाई 1,470 mm है। इस तरह नई कार पिछली कार की तुलना में 20 mm लंबी और लगभग 19 mm तक बड़ी है। हालांकि ग्राउंड क्लीयरेंस में रोई बदलाव नहीं किया गया है और व्हीलबेस अब 2,686 mm है। यहां कुल मिलाकर 2 mm की कमी की गई है।

Skoda Octavia – केबिन

Skoda Octavia Old Vs New Interior Bdcf

केबिन के अंदर कदम रखते ही आपको महसूस होगा कि इंटीरियर में कई बड़े अपडेट किए गए हैं। इसे काफी लक्जरी बनाया गया है। कंपनी ने कार के डिजिटलाइजेशन पर काफी कारय किया है और प्रीमियम व अपमार्केट बनाने के लिए गंभीर प्रयास किए हैं। Skoda Octavia के अंदर एक नया डैशबोर्ड लेआउट लगाया गया है। अब इसमें 2017 मॉडल के ट्रेडिशनल स्क्रीन की बजाय एक फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन है।

साथ ही अपडेटेड कार के लक्जरी पार्ट को बढ़ाने के लिए कंपनी ने अधिक प्रीमियम एलिमेंट और हाई क्वालिटी वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा, टॉप-ऑफ-द-रेंज Skoda Octavia अब पहले मॉडल पर देखे गए ड्यूल-क्लॉक यूनिट की जगह पर 10.25 इंच के वर्चुअल कॉकपिट से लैस होगी। इस यूनिट को फिर से डिज़ाइन किया गया है। दरअसल 2020 मॉडल पर अपडेटेड कॉकपिट को कस्टमर्स के एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए और भी बेहतर बनाया गया है।

2020 स्कोडा ऑक्टेविया 8.25 से लेकर 10 इंच के चार ऑप्शन में अलग-अलग इन्फोटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन के साथ उपलब्ध है। इसके कुछ वेरिएंट पर लौरा डिजिटल असिस्टेंट की जेस्चर कंट्रोल या वॉयस कंट्रोल के भी फीचर हैं। इसके अलावा, नए मॉडल में लक्जरी कार-स्टाइल टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, थ्री-ज़ोन ऑटोमोटिक एयर-कंडीशनिंग और एक हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी) है। यह स्कोडा की कार में पहली बार देखा गया है। गियर लीवर के स्थान पर एक छोटे कंट्रोल का इस्तेमाल किया गया है। यह सब शिफ्ट-बाय-वायर सिस्टम के साथ डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के इस्तेमाल के कारण यह सब संभव हुआ है। कुल मिलाकर, केबिन स्पेस अब पिछले-जेनरेशन की तुलना में ज्यादा पॉश और ज्यादा अप-मार्केट है।

Skoda Octavia – इंजन ऑप्शन

Skoda Octavia Old Vs New Rear Fascia A99f

चौथी जेनरेशन की Skoda Octavia, वीडब्ल्यू (फॉक्सवैगन) के एमक्यूबी प्लेटफ़ॉर्म के अपडेट एडिशन पर बेस्ड है। इस प्रकार कार रेग्यूलर इंजन के साथ-साथ लाइट हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड दोनों प्रकार के वेरिएंट भी उपलब्ध हैं। कंपनी भविष्य में कार को सीएनजी में वेरिएंट में भी पेश कर सकती है।

इस तरह यह ऑल-न्यू कार इंजन ऑप्शन में 110 PS, 1.0-लीटर के तीन-सिलिंडर और 150 PS, 1.5-लीटर के चार-सिलिंडर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। कंपनी दोनों इंजनों पर हल्के-हाइब्रिड ऑप्शन को भी जोड़ेगी। इसके अलावा हाइब्रिड वेरिएंट 190 PS- 2.0-लीटर के TSI यूनिट के साथ होगा।

नई Octavia पर प्लग-इन हाइब्रिड ऑप्शन 1.4-लीटर इंजन और 103ps इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल 6-स्पीड डीएसजी के साथ पेश किया जाएगा। इस सिस्टम का कंबाइन प्रोडक्शन 203 PS होगा। कंपनी का दावा है कि कार 50 किलोमीटर का प्योर इलेक्ट्रिक रेंज देगी। वर्तमान-जेनरेशन इंडिया-स्पेक स्कोडा ऑक्टेविया में 150ps 1.4टीएसआई है, जिसमें मैनुअल 6-स्पीड ट्रांसमिशन, 180ps, 1.8-लीटर टीएसआई, जिसमें 7-स्पीड डीएसजी, और 143ps 2.0-लीटर टीडीआई है, जिसमें 6-स्पीड डीएसजी या 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है।

Skoda Octavia- फीचर और प्राइस

Skoda Octavia Old Vs New Rear Profile Bfa2

नई जेनरेशन की कार पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा सेफ्टी फीचर के साथ लैस होगी। इसको मिलने जा रहा इवेसिव स्टीयरिंग इनपुट सेफ्टी को आसान और अधिक सटीक बनाता है। यह फीचर स्कोडा कार में पहली बार जोड़ी गई गई है।

इसके अलावा, 2020 Skoda Octavia में टर्न असिस्ट, एग्जिट वार्निंग, साइड असिस्ट और लोकल ट्रैफिक इंफॉर्मेशन जैसे नए ड्राइवर-असिस्टेंट फंक्शन्स हैं। इसके सेफ्टी सूट में एन्हांस्ड प्रेडिक्टिव क्रूज़ कंट्रोल, प्रेडिक्टिव पेडिस्ट्रियन और साइकलिस्ट प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स शामिल हैं।

प्राइस और लॉन्चिंग की बात करें तो 2020 Skoda Octavia भारत में H2, 2020 में लॉन्च होने की उम्मीद है। मौजूदा Skoda Octavia की प्राइस INR 18,99,599 (एक्स-शोरूम) है। इस लिहाज से नई कार की प्राइस थोड़ा बहुत अधि हो सकती है।

Skoda Octavia की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें