कोरोना: देश का सबसे बड़ा Automobile Hub गुरूग्राम खौफ से हुआ वीरान

02/04/2020 - 23:24 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

राजधानी दिल्ली से सटे देश के सबड़े बड़े ऑटोमोबाइल हब गुरुग्राम में अब चारों तरफ सन्नाटा पसरा हुआ है। यह सन्नाटा कोराना (Corona) वायरस के कारण है, जिससे न केवल तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रोडक्शन प्लांट में वाहनों का प्रोडक्शन बंद हो गया है बल्कि 10 हजार से अधिक इंस्ट्रियल यूनिट में भी उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया है।

Dlf Square Image 01

आमतौर पर भीड़भाड़, ट्रैफिक और व्यवसायिक गतिविधियों से गुलजार रहने वाला गुरूग्राम कोरोना वायरस के कराण पहली बार इतने भयानक संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। यहां स्थित मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra), हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp), होंडा मोरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया (Honda) और सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया (Suzuki)जैसी कंपनियों के प्लांट में पूरी तरह से उत्पादन बंद है।

ऑटोमोटिव पार्ट में भी मायूसी

Gurugram Corona Lowcdown

वाहन निर्माताओं के साथ-साथ ऑटोमोबाइल उपकरणों के एक्सपोर्ट का भी यही हाल है। उद्यमियों का कहना है कि कोरोना संकट से छुटकारा पाने के बाद इंडस्ट्री को संभलने में कम से कम एक साल का समय लगेगा। इतना ही नहीं गारमेंट एक्सपोर्टरों के 80 फीसदी से अधिक ऑर्डर बायर्स द्वारा रद करा दिए गए हैं। यहां तक की तैयार माल को लेने से भी इनकार कर दिया गया है।

संबंधित खबरः कोरोनाः संक्रमण की वजह बन सकती है कार, यूं रखें खास ख्याल

बता दें कि भारत के सिंगापुर कहे जाने वाले गुरुग्राम के मानेसर, उद्योग विहार, सेक्टर-34 बहरामपुर व सेक्टर-37 जैसे बड़े इंडस्ट्रियल हब हैं, जबकि दौलताबाद, कादीपुर, पटौदी रोड और बसई रोड जैसे माइक्रो हब हैं। इन सभी औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित औद्योगिक इकाइयों में शटडाउन हैं। इसे लेकर व्यापारियों का कहना है कि उन्हें बंदी का बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

अन्य प्लांट भी बंद

Maruti Suzuki Shuts Gurugram And Manesar Plants Fo

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने भी देश-विदेश स्थित अपने सभी संयंत्रों को बंद कर दिया है, जबकि दूसरी बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर ने भी देश में स्थित अपने चारों प्लांट में अगले आदेश तक उत्पादन बंद कर दिया है। गुरुग्राम स्थित अपने प्लांट में दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी सुजुकी मोटर साइकल ने भी अगले आदेश तक निर्माण बंद कर दिया है।

संबंधित खबरः कोरोनाः ऑटो उद्योग में मचा हाहाकार, रोज 2,300 करोड़ का नुकसान

दूसरी ओर केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑटोमोबाइल निर्माताओं से फैक्ट्रियों में वेंटिलेटर बनाने के लिए कहा है। इसके अलावा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भी प्रति दिन 20,000 एन-95 मास्क बनाना शुरू करने जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के विभिन्न अस्पतालों में कोविड-19 के रोगियों के लिए 14,000 से अधिक मौजूदा वेंटिलेटर अलग रखे गए हैं, जबकि भंडार में 11.5 लाख एन-95 मास्क हैं।

Mahindra की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें