Hero Super Splendor बनाम Honda CB Shine, बीएस6 रेंज में कौन दमदार?

02/03/2020 - 13:20 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने नई हीरो सुपर स्प्लेंडर (Hero Super Splendor) को बीएस6 में अपडेट किया है और इस 125 सीसी मोटरसाइकिल में कई कॉस्मेटिक अपडेट भी दिए हैं। बाइक के इंजन में बदलाव हुआ है और मैकेनिकल रेसियो भी बदले गए हैं। हीरो सुपर स्पलेंडर स्प्लेंडर भारत में एक लोकप्रिय ब्रांड रहा है और इसे साल 2005 में पहली बार पेश किया गया था।

Bs Vi Hero Super Splendor Vs Bs Vi Honda Cb Shine

कंपनी ने एक बार फिर से स्पलेंडर को अपडेट करके अपनी विरासत को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। दूसरी ओर होंडा मोटरसाइकिल ने भी हाल ही में Honda CB Shine को बीएस6 में अपडेट किया है और इस बाइक में भी संभवतः वहीं अपडेट हैं जो स्पलेंडर में हैं। दोनों नई बाइक फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन और पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ है। हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि दोनों बाइक्स में कौन सी बाइक्स दमदार है।

डिज़ाइन

Bs Vi Hero Super Splendor Vs Bs Vi Honda Cb Shine

डिजाइन की बात करें तो दोनो बाइक्स की बॉडी को ज्यादा क्रोम के साथ पेश किया गया है और दोनों के यूजफुल कैरेक्टर को बरकरार रखा गया है। दोनों बाइक का परिचित सिल्हूट भी पहले जैसा है और स्टिकर्स भी देखने को मिलता है। हीरो सुपर स्प्लेंडर में एग्जॉस्ट पर नया क्रोम हीट शील्ड दिया गया है, जो होंडा बाइक्स पर भी देखा गया है। इसके अलावा, दोनों मोटरसाइकिलों में रियर, सिंगल-पीस ग्रैब रेल अब बॉडी के कलर में है। हीरो सुपर स्प्लेंडर ने नई स्टिकिंग जॉब के कारण डुअल-टोन बॉडी कलर मिल रहा है। इसमें हेडलैम्प्स पर क्रोम आइब्रो, स्टाइलिंग फीचर्स हैं जो सीबी शाइन पर भी दिखाई देता है।

संबंधित खबरः Hero ने लॉन्च की नई Super Splendor, ज्यादा पावरफुल, 5 गियरबॉक्स

नई पावरट्रेन के साथ हीरो मोटोकॉर्प ने इंजन के लिए ड्यूल टोन कलर स्कीम पेश की है, जबकि होंडा सीबी शाइन का ऑल-ब्लैक लुक है। दोनों मॉडल पर रियर-व्यू मिरर के साथ आउटगोइंग मॉडल के डिजाइन को बरकरार रखा गया है। हीरो सुपर स्प्लेंडर के कलर ऑप्शन में ग्लेज़ ब्लैक, हैवी ग्रे और कैंडी ब्लेज़िंग रेड के साथ एक नया मेटालिक नेक्सस ब्लू शामिल है। सीबी शाइन को भी ब्लैक, जिनी ग्रे मेटैलिक, रिबेल रेड मेटैलिक और एथलेटिक ब्लू मेटैलिक के चार कलर ऑप्शन में पेश किया गया है।

सुपर स्प्लेंडर की ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिमी है। यह रेसियो सीबी शाइन (162 मिमी) की तुलना में 18 मिमी ज्यादा है। इसलिए हीरो भारत की खराब सड़कों पर बेहतर पऱफारमेंस देती है। देखा जाए तो हीरो का ये फीचर महत्वपूर्ण है, क्योंकि चूंकि हीरो का लक्ष्य टियर-2 और टियर-3 शहरों के ग्राहक हैं इसलिए यहां की परिस्थितियों के हिसाब से हीरो बेहतर है।

साइकिल पार्ट्स

Bs Vi Hero Super Splendor Vs Bs Vi Honda Cb Shine

हीरो मोटोकॉर्प ने नई स्पलेंडर के साथ नए डायमंड फ्रेम का दावा किया है। होंडा सीबी शाइन 125 में भी इसी तरह के डायमंड फ्रेम सेटअप का इस्तेमाल किया गया है। दोनों बाइक्स ट्रेडिशनल टेलिस्कोपिक फोर्क अप फ्रंट और रियर में ट्विन स्प्रिंग्स के साथ हैं। HeroMotoCorp का दावा है कि फ्रंट सस्पेंशन ट्रैवल में 15 मिमी की बढ़ोतरी की गई है जबकि रियर सेटअप में 7.5 मिमी की वृद्धि देखी गई है। हीरो सुपर स्प्लेंडर होंडा CB शाइन 125 के मुकाबले व्यापक प्रोफाइल रियर टायर के साथ एक कदम ऊपर है। पहले 90 मिमी चौड़ा रियर टायर है, जबकि बाद वाले में 80 मिमी चौड़ी यूनिट है।

संबंधित खबरः 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ Honda CB shine 125 बीएस6 लॉन्च, फीचर और प्राइस जानें

इसका मतलब ये है कि सुपर स्प्लेंडर ज्यादा कॉन्टैक्ट पैच की पेशकश के साथ है और बेहतर पकड़ को सुनिश्चित करता है। हालांकि होंडा बाइक भी कम रोलिंग प्रतिरोध टायर का दावा करती है जो फ्यूल की खपत को कम करने में मदद करता है। स्प्लेंडर और शाइन को 240 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ पेश किया गया है। रियर ब्रेक में 130 मिमी ड्रम यूनिट है। इसके अलावा, मौजूदा सरकारी नियमों के अनुरूप, दोनों मोटरसाइकिलों को एक जाइंट ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फिट किया गया है।

मैकेनिकल

Bs Vi Hero Super Splendor Vs Bs Vi Honda Cb Shine

हीरो सुपर स्प्लेंडर अब नए 125 सीसी इंजन के साथ है जो आउटगोइंग होंडा के डेवलप मिल से एक कदम आगे है। यह इंजन 7,500 rpm पर 10.9 PS की पावर और 6,000 rpm पर 10.6 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसके विपरीत होंडा सीबी शाइन का 124 सीसी के इंजन से 7,500 आरपीएम पर थोड़ा कम 10.6 पीएस की पावर जेनरेट करता है, जबकि 6,000 आरपीएम पर 11 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है, जो कि थोड़ा सा ज्यादा है।

संबंधित खबरः Honda Motorcycle और Scooter बीएस6 की खरीद पर भारी छूट

हालांकि इंजन की पावर के ओवरआल रेसियो को देखा जाए तो रोजमर्रा की राइड में कोई बड़ा अंतर नहीं है। दोनों बाइक के इंजन में फ्यूल इंजेक्शन का इस्तेमाल किया गया है। Honda CB Shine में ACG (अल्टरनेटिंग करंट जेनरेटर) स्टार्टर की मदद से साइलेंस स्टार्ट होती है, जबकि स्प्लेंडर i3S टेक्नोलॉजी से लैस है और इंजन को एक निश्चित समय पर रोक देती है। यह टेक्नोलॉजी भी बाइक के ज्यादा माइलेज को सुनिश्चित करती है। ट्रांसमिशन में दोनो पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ है, जबकि पहले केवल चार-स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया था।

प्राइस

Bs Vi Hero Super Splendor Vs Bs Vi Honda Cb Shine

हीरो सुपर स्प्लेंडर दो वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें केवल ड्रम ब्रेक और दूसरा फ्रंट डिस्क ब्रेक है। होंडा की CB शाइन भी इसी रणनीति का अनुसरण करती है। हीरो ने ड्रम ब्रेक-केवल वेरिएंट की प्राइस 67,300 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रूपए और फ्रंट डिस्क ब्रेक वेरिएंट की प्राइस 70,800 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रूपए रखी है। इसके विपरीत Honda CB Shine ड्रम ब्रेक की प्राइस 67,857 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रूपए और फ्रंट डिस्क 72,557 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रूपए है। इस तरह हीरो की प्राइस थोड़ा कम है, लेकिन दोनों बाइक्स की पावर, परफारमेंस और प्राइस में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।

Hero Super Splendor की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें