कोरोनाः क्या लॉकडाउन खत्म होने के बाद बीएस6 व्हीकल्स हो जाएंगे सस्ते?

03/04/2020 - 22:30 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

कोरोना वायरस (Corona) कोविड-19 के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है और भारत इससे अछूता नहीं है। भारत में न केवल 21 का लाकडाउन चल रहा है बल्कि अब तक 25,00 मामलों की पूष्टि भी हो चुकी है। इतना ही नहीं भारत में 50 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसी समस्या को देखते हुए तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी न केवल अपने प्लांट में प्रोडक्शन करना बंद कर दिया है बल्कि बिक्री भी प्रभावित हो रही है।

Tata Harrier Launch Image E99b

हाल ही में सियाम (SIAM) ने कहा था कि इस बंदी के कारण भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को हर दिन 23,00 करोड़ रूपए का नुकसान हो रहा है। चूंकि बिजनेस न होने कारण कमाई भी नहीं हो रही है और संभव है लोगों के खर्च करने की क्षमता भी घट जाए। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या लाकडाउन के बाद   ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहनों की प्राइस को कम करने के लिए मजबूर कर सकती हैं? हम इसी सवाल का जवाब देंने जा रहे हैं।

क्या कहते हैं ऑटोमोटिव एक्सपर्ट

Xdangal Girl Fatima Sana Shaikh Tata Harrier 1 157

ऑटोमोबाइल उद्योग के एक्सपर्ट की मानें तो ज्यादातर निर्माताओं पर अपने बीएस6 वाहनों की प्राइस बीएस4 मॉडल्स के जितना रखने का दवाब होगा। चूंकि लगभग सभी कंपनियां पिछले एक साल से 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले बीएस6 की तैयारियों में जुटे थे और उसके लिए करोड़ों का निवेश किया है। इसलिए यह तय करना कठिन होगा।

संबंधित खबरः कोरोनाः ऑटो उद्योग में मचा हाहाकार, रोज 2,300 करोड़ का नुकसान

एक्सपर्ट का कहना है कि 1 अप्रैल से नए एमिशन नॉर्म्स पर शिफ्ट होने की तैयारी में जुटी ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए मार्च का महीना कोविड 19 के चलते बेकार हो गया है और अप्रैल भी बेकार हो सकता है। इसलिए व्यापार ठप होने और इनकम न होने के कारण डिस्काउंट देना कंपनियों की मजबूरी हो सकता है। इसके कारण भले ही कंपनियों का नुकसान हो।

क्या है कंपनियों का रूख

Maruti1

टोयोटा (Toyota) जैसी कंपनियों ने जनवरी से ही बीएस6 वाहनों की बिक्री शुरू कर दी थी, जिसमें गाड़ियों के प्राइस में 80,000 रुपए तक का बोझ पड़ा। इसमें 70,000 रुपए का खर्च कंपनी खुद वहन करने का फैसला किया। ऐसे में यह तो कहा जा सकता है कि कंपनियां अपने कारों की प्राइस कम करेंगी। महिन्द्रा (Mahindra) ने भी अपनी कारों की प्राइस में बहुत कम वृद्धि की है। इस तरह महिन्द्रा और हुंडई (Hyundai) दोनों के पास मौके होंगे, जिसके संकेत भी मिले हैं।

संबंधित खबरः बीएस6 एमिशन नॉर्म्स आज से लागू, जानिए हर सवाल का जवाब

दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भी बीएस6 वाहनों की बिक्री शुरू कर दी है, जिसके दाम में करीब 8 से 10 हजार की वृद्धि हुई है। एक अंग्रेजी अखबार के हवाले से कंपनी ने स्पष्ट किया है कि कार के दामों को घटाने का कोई सवाल ही नहीं है। इस तरह कह सकते हैं कि प्राइस को लेकर आने वाले दिनों मिली जुली प्रतिप्रिया देखने को मिल सकती है। मतलब कुछ कंपनियां कम कर सकती हैं तो कुछ नहीं।

Mahindra की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें