बीएस6 Honda SP 125 का फर्स्ट ड्राइव रिव्यूः युवाओं के लिए है कंप्लीट माडर्न पैकेज

15/01/2020 - 11:32 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

125cc कम्यूटर सेगमेंट में Honda CB Shine की पकड़ पहले से ही मज़बूत है, लेकिन केवल इसी बाइक के साथ होंडा टू-व्हीलर्स शांत बैठने के मूड में नहीं है। कंपनी अपनी बिक्री को सुनिश्चित करने और युवा खरीददारों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए Honda SP 125 को बीएस6 में अपडेट करके एक बार फिर से पेश किया है। इसके पहले Honda SP 125 पहले से ही शाइन रेंज के साथ जुड़ा हुआ था और कंपनी ने एक बार फिर से अपने प्रीमियम कम्यूटर सेगमेंट में इस पेशकश को नए फीचर्स के साथ आगे बढ़ाया है।

Honda Sp 125 First Ride Review Still Shots Right F
Bs Vi Honda Sp 125

नई Honda SP 125 बीएस6 ड्रम (INR 72,900) और डिस्क (INR 77,100) के दो वेरिएंट - और चार कलर ऑप्शन में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इंडियन ऑटो ब्लॉग ने हाल ही में इस बाइक को ड्राइव करके ये जानने का प्रयास किया है कि आखिर यह बाइक चलाने में कैसी है और इसका परफार्मेंस किस तरह का है? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Honda SP 125- डिज़ाइन

Honda Sp 125 First Ride Review Detail Shots Front

जैसा कि ऊपर ही बताया गया है इस बाइक को नए तरीके से डिजाइन करने का उद्देश्य युवाओं को आकर्षित करना है। लिहाजा इसे उसी लिहाज से डिजाइन किया गया है। इस प्रकार, आपको इस बाइक में शॉर्प स्टाइलिंग के साथ शानदार ग्राफिक्स देखने को मिलेंगे। फीचर लिस्ट समान रूप आकर्षक है, जिसमें बॉडी के कलर का काउल और ग्राफिक्स के साथ एक आल एलईडी हेडलाइट है।

हेडलाइट के बगल में फिन-स्टाइल डिज़ाइन जैसे छोटे पैक बाइक के लुक को और भी सुंदर बनाते हैं। Honda SP 125 को इंस्ट्रूमेंट कंसोल फुल-डिजिटल डिस्प्ले के साथ पैक किया गया है, जो फ्यूल गेज, स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, गियर पोजिशन इंडिकेटर, रियल-टाइम फ्यूल इकोनॉमी, फ्यूल एफिशिएंसी, ट्रिप मीटर और सर्विस की जानकारी देता है। स्विचगियर को भी माडर्न फीचर टच मिल रहा है, जिसमें इग्निशन बटन को इंजन किल स्विच में जोड़ा गया है।

Honda Sp 125 First Ride Review Detail Shots Switch

स्विचगियर के बाईं ओर हाई और लो बीम स्विच भी फ़ंक्शन को कंट्रोल करता है। फ्यूल टैंक का डिजाइन अच्छा है। कार्बन फाइबर बनावट वाला एक और पैनल फ्यूल टैंक के नीचे बैठता है। 3D होंडा लोगो वाहन के प्रीमियम लुक को बढ़ाता है। साइड पैनल फ्यूल टैंक के समान कलर और ग्राफिक्स को पैक करना जारी रखा गया है, जबकि पीछे के पैनल में ग्रे फिनिश है। टेल सेक्शन में स्टाइल स्टॉपलाइट की सुविधा है।

बाइक के अन्य प्रमुख स्टाइलिंग स्पेक में एक्जिट हीट शील्ड, अलॉय व्हील्स के स्प्लिट-स्टाइल पैटर्न और फाइबर साड़ी गार्ड के लिए एक ड्यूल टोन फिनिश शामिल हैं। नई बाइक स्ट्राइकिंग ग्रीन, इंपीरियल रेड मेटैलिक, पर्ल साइरन ब्लू और मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक के चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। कुछ मिलाकर स्टाइलिंग के मामले में यह बाइक सस्ती होने के साथ-साथ युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहती है।

नेगेटिव बात करें तो रियर का पतला (80 / 100-18) टायर बाइक की सुंदरता के साथ न्याय नहीं करता है, लेकिन इसका इस्तेमाल सस्ती कीमत के लिए किया जा रहा है ।

Honda SP 125- इंजन और परफार्मेंस

Honda Sp 125 First Ride Review Detail Shots Rear S

नई Honda SP 125 बाइक, जापानी टू-व्हीलर ब्रांड की पहली भारतीय बीएस6 बाइक है। इस प्रकार, यह फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। एन्हांस्ड स्मार्ट पावर (eSP) के साथ यह बाइक 124 cc के सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड मोटर के साथ है, जो 7,500 rpm पर 10.7 hp की पीक पावर और 6,000 पर मैक्सिमम 10.9 Nm के टॉर्क का प्रोडक्शन करता है। इंजन को पांच-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। फ्यूल इंजेक्शन, साइलेंट स्टार्ट और एनहैंस्ड स्मार्ट पावर (eSP) सिस्टम से इस बीएस6 कंप्लेंट बाइक को फायदा मिल रहा है।

कैरेक्टर की बात करें तो इंजन कम या मिड दूरी के लिए है। तीसरे गियर पर 30 किमी/घंटा के चल सकता है, जबकि चौथा गियर 40 किमी/घंटा से ऊपर के लिए अच्छा है। पाँचवाँ गियर हाईवे क्रूज़िंग के लिए परफेक्ट है। बाइक पर 90 किलो के वजन के साथ को मैक्सिमम 107 किमी/घंटा की रफ्तार से राइड किया जा सकता है। SP 125 के अन्य स्पेसिफिकेशन में ACG के साथ साइलेंट स्टार्ट भी शामिल हैं।

Honda Sp 125 First Ride Review Detail Shots Headli

इस तरह SP 125 की राइड का फीडबैक पर्याप्त है। ब्रेकिंग सिस्टम आधुनिक लगता है। हालांकि यह और भी बेहतर काम कर सकता था। फिर भी सिटी में इस्तेमाल के लिए हम ठीक मान सकते हैं। इसके विपरीत हमने मोटरसाइकिल के फ्रंट ड्रम ब्रेक एडिशन की टेस्टिंग नहीं किया। इसलिए हम इसके ब्रेकिंग परफार्मेंस पर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। सेफ्टी नेट में कॉम्बी-ब्रेक सिस्टम (CBS) है।

कुल मिलाकर होंडा की इस नई पेशकश का परफार्मेंस बेहतर है। एग्जॉस्ट नोट को स्पोर्टीनेस का आकर्षक बना रहा है और हमें यकीन है कि इसे खरीदने वाले युवा निराश नहीं होंगे।

Honda SP 125- राइड और हैंडलिंग

Honda Sp 125 First Ride Review Detail Shots Tailli

बाइक को स्पोर्टीनेस बनाने के साथ साथ इंजन को अच्छी ड्राइविंग रेंज के लिए डेवलप किया गया है। फुटलाइन से रेडलाइन के करीब कुछ कंपन होता है, लेकिन होंडा ने पिस्टन कूलिंग जेट का भी इस्तेमाल किया है, इसका उद्देश्य घर्षण को कम करना है। आराम की बात करें तो हमने बाइक की सवारी केवल कम दूरी के लिए किया है, इसलिए लंबी दूरी पर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। फिर भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि लंबी दूरी में भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

सस्पेंशन सेटअप, जिसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में ट्विन-साइडेड, प्रीलोड एडजस्टेबल स्प्रिंग्स हैं। यह राइड क्वालिटी के लिए अच्छा है। बाइक की राइड कई लेवल पर एक्सिलेंस रही। पिलियन कम्फर्ट को बढ़ाने के लिए, पीछे की तरफ रबर की फिनिश मिली है।

Honda SP 125- क्यों खरीदें

Honda Sp 125 First Ride Review Detail Shots Front

बीएस6 Honda SP 125 के पूरे पैकेज की बात करें तो यह अच्छे से काम करता है। इसका स्टाइल आकर्षक है, जबकि इंजन का परफार्मेंस और राइडिंग का लेवल सराहनीय है। हमारा स्पष्ट तौर पर मानना है, बाइक युवा खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब होनी चाहिए। स्किनी रियर टायर और फ्रंट डिस्क ब्रेक से शुरुआती कमी के अलावा, हम इस बाइक के बारे में कोई नेगेटिव बात नहीं कर सकते हैं। होंडा एसपी 125 का ड्रम ब्रेक एडिशन 72,900  रूपए में उपलब्ध है, जबकि डिस्क एडिशन (जिसका हमने रिव्यू किया) की प्राइस 77,100 रूपए है।

लीन और मस्कुलर स्टाइल प्रीमियम फीचर लिस्ट के साथ अच्छा काम करता है, और एसपी 125 को भारतीय मोटरसाइकिल बाजार के 125 सीसी सेगमेंट में लीडर बनना चाहिए। नई होंडा एसपी 125 स्टैंडर्ड के रूप में तीन साल की वारंटी के साथ है। इस बाइक का सीधा  मुकाबला बजाज पल्सर 125 से है। पल्सर की तुलना में ज्यादा प्राइस के बाद भी इस बाइक की खरीददारी करना वैल्यूएबल हो सकती है। पल्सर केवल फ्रंट डिस्क ब्रेक एडिशन के साथ है, जिसकी प्राइस 66,618 रूपए है, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि पल्सर 125 की यह प्राइस बीएस4 एडिशन के लिए है। बीएस6 एडिशन में पल्सर और भी महंगी हो जाएगी। इसलिए नई Honda SP 125 की खरीदारी किसी भी लेवल से घाटे का पैकेज नहीं होगी।

Honda SP 125 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी