Ather 450X, Chetak Electric और TVS iQube, किसमें कितना है दम?

29/01/2020 - 08:39 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप एथर एनर्जी (Ather Energy) ने भारत में अपने सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450X को लिमिटेड एडिशन में हाल ही में लॉन्च किया है, जिसकी प्राइस 99,000 रूपए से शुरू है। इस प्राइस केवल GST और FAME II प्रोत्साहन शामिल हैं, जबकि स्टेट सब्सिडी, इंश्योरेंस, रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस शामिल नहीं है। नया मॉडल प्लस और प्रो के दो वेरिएंट में पेश किया गया है।

Ather 450x Vs Chetak Electric Vs Tvs Iqube Tech Sp

कंपनी ने 450X को करीब 1.5 साल में डेवलप किया है और इसकी डिलीवरी 2020 (जुलाई से सितंबर 2020) की तीसरी तिमाही में शुरू होगी। भारत में इस स्कूटर का यूं तो कोई कंपटीटर नहीं है, लेकिन इसे Bajaj Chetak Electric और TVS iQube के ऑप्शन के फास्ट चार्जिंग के रूप में चुना जा सकता है। हम इस लेख में Ather 450X, Chetak Electric और TVS iQubeजानेंगे कि आखिर किस स्कूटर में कितना दम है..

Ather 450x Vs Chetak Electric Vs Tvs Iqube Specifi

Ather 450X

Ather 450x Launch F4a4
electric scooter Ather 450X

Ather 450X  को माडर्न स्टाइल के साथ पैक किया है, जिसमें फीचर्स की लंबी लिस्ट और हाई परफार्मेंस का दावा किया है। इस स्कूटर का उद्देश्य युवा खरीददारों को अपनी ओर आकर्षित करना है। इस स्कूटर का आगोइंग मॉडल केवल व्हाइट कलर में उपलब्ध है जबकि , Ather 450X ग्रे और ग्रीन ऑप्शन में भी है।

संबंधित खबरः Ather 450X: भारत का सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, प्राइस 99,000रूपए से शुरू

एथर 450 एक्स पर सबसे खास फीचर्स में 7-इंच का टीएफटी टचस्क्रीन है, जो मैप नेविगेशन और डाक्यूमेंट को रखने की सुविधा के पैक है, जिसे स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा जा सकता है। यह एंड्रॉइड पर बेस्ड सिस्टम है, जो ई-सिम के माध्यम से 4 जी को सपोर्ट करता है और राइड रेसियो, चार्जिंग स्टेटस, पुश नेविगेशन, चोरी और टो डिटेक्शन, लाइव लोकेशन, व्हील ट्रैकिंग, वॉयस असिस्टेंट और वेलकम लाइट प्रदान करता है।

नया स्कूटर अपने आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बेहतर परफार्मेंस और रेंज देता है, जिसका पीक पावर आउटपुट (6 kW बनाम 5.4 kW), टॉर्क फिगर (26 Nm बनाम 20.5 Nm) और बैटरी की क्षमता (2.9 kWh बनाम 2.7 kWh) है। हालांकि दोनों स्कूटर की मैक्सिमम स्पीज 80 किमी/घंटा है,।

हालांकि Warp मोड में स्कूटर  3.3 सेकंड में 40 किमी/घंटा तक की रफ्तार पकड़ सकता है, जो इसे भारत में सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है। इस स्कूटर में तीन राइडिंग मोड्स हैं। इको मोड 85 किमी की रेंज जबकि राइड मोड में रेंज 70 किमी है। फास्ट चार्जिंग के साथ यह स्कूटर अपने सेगमेंट के सभी स्कूटर पर बढ़त प्राप्त करता है।

Bajaj Chetak

Bajaj Chetak Launch Front Three Quarter 2c1b

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने अक्टूबर में अपने चेतक ब्रांड को पुनर्जीवन देने की घोषणा की थी और हाल ही ब्रांड के इलेक्ट्रिक एडिशन (Bajaj Chetak electric scooter) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह स्कूटर ग्राहकों के लिए दो वेरिएंट Urbane और Premium में उपलब्ध होगा और कंपनी ने इसकी शुरूआती प्राइस 1 लाख रूपए तय की है।

संबंधित खबरः Bajaj Chetak Electric स्कूटर भारत में लॉन्च, प्राइस INR 1 लाख , जानें बुकिंग डिटेल

ब्लूटूथ-इनेबल्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक एलसीडी स्क्रीन पैक करता है, जो वाहन के रेट्रो लुक को बढ़ाता है, लेकिन 450X का कलर टीएफटी स्क्रीन और टीवीएस आईक्यूयूबी की तुलना में सेटअप ज्यादा बुनियादी दिखता है। चेतक का Urbane वेरिएंट ड्रम ब्रेक और प्रीमियम वेरिएंट फ्रंट डिस्क ब्रेक और मेटालिक पेंट में बेचा जाएगा

Bajaj Chetak के कलर ऑप्शन में साइट्रस रश, वेलुट्टो रोसो और इंडिगो मेटैलिक शामिल हैं, जबकि प्रीमियम साइबर व्हाइट, हेज़लनट और ब्रुकलिन ब्लैक कलर ऑप्शन में है। नई चेतक की सबसे खास बात ये है कि स्कूटर में फुल मेटल बॉडी है और बिना चाबी के ऑपरेशन की सुविधा है। पावर में यह 3 kWh IP67 रेटेड बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ है जिसमें 4 kW और 16 Nm का टार्क जेनरेट होता है। स्टैंडर्ड वाल चार्जर से बैटरी को 5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

TVS iQube

Tvs Iqube Electric Scooter Front Angle Images F2f3

TVS iQube लाइट और शॉर्प लाइन के साथ एक शानदार स्टाइल में है और यह ट्रेंडी लुक देता है। । डुअल-टोन फिनिश और प्रीमियम बैजिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी आकर्षक लुक देती है। इन तीनों में TVS iQube सबसे ज्यादा फैमिली-ओरिएंटेड स्कूटर दिखता है। Ather 450X और चेतक इलेक्ट्रिक की तुलना में TVS iQube केवल व्हाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

संबंधित खबरः TVS Motor कंपनी भारत में उतारेगी कई इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानें डिटेल

ब्लूटूथ-इनेबल्ड कलर-टीएफटी डिस्प्ले स्टाइलिश स्कटूर को और भी आकर्षक दिखाता है, हालांकि इसमें उस टचस्क्रीन क्षमता का अभाव है जो 450 एक्स में देखा गया है। इसलिए, यह चेतक इलेक्ट्रिक पर अपेक्षाकृत बुनियादी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 450 एक्स के माडर्न डिस्प्ले के बीच है।

TVS iQube Electric में अपेक्षाकृत सुटेबल स्टाइल के साथ है और आल एलईडी लाइट व SmartXonnect ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सिस्टम इसके दो प्रमुख फीचर्स हैं। इलेक्ट्रिक मोटर 4.4 kW की पावर और 140 Nm का टार्क जेनरेट करती है और इनेर्जी का सोर्स 4.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी है। इसकी रेंज 75 किमी तक बताई जाती है। हालांकि यह रेंज 450X की तुलना में थोड़ा सा कम है और राइडिंग मोड्स भी कम है।

तीनों स्कूटर में सबसे कॉमन क्या है?

तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टैंडर्ड के रूप में आल एलईडी लाइट के साथ हैं और ब्लूटूथ-इनेबल्ड  इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ काम करते है। तीन स्कूटर्स फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ उपलब्ध है। हालांकि 450 एक्स एकमात्र ऐसा स्कूटर है, जो रियर में (स्टैंडर्ड के रूप में) डिस्क ब्रेक के साथ है। चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस एडिशन में दोनों व्हील पर ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है।

प्राइस और उपलब्धता (29 जनवरी 2020 तक)

TVS iQube Electric की प्राइस 1.15 लाख के ऑन-रोड (बेंगलुरू) है। Ather 450X को लिमिटेड एडिशन में लॉन्च कर दिया है, जिसकी प्राइस 99,000 रूपए से शुरू है। इस प्राइस केवल GST और FAME II प्रोत्साहन शामिल हैं, जबकि स्टेट सब्सिडी, इंश्योरेंस, रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस शामिल नहीं है, जबकि Bajaj Chetakकी शुरूआती प्राइस 1 लाख रूपए तय की है।

TVS iQube केवल बेंगलुरु में उपलब्ध है। चेतक की पहुंच है और यह पुणे और बेंगलुरु में उपलब्ध है, लेकिन Ather 450X की उपलब्धता सबसे व्यापक है और यह मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और दिल्ली-एनसीआर में उपलब्ध है। हालांकि, एथर 450 एक्स की डिलीवरी 2020 में जुलाई से सितंबर के बीच शुरू होगी। जबकि चेतक इलेक्ट्रिक और आईक्यूब जल्द ही ग्राहकों तक पहुंचाया जा सकता है।

Ather 450X की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें