वीडियोः Honda Activa 125 बीएस6 फर्स्ट ड्राइव रिव्यूः फेमिली ओरिएंटेड स्कूटर

25/01/2020 - 10:20 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle और Scooter India) के लिए Honda Activa 110 गेम-चेंजर टू-व्हीलर से साबित हुआ था और यह आज भी कंपनी की ओर से सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बना हुआ है। देखा जाए तो 110cc स्कूटर देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला टू-व्हीलर का है। हालांकि होंडा का 125cc मॉडल उपर्युक्त सेगमेंट की तरह सफल नहीं है, लेकिन अपने सेगमेंट में यह भी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला 125 सीसी स्कूटर है।

Bs Vi Honda Activa 125 Review Still Shots Front 7d

होंडा टू-व्हीलर इसी सफलता को भुनाने के लिए Honda Activa 125 को बीएस6 में अपडेट किया है, जिसकी प्राइस 67,490 रूपए से शुरू है और 70,990 रूपए तक है। Honda Activa 125 स्कूटर स्टैंडर्ड, अलॉय और डीलक्स के तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। इसलिए इंडियन ऑटो ब्लॉग ने हाल ही में इस नए स्कूटर को सड़कों पर चलाया है और यह जानने का प्रयास किया है कि आखिर ये स्कूटर ग्राहकों के लिए कितना सही है?

BS-VI 2019 Honda Activa 125 - डिजाइन और फीचर

Bs Vi Honda Activa 125 Review Still Shots Left Fro

सबसे पहले तो होंडा ने Activa 125 के साथ फेमिली स्कूटर थीम को बनाए रखना जारी रखा है और एक्टिवा सीरीज के इस स्कूटर को देखते ही लोग इसे पहचान लेंगे। हालाँकि होंडा ने अपने पिछले मॉडलों की तुलना में इस नए स्कूटर को थोड़ा प्रीमियम दिखाने का प्रयास अवश्य किया है। फ्रंट में इसे एक शॉर्प आल-एलईडी हेडलाइट के साथ पैक किया है। फ्रंट एप्रन पर क्रोम गार्निशिंग और बॉडी पैनल स्कूटर के प्रीमियम लुक को और बढ़ाते हैं। बॉडी पैनल पर क्रोम हाइलाइट, एक्टिवा 125 की ब्रांडिंग है, जो कि काफी आकर्षक लगता है।

कॉकपिट को अपडेट और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिला है। स्पीड को एनालॉग मीटर के माध्यम से इंगित किया जा सकता है, जबकि शेष इन्फार्मेशन डिजिटल स्क्रीन पर उपलब्ध होती है। डिजिटल स्क्रीन पर ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, फ्यूल इकोनमी, खाली होने की दूरी, सर्विस इंडिकेटर और घड़ी दिखती है। इको इंडिकेटर भी पैकेज का हिस्सा है और यह खास इक्वीपमेंट इस बात की जानकारी देता है, स्कूटर कब और कितना फ्यूल इकनमी दे रहा है। स्विचगियर में आइडलिंग स्टॉप सिस्टम के लिए कंट्रोल शामिल है। बाईं ओर के स्विच में फ़ंक्शन है जो हाई और लो बीम बटन से जुड़ा है। अंडर सीट स्टोरेज तक पहुंचने के लिए स्विच के साथ मल्टीफंक्शन कीहोल और बाहरी फ्यूल फिलर कैप सुविधा फैक्टर को बढ़ाता है।

संबधित खबरः Honda Activa 125: होंडा का पहला बीएस-6 प्रोडक्ट लॉन्च, प्राइस 67,490 से स्टार्ट

सामान के लिए 18-लीटर का अंडर-सीट स्टोरेज है जो आसानी से खुल जाता है और इसमें हेलमेट को भी रखा जा सकता है। फ्रंट बॉक्स में डॉक्यूमेंट और फोन रखे जा सकते हैं और हुक में बैग को लटकाया जा सकता है। अंडर सीट स्टोरेज में टूल किट, फर्स्ट-एड किट और डॉक्यूमेंट रखने के लिए स्मार्ट डिज़ाइन वाला स्टोरेज है। फुटबोर्ड काफी बड़ा और 5'9 "लंबा है। इसलिए पैर को ज्यादा परेशानी नहीं होती और सीट दो लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त है। सीट आराम के लेवल को और भी बढ़ाता है। रियर-एंड में क्रोम गार्निशिंग के साथ एक बोल्ड और स्टाइलिश टेललाइट है और यह सेटअप सक्टर को प्रीमियम टच देता है।

Bs Vi Honda Activa 125 Review Detail Shots Under S

Honda Activa 125 के सबसे बड़े अपडेट में डायमेंशन है। यह बीएस4 एडिशन की तुलना में 36mm लंबी, 3 mm चौड़ी और 19 mm उंची है। व्हीलबेस 1,260 mm है, जो कि पहले की तरह ही है। स्कूटर में फुल मेटल बॉडी दी गई है और फिनिश काबिलतारीफ है। हमने ड्राइव के दौरान स्कूटर में किसी भी प्रकार का कोई अनचाहा शोर नहीं सुना। क्रोम हाइलाइट्स स्कूटर को प्रीमियम लुक देता हैं। ऐसे में हमें स्कूटर के डिजाइन की खामी बताना थोड़ा सा मुश्किल है। फिर भी मल्टीफ़ंक्शन कीहोल सेटअप और सीट खोलने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी काफी यूजफुल है, हालाँकि थोड़ा बड़ा डिजिटल डिस्प्ले इससे और भी बेहतर हो सकता था।

टॉप-स्पेक डीलक्स एडिशन (74,490 रूपए) अलॉय व्हील और फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ है, जबकि एक्टिवा 125 के सभी तीन वैरिएंट - स्टैंडर्ड, अलॉय और डीलक्स रिबेल रेड मेटैलिक, मिडनाइट ब्लू मेटैलिक, हैवी ग्रे मेटालिक और पर्ल प्रिसियस व्हाइट के चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इस तरह हम स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि अगर कोई व्यक्ति फेमिली ओरिएंटेड  स्कूटर खरीदना चाहता है, तो डिजाइन और लुक के मामले में कोई भी इस सेगमेंट  का स्कूटर इससे कंपटीशन नहीं जीत सकता है।

BS-VI 2019 Honda Activa 125 - इंजन और परफार्मेंस

Bs Vi Honda Activa 125 Review Detail Shots Multifu

मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन में नई एक्टिवा में 124 cc के सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो पिछले एडिशन की तुलना में कठोर उत्सर्जन मानकों का पूरा करता है। कंपनी ने नए स्कूटर में कार्बोरेटर के बजाय फ्यूल-इंजेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल किया है, हालांकि पावर और टॉर्क रेसियो में मामूली गिरावट आई है, जो कि 6,500rpm 8.63ps और 8.29ps है। नया मॉडल बीएस4 की तुलना में 5,000rpm पर 10.54nm के टॉर्क की बजाय 10.3nm को प्रोड्यूज करता है।

<iframe width="750" height="452" src="https://www.youtube.com/embed/Z5X7xBZpq-I" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

होंडा ने Honda Activa 125 बीएस6 के साथ पहली बार बोर और स्ट्रोक को भी अपडेट किया है, जबकि मोटर होंडा इको टेक्नोलॉजी (HET), होंडा एन्हैंस्ड स्मार्ट पावर (eSP), नए ACG साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और आइडलिंग स्टॉप सिस्टम से लैस है। स्टार्ट बटन को पुश करना आपको ACG साइलेंट स्टार्ट सिस्टम से परिचित कराता है। होंडा की प्री-राइड प्रेजेंटेशन से पता चलता है कि अपने आउटगोइंग की तुलना में लोअर इंजन के रिव्यू में थोड़ा अधिक पावर देता है। हालाँकि यह अंतर बड़े पैमाने पर नहीं है। कारण बढ़ा हुआ बॉडीवेट है जो BS-IV एडिशन की तुलना में तीन किलो अधिक है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक्सिलेटर सुस्त है।  इंजन पर बहुत अधिक दवाब लगभग 70 किमी/घंटा के पार जाने के बाद भी महसूस कर सकते हैं।

Bs Vi Honda Activa 125 Review Detail Shots Rear Se

आइडलिंग स्टॉप सिस्टम नई होंडा की यूएसपी में से एक है। हालांकि यह कॉन्सेप्ट नया नहीं है और हम पहले ही इसे हीरो मोटोकॉर्प के एक प्रोडक्ट पर देख चुके हैं। स्कूटर 20 किमी/घंटा की स्पीड पार करने के बाद सक्रिय हो जाता है। यह लंबे समय तक मोटर पर पावर को कट करके रखता है, जिससे फ्यूल की बचत होती है और बेहतर इकनमी देती है। ब्रेक लीवर्स को खींचे बिना थ्रॉटल पावर को इंजन को भेज देता है। हालांकि यह आपको थोड़ा अटपटा लगेगा, लेकिन फिर आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। सिस्टम को हैंडलबार के दाईं ओर स्विच का इस्तेमाल करके बदला जा सकता है।

संबधित खबरः 25 हजार यूनिट के पार हुई Honda Activa 125 (बीएस-6) की सेल्स

एंकरिंग सेटअप दो ऑप्शन में उपलब्ध है। स्टैंडर्ड के रूप में दोनों व्हील ड्रम ब्रेक के साथ है, लेकिन आप विकल्प के तौर पर डिस्क ब्रेक को स्वैप कर सकते है। आपको बताते चलें कि हमने डिस्क ब्रेक सेटअप वाले स्कूटर की टेस्टिंग की है। इसलिए दोनों व्हील पर ड्रम ब्रेक के बेस एडिशन की परफार्मेंस पर अपनी राय नहीं रख सकते हैं। डिस्क ब्रेक वास्तव में शानदार तरीके से कार्य करता है। सेफ्टी नेट में स्टैंडर्ड के रूप में जोइंट ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) है। साइड-स्टैंड इंडिकेटर इसके सेफ्टी को और बढ़ाता है।

हालांकि स्कूटर का ओवरआल परफार्मेंस थोड़ा बहुत मजेदार नहीं हो सकता है, लेकिन यह अच्छा कार्य करता है और एवरेज कस्टमर के लिए पर्याप्त है। हालांकि समय कम होने की वजह से हम फ्यूल इकोनमी का दावा नहीं कर सकते, लेकिन कंपनी ने नए मॉडल में अपडेट के साथ 13% के सुधार का दावा किया है।

BS-VI 2019 Honda Activa 125 - ड्राइव और हैंडलिंग

Bs Vi Honda Activa 125 Review Detail Shots Switche

नई Honda Activa 125 में बीएस4 मॉडल की तरह ही सस्पेंशन सेटअप है। इस प्रकार फ्रंट को टेलिस्कोपिक पार्क और रियर को प्रीलोड-एडजस्टेबल स्प्रिंग द्वारा कंट्रोल किया जाता है। यह सेटअप रोड पर अच्छे से कार्य करता है। बड़े फुटबोर्ड और गद्देदार सीटें आराम के लेवल को और बढ़ाती हैं। हालांकि लम्बे लोगों के लिए हैंडलबार कम हो सकता है।

संबधित खबरः Honda Activa 125 बीएस-6 की डिलेवरी हुई शुरू, ग्राहक को सौंपी पहली चाभी

शहर के कंडीशन में स्कूटर का इस्तेमाल बेहतर रहा है और ट्रैफिक को अच्छे से मैनेज कर लेता है। हाई-स्पीड राइड्स और कॉर्नरिंग प्रोज़ेस इसके सबसे अच्छे पहलू नहीं कहे जा सकते हैं, लेकिन स्कूटर 12-इंच के फ्रंट और 10-इंच के रियर व्हील के साथ साथ है, जो क्रमशः 90 / 90-12 और 90 / 100-10 टायर के साथ है।

क्या स्कूटर को खरीदना चाहिए?

Bs Vi Honda Activa 125 Review Detail Shots Headlig

देखा जाए तो अपने पुराने मॉडल की तुलना में नई Honda Activa 125 काफी अपग्रेड है। प्रोडक्शन और फिट सराहनीय और इसकी अलॉय बॉडी पूरे पैकेज को शानदार बनाता है। इन्फार्मेशन रिसोर्स कंसोल स्वागत करने वाला है और इको इंडीकेटर के साथ डिजिटल डिस्प्ले पर रीडिंग ड्राइवर को फ्यूल को देखने में काफी मदद करता है। अपडेट फीचर में मल्टीफ़ंक्शन (5-इन -1) की-स्लॉट और बाहरी फ्यूल कैप स्कूटरिंग के एक्सपीरिएंस में सुधार करते हैं।

संबधित खबरः बीएस6 कंप्लेंट के साथ Honda Activa 6G भारत में हुई लॉन्च, प्राइस 63,912 रूपए

स्कूटर की परफार्मेंस थोड़ा कम हो सकती है, लेकिन अपने पिछले मॉडल की तुलना में कम नहीं है। एसीजी स्टार्टर और आइडलिंग स्टॉप सिस्टम के साथ साइड-स्टैंड इंडिकेटर का वेलकम किया जा सकता है। हालांकि यह अपने सेगमेंट का सबसे शॉर्प स्कूटर नहीं है लेकिन यह आजमाया जा चुका फार्मूला है। इसका पैकेज बहुत ही आकर्षक है, लेकिन कुछ इलिमेंट ऐसे हैं, जिन्हें मजेदार नहीं कहा जा  सकता है, लेकिन ओवरआल स्कूटर सिटी में बहुत अच्छे से कार्य करता है।

Bs Vi Honda Activa 125 Review Detail Shots Front D

हालांकि युवाओं के लिए Honda Activa 125 का चुनाव करना थोड़ा पेचीदा हो सकता है और वे TVS Ntorq 125 या Suzuki Access 125 को भी प्रेफर कर सकते हैं, जबकि आप अगर आप ज्यादा पैसा खर्च करने की क्षमता रखते हैं तो Aprilia और Vespa 125 cc स्कूटर आपके लिए बुरा नहीं है और आप Honda SP 125 को भी देख सकते हैं, लेकिन अगर आप फेमिली ओरिएंटेड और आजमाए जा चुके प्रोडक्ट पर भरोसा करते हैं और एक्टिवा ब्रांड के फैन हैं तो आपके लिए नई Honda Activa 125 बीएस6 का विकल्प कम शानदार नहीं है।

Honda Activa 125 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी