फिर दिखी 7-सीटर Hyundai Creta, जानिए क्या होगा खास

21/04/2020 - 23:18 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई (Hyundai) अपनी लोकप्रिय कार हुंडई क्रेटा (2021 Hyundai Creta) के 7 सीटर एडिशन को डेवलप कर रही है और हाल ही में इस कार की एक तस्वीर सामने आई है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि 5-सीटर क्रेटा (2020 Hyundai Creta) की तुलना में 7-सीटर मॉडल का डिजाइन बहुत अलग होने वाला है। इन तस्वीरों को साउथ कोरिया में देखा गया है।

7 Seat Hyundai Creta Spy Shot Indianautosblog Com

नई क्रेटा के डिजाइन की बात करें तो 5-सीट वाली के मुकाबले अलग होने वाली है और इसे नई सॉलिड क्रोम मेश ग्रिल के साथ नया बंपर मिलेगा। कार में नई साइड गार्निश, रियर क्वार्टर ग्लास और लंबी बॉडी अलग लुक देने का कार्य करेंगे। इसी तरह कार के रियर डिजाइन में भी बदलाव देखने को मिलेंगे।

डाइमेंशन

7 Seat Hyundai Creta Seven Seater Spy Photo 0bcc

तस्वीरों के मुताबिक रियर में सी-शेप ब्रेक लाइट के साथ नई डिजाइन के बड़े टेललैम्प हैं और टेलगेट की डिजाइन भी 5-सीटर वर्जन से अलग है। राउंड प्रोफाइल के बजाय 7-सीटर क्रेटा का रियर फ्लैट है। नई एसयूवी को फ्रंट पार्किंग सेंसर से भी लैस किया जाएगा।

संबंधित खबरः 7 सीटों वाली Hyundai Creta हो रही है अपडेट, पहली बार दिखी तस्वीरें

नई क्रेटा अपने पिछले मॉडल की तुलना में 30mm ज्यादा लंबी हो सकती है। इसके विपरीत 5 सीटर की कुल लंबाई 4,300mm है। कार का व्हीलबेस भी 20mm ज्यादा लंबा होगा। इससे एसयूवी के अंदर पर्याप्त जगह बनाई जा सकेगी। पिछले मॉडल में स्लोपिंग रूफ है, जबकि 7-सीटर मॉडल को फ्लैट रूफ मिलेगा और रूफ रेल्स व स्लिम सी-पिलर भी होंगे।

स्पेसिफिकेशन

7 सीटर मॉडल के प्रोडक्शन के लिए कंपनी K2 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन का इस्तेमाल करेगी। इसी प्लेटफार्म पर नई 2020 क्रेटा का भी प्रोडक्सन किया गया है। इतना ही नहीं इसी प्लेटाफार्म का इस्तेमाल किआ सेल्टॉस, ह्यूंदै वरना और एलांट्रा में भी किया गया है। यह प्लैटफॉर्म 7-सीटर एसयूवी के लिए पर्याप्त है।

संबंधित खबरः Hyundai Creta लेगी 7-सीटर अवतार, डिजाइन और फीचर डिटेल

कार को 5 सीटर मॉडल के ही स्पेसिफिकेशन मिलेंगे, जिसमें पहला इंजन  115PS पावर वाला 1.5-लीटर पेट्रोल है, जबकि दूसरा 115PS पावर वाला 1.5-लीटर डीजल है। इसी तरह एक और इंजन 140PS पावर वाला 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल हैं। एसयूवी में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा। इसके विपरीत 1.5-लीटर पेट्रोल के साथ CVT, 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच और 1.5-लीटर डीजल के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ हो सकता है।

Hyundai Creta की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी