कोरोनाः 2021 तक टली Citroen C5 Aircross की भारत में लॉन्चिंग

08/04/2020 - 13:58 | ,  ,  ,  ,   | deepak

ग्रुप पीएसए (Groupe PSA) ने घोषणा की है कि कंपनी ने सिट्रोन C5 एयरक्रॉस (Citroen C5 Aircross) की भारत में लॉन्च योजना को Q1 2021 (जनवरी-मार्च 2021) तक स्थगित कर दिया है। कंपनी ने शुरू में इस मॉडल को इस साल के अंत तक जारी करने की योजना बनाई थी। Citroen C5 Aircross जीप कंपास और हुंडई टक्सन की तरह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

Citroen C5 Aircross Front Three Quarters India Beb

बता दे कि कंपनी Citroen C5 Aircross के साथ भारत में अपना पहला मॉडल बनाने की योजना साथ लेकर चल रही है। इस मॉडल के लॉन्च को स्थगित करने के पीछे कंपनी ने कोरोना वायरस (Corona) कोविड-19 को बताया है। ग्रुप पीएसए फ्रांस में अपने रेनस साइट पर सिट्रोन C5 एयरक्रॉस का प्रोडक्शन करती है।

क्या है योजना

Citroen C5 Aircross Gearshift Lever 1799

कंपनी इस कार को नॉक-डाउन किट में भारत में आयात करने की योजना बना रही है और इसे चेन्नई से 54 किमी उत्तर में तिरुवल्लुर में लोकल रूप से असेंबल किया जाएगा। Groupe PSA भारत में अपने Citroen मॉडल को बेचने के लिए CK बिड़ला समूह के साथ समझौता किया है, जिसमें दो दो जेवी समझौते शामिल हैं।

संबंधित खबरः कोरोना: देश का सबसे बड़ा Automobile Hub गुरूग्राम खौफ से हुआ वीरान

पहले समझौते में उपरोक्त वाहन के लिए असेंबल प्लांट और देश में वाहनों के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए है। इसमें कंपनी की ज्यादा हिस्सेदारी होगी, जबकि दूसरा जेवी समझौता पॉवरटाइन्स के निर्माण और आपूर्ति के लिए है, जिसमें सीके बिड़ला समूह के स्वामित्व वाली कंपनी एवीटेक लिमिटेड है। इस जेवी समझौते में कंपनी की 50% हिस्सेदारी होगी।

संभावित फीचर्स और पावर

Citroen C5 Aircross Rear Three Quarters D6e5

Citroen C5 Aircross के फीचर्स में फुल LED हेडलैंप्स, 19-इंच के अलॉय व्हील, Airbumps डोर प्रोटेक्टर्स और रियर लाइट्स के साथ चार 3D LED मॉड्यूल्स दिए गए हैं और इंटीरियर हाइलाइट्स में पैनोरमिक सनरूफ, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8 इंच की एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। 19 इंच के अलॉय व्हील को छोड़कर इन सभी फीचर्स के साथ कार को भारत में पेश किया जाना चाहिए।

संबंधित खबरः कोरोनाः क्या लॉकडाउन खत्म होने के बाद बीएस6 व्हीकल्स हो जाएंगे सस्ते?

EMP2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इस मॉडल को 1.5-डीज़ल इंजन (131 PS/300 Nm) के साथ पेश किया जा सकता है। यह फ्रंट-व्हील ड्राइव ड्राइवट्रेन लेआउट में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा है। इस मॉडल के बाद कंपनी भारत में साल 2021 में दो और मॉडल को भी लॉन्च कर सकती है। आप IndianAutoBlog.com के साथ बनें रहें। हम इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की हर जरूरी अपडेट देते रहेंगे।

Citroen C5 Aircross की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी