Car Care Tips : गर्मी में अपनी कार को रखें ठंडा-ठंडा कूल-कूल, अपनाएं ये ज़रूरी टिप्स

15/07/2019 - 17:58 | ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

देश के ज्यादातर हिस्सों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने का अंदेशा है। ऐसे में आपको अपनी कार को ठंडा रखने के ऊपाय ज़रूर करने चाहिए। आप अपनी कार को ठंडा और कूल कैसे रख सकते हैं, हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

- लाइट रिफ्लेक्टिंग सनशेड का इस्तेमाल करें

कार को चिलचिलाती धूप से बचाने का ये एक सस्ता उपाय है। आप अपनी कार की विंडस्क्रीन पर एक लाइट-रिफ्लेक्टिंग सनशेड लगा सकते हैं। ये सनशेड धूप की गर्मी को कार की केबिन तक नहीं पहुंचने देता। साथ ही अल्ट्रा-वायलट किरणों को भी केबिन के अंदर नहीं आने देता। ये कार की केबिन को ठंडा रखने में मददगार साबित होती है।

- कार में रखे सामनों पर सूरज की किरणें ना पड़ने दें

अगर आपने अपनी कार में मोबाइल फोन, लैपटॉप, कॉम्पैक्ट डिस्क या यूएसबी ड्राइव रखा है तो उस पर सूरज की किरणों को सीधने ना पड़ने दें। इससे इन सामानों के खराब होने का खतरा तो रहता ही है, साथ ही इसके गर्म होने से केबिन के तापमान पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे संवेदनशील सामानों को कार की सीट के नीचे या ग्लव कंपार्टमेंट में रखें।

- सीट पर ब्लैंकेट डालें

आजकल ज्यादातर कारों में लेदर अपहोल्सट्री का इस्तेमाल होता है। ये एक ऐसा मैटेरियल है जो गर्मी में बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में सीट को ठंडा रखने के लिए उसपर एक ब्लैंकेट डाल दें। इससे आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Summer Tips for Car

- डैशबोर्ड कवर का इस्तेमाल करें

बाहर का तापमान ज्यादा होने से कार के डैशबोर्ड पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। डैशबोर्ड पर पड़ धूप की वजह से वो गर्म हो जाता है और उससे निकलने वाली गर्मी से केबिन का तापमान बढ़ जाता है। इस स्थिति से निपटने के लिए आप डैशबोर्ड कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डैशबोर्ड के अंदर लगे पैनल का भी बचाव किया जा सकता है।

- कवर्ड पार्किंग में ही पार्क करें

कोशिश करें कि आप हमेशा अपनी कार को कवर्ड पार्किंग में ही पार्क करें। हालांकि, ऐसा कर पाना हर बार संभव नहीं हो पाता। अगर कवर्ड पार्किंग ना मिले तो किसी बड़े पेड़ के नीचे भी आप अपनी कार खड़ी कर सकते हैं ताकि उस पर कम धूप पड़े।

- स्टीयरिंग व्हील को तौलिए से ढकें

अगर आप अपनी कार को डायरेक्ट सनलाइट के सामने पार्क कर रहे हैं तो स्टीयरिंग व्हील को भी तौलिए से ढक सकते हैं। इससे स्टीयरिंग को ठंडा रखा जा सकता है।

- कार की खिड़की थोड़ी खुली रखें

वैसे तो कार की खिड़की कभी खुली नहीं छोड़नी चाहिए लेकिन, अगर आप अपनी कार को धूप में खड़ी कर रहे हैं तो उसे बिल्कुल थोड़ा सा खुला छोड़ें। ताकि कार के अंदर की गर्मी धीरे धीरे बाहर निकलती रहे।

- सोलर फैन का इस्तेमाल करें

कार की केबिन को ठंडा रखने के लिए सोलर-पावर्ड फैन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फैन आपके केबिन को कूल रखेगा। ये फैन सस्ते दामों पर बाज़ार में उपलब्ध हैं।

अन्य खबरें

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर