एक्सक्लूसिव: MG Motors के लोकलाइजेशन से घटेगी MG eZS की प्राइस

14/03/2020 - 22:25 | ,  ,  ,  ,   | deepak

एमजी मोटर्स (MG Motors) ने हाल ही में भारत में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS EV (MG eZS) को लॉन्च किया है। यह मॉडल भारत में आयातित मॉडल है। हाल ही में IndianAutosBlog.com को प्राप्त हुई खबर के मुताबिक इस मॉडल की प्राइस में कमी आ सकती है। दरअसल कंपनी अब इस कार का भारत में लोकलाइजेशन करना चाहती है।

Mg Zs Ev Showcased India 1b52

बता दें कि MG eZS वर्तमान में विशेष रूप से चीन में SAIC के झेंग्झौ प्लांट (हेनान) में निर्मित होती है। इसे भारत में नॉक-डाउन किट में आयात किया जाता है और SAIC के हालोल प्लांट (गुजरात) में असेंबल किया जाता है। IndianAutosBlog.com ने एमजी की भारतीय सहायक कंपनी के अध्यक्ष और एमडी राजीव चाबा के साथ इस बारे में बात की है।

सरकार के रूख पर जताई चिंता

Mg Zs Ev India Price 0fb5

राजीव चाबा ने इंडियन ऑटो ब्लॉग से एमजी हेक्टर और एमजी जेडएस ईवी के लोकजाइजेशन के सवाल पर कहा कि हमारे पास भारत में मौजूद मॉडल में 70% फीसदी तक हेक्टर है, जबकि ZS EV बहुत कम है, लेकिन हम कोशिश कर रहे हैं कि यह अगले साल तक 30-40% को पार कर जाए।

संबंधित खबरः भारत में लॉन्च हुई MG ZS EV इलेक्ट्रिक, प्राइस 19.88 लाख से शुरू

राजीव चाबा ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के डेवलपमेंट पर भारत सरकार के रूख पर चिंता जताई और कहा कि सरकारी नीतियां हतोत्साहित करने वाली हैं। सरकार ने पिछले साल ईवीएस पर जीएसटी में 12% से 5% की कटौती करके मांग को प्रेरित किया था, लेकिन इस साल सीमा शुल्क में 5-15% की बढ़ोतरी करके इलेक्ट्रिक कारों को महंगा करने जा रही है।

पेट्रोल वेरिएंट भी होगी लॉन्च

कंपनी की योजना एमजी जेडएस ईवी के लोकलाइजेशन में विस्तार करना है। इस तरह यह कार भारत में सस्ती हो सकती है। फिलहाल इस वक्त ये एसयूवी भारत में एक्साइट वेरिएंट में 20,88,000 रूपए में और एक्सक्लूसिव 23,58,000 रूपए में उपलब्ध है। यह कार अभी बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, कोचीन, नई दिल्ली, पुणे, गुड़गांव, चंडीगढ़, कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली-एनसीआर और हैदराबाद में ही उपलब्ध है।

संबंधित खबरः 50 हजार पार हुई MG Hector की बुकिंग, 7-सीटर जल्द होगी लॉन्च

कंपनी की योजना उपर्यक्त शहरों के अलावा भारत के अन्य शहरों में भी विस्तार करना है। हालांकि अभी इसके लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे की पर्पाप्त जरूरत होगी। इसके अलावा एमजी मोटर्स साल 2021 में MG ZS के पेट्रोल वेरिएंट को भी लॉन्च करेगी। इस कार को भी लोकल रूप से असेंबल किया जाएगा और इसका मुकाबला VW T-Roc से होगी।

MG Motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी