भारत में प्रोड्यूज होगी पहली Hyundai EV, ऑटो एक्सपो 2022 में होगा डेब्यू

25/02/2020 - 11:35 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सपोर्ट होने के कारण भारत में बहुत महंगी है, लेकिन आने वाले वर्षों में कंपनी की अन्य इलेक्ट्रिक कारों की प्राइस में कमी आ सकती है। एक रिपोर्ट मे कहा गया है कि हुंडई “स्मार्ट ईवी” परियोजना के तहत भारत में कई इलेक्ट्रिक व्हीकल को डेवलप करने की योजना बना रही है। कंपनी इन्हें ऑटो एक्सपो 2022 में पेश कर सकती है।

Hyundai Styx Electric Hyundai Qxi Electric Renderr

एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित हुई खबर के मुताबिक हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने संकेत दिया है कि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को स्थानीय रूप से असेंबल कर सकती है, जो कि 90 प्रतिशत तक होगी। कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम स्थापित करने के लिए कंपनियों के साथ चर्चा कर रही है।

संभावनाओं की हो रही है तलाश

Hyundai Kona Taillight Copy A1f0

इसके अलावा हुंडई पहले से ही यह समझने के लिए स्टडी कर रही है कि भारतीय ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए कितना भुगतान करने को तैयार होंगे और दक्षिण कोरिया के नाम्यांग में कंपनी का आरएंडडी सेंटर में ईवी के लिए स्टडी कर रही है। ऐसे में अगर योजनानुसार सब सही रहा तो कारें ऑटो एक्सपो 2022 में कॉन्सेप्ट के रूप में पेश हो सकती है।

संबंधित खबरः नए इंजन के साथ नई Hyundai Venue भी लॉन्च, फीचर और प्राइस जानें

हुंडई ऑटो एक्सपो 2022 में कम कम से कम तीन मॉडल पेश कर सकती है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक एसयूवी, एक इलेक्ट्रिक सेडान और एक इलेक्ट्रिक हैचबैक हो सकती है। इसमें एक मॉडल हुंडई वेन्यू का प्योर इलेक्ट्रिक एडिशन भी हो सकता है। यह ठीक वैसी ही रणनीति होगी जैसे टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक नेक्सॉन के लिए किया है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन हाल ही में भारत में लॉन्च हुई है।

महंगी होगी इलेक्ट्रिक कोना

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और भी महंगी हो सकती है। इसे भारत में दक्षिण कोरिया से नॉक-डाउन किट में एक्सपोर्ट किया जाता है। अप्रैल में नॉक-डाउन ईवी पर मूल सीमा शुल्क में 5% से 10% की वृद्धि होगी। इसलिए प्राइस में वृद्धि हो सकती है। कोना इलेक्ट्रिक की प्राइस 23,71,858 रूपए और ड्यूल टोन वेरिएंट की प्राइस 23,90,608 रूपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है।

Hyundai India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी