भारत में पहली बार Mk3 Suzuki Swift Sport दिखी, क्या देश में होगी लॉन्च

07/04/2020 - 11:54 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

सितंबर 2017 में पहली बार शुरू हुई एमके 3 सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट (Mk3 Suzuki Swift Sport) को भारत में पहली बार देखा गया है। इसे आईजीआई एपरपोर्ट पर मालवाहक विमान से उतरते हुए देखा गया है, जहां कार की एक व्हाइट यूनिट देखने को मिली है। इस तरह भारत में देखी गई ये कार पहली एमके 3 सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट है।

Suzuki Swift Sport India Spy Shot 3e97

हालांकि हम इस कार के मॉडल से पहले से ही परिचित हैं और हमनें भी इस कार पर कई स्टोरी है। पहले भी भारत में इसकी लॉन्चिंग को लेकर खबरे आई थी। आपको बता दें कि Maruti Suzuki जल्द ही भारत में Swift Sport को लॉन्च करने की संभावना नहीं है। हम मानते हैं कि यह कार शायद किसी डेवलप या अन्य इंटरनल उद्देश्य की वजह से भारत में लाया गया है।

क्यों लाया गया भारत

Suzuki Jimny Front Three Quarters Left Side Auto E

कंपनी अभी ग्लोबल लेवल पर एमके 4 जिम्नी (एमके 2 जिप्सी) को लॉन्च करने की योजना बना रही है और भारत को 5-डोर्स एडिशन को डेवलप किया जाएगा। जिम्नी के लिए सुज़ुकी का गुजरात प्लांट ग्लोबल प्रोडक्शन सेंटर बनने जा रहा है और निर्यात निर्माण अगले महीने शुरू होने वाला है। इसे भारत में साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा।

संबंधित खबरः Suzuki ने की नए प्रोडक्शन प्लांट की घोषणा, म्यांमार-भारत पर खास नज़र

मारुति सुजुकी नई जेनरेशन की सेलेरियो और इसके पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी इस वित्त वर्ष में शुरू करने की योजना बना रही है। हालांकि कोई भी मुख्य वाहन कंपनी अगले वित्त वर्ष में लॉन्च करेगी। विशेष रूप से स्विफ्ट स्पोर्ट के लिए, यह एक बड़ी फैनबेस की बात है और दूसरे में संभावित ग्राहकों के लिए एक पूल है जो लॉन्च को समझने के लिए बनाई योजना के अनुरूप है।

स्विफ्ट की पावर

Suzuki Swift Sport Hybrid Rear Three Quarters 555c

M3 सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट को K14B 1.4-लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था, जो भारत में निर्मित नहीं है। यह इंजन 140 PS और 230 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इस साल फरवरी में इस कार को 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस K14D 1.4-लीटर बूस्टरजेट इंजन में अपग्रेड किया गया था।

संबंधित खबरः Suzuki Swift Hybrid का अनावरण- ऑटो एक्सपो 2020 से लाइव

उपर्युक्त इंजन 129PS और 235nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि 48V इलेक्ट्रिक मोटर 13.6PS और 53 Nm का टार्क जनरेट करता है और 48V लिथियम-आयन बैटरी से पावर मिलता है। 48V से 12V तक वोल्टेज को बदलने के लिए इंजन में एक कनवर्टर भी है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड है। सुजुकी अब स्विफ्ट स्पोर्ट को यूरोप के बाजारों में हाइब्रिड के साथ भी बेचती है जहां K14D मिल है। इटली में स्विफ्ट स्पोर्ट हाइब्रिड की प्राइस EUR 23,850 है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी