Tata Altroz की 5 ऐसी बातें, जिसे आपको जानना चाहिए

03/12/2019 - 17:00 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारतीय कार मार्केट में घरेलू कंपनी टाटा मोटर्स अपनी विभिन्न सीरीज की कारों के साथ आक्रामक है और अब 4 दिसम्बर से कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz की बुकिंग शुरू हो रही है। कंपनी ने Tata Altroz को सबसे पहले Auto Expo 2018  में concept 45X के रूप में प्रदर्शित किया गया था।

Tata Altroz Production Starts Iab 1 C7f4

Tata Altroz 2019 के जिनेवा मोटर शो में प्रोडक्शन मॉडल के रूप में पहली बार प्रदर्शित हुई थी। ऐसे में आप लोगों में बहुत सारे ऐसे लोग होंगे, जो यह जानने के इच्छुक होंगे कि आखिर इस कार में क्या खास बात होने वाली है? हम इस लेख में Tata Altroz की उन 5 खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपका जानना ज़रूरी भी है..

IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज

Tata Altroz 84e5

टाटा मोटर्स ने भारतीय ऑटोमोबाइल डिजाइन के मामले में पहले भी तहलका मचा चुका है। कंपनी ने IMPACT डिजाइन के तहत Hexa, Tiago, Tigor और Nexon जैसी सभी नई जेनरेशन की कारों को पेश किया है। इसके बाद इसी डिजाइन पर Tata Harrier को भी पेश किया, जिसने मार्केट में तहलका मचा दिया।

इसे भी पढ़ेः Tata Altroz के टीजर में इंटीरियर और डिजाइन हुए स्पष्ट

कंपनी ने इस डिजाइन को IMPACT 2.0 का नाम दिया है और इस पर बेस्ड Tata Harrier भारत की अब तक की सबसे जबरदस्त दिखने वाली SUVs में से एक है। Altz में भी यही उम्मीद की जा रही है।

ALFA- आर्क प्लेटफॉर्म

Tata Alfa Arc Platform Scalable Property 766b

टाटा मोटर्स अपने ALFA-arc प्लेटफॉर्म के साथ Tata Altroz का डेब्यू करेगी। यह प्लेटफार्म अन्य निर्मातओं की तुलना में काफी फ्लैक्सिबल है। टाटा ने पहले ही दावा किया है कि एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) आर्क प्लेटफॉर्म में एक स्केलेबल आर्किटेक्चर होगा, जो बॉडी की स्टाइल को समायोजित कर सकता है। केबिन में इस सेगमेंट की सबसे बेस्ट रियर सीट रूम और बूट स्पेस होगा।

प्रमुख फीचर्स

Tata Altroz Side Profile Image 2 F1a8

टाटा मोटर्स को लेकर शुरू से यह बात कही जाती थी कि वह अन्य कारों की तरह शानदार फीचर्स से लैस नहीं होती है, लेकिन टाटा मोटर्स ने हैरियर और नेक्सॉन के साथ इस अफवाह को झुठला चुका है। टाटा की नई कारों में यात्रियों के आराम, सुविधा और सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाता है। सुइट के बाद, नई Tata Altroz भी अपने कंपटीटर को टक्कर देने के लिए कई शानदार किट से लोड है।

इसे भी पढ़ेः पूणे के प्लांट में Tata Altroz का प्रोडक्शन शुरू, जल्द होगी लॉन्च

एक्सटीरिर में Tata Altroz में प्रोजेक्टर हेडलैंप, फॉग लैंप और डे लाइट एलईडी के साथ 16 इंच का अलॉय व्हील और टेल लैंप के साथ होगा। हैरियर की तरह, अल्ट्रोज़ में डुअल टोन पेंट जॉब्स के साथ-साथ पियानो ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ होगी।

इंटीरियर

Tata Altroz Interior Dashboard Image 2 A915

टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz) अपने साथियों का साथ इंटीरियर में ब्लैक असबाब और इक्वीपमेंट के साथ होगी। इसमें रिवर्स कैमरा, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, पुश बटन स्टार्ट के साथ सात इंच की फ्लोटिंग टाइप टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगी। कीलेस एंट्री के साथ, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो, ब्लूटूथ और क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो फोल्डेबल रियर रियर मिरर्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, टिल्ट एंड टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स और रियर एसी वेंट्स कार के केबिन को और भी शानदार बनाएंगे।

इसे भी पढ़ेः कम होगा नई Tata Altroz का इंतजार, दिसम्बर के लिए आई ये खबर

अल्ट्रोज अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार होगी, जिसमें पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल (टाटा हैरियर में है) और इंफोटेनमेंट सिस्टम में गूगल असिस्टेंट के लिए एक अलग बटन होगा। Tata Altroz सेफ्टी फीचर में भी शानदार होने वाली है। कार ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और फ्रंट सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर से लैस होगी।

इंजन और परफार्मेंस

Tata Altroz Front Live Image 164a

Tata Altroz तीन इंजन ऑप्शन में पेश होगी, जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल होगा। पेट्रोल Altroz का बेस वेरिएंट टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान के 1.2-लीटर तीन सिलिंडर द्वारा संचालित होगा, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टार्क जेनरेट करती है। पेट्रोल वेरिएंट नेक्सॉन की तरह 1.2-लीटर के टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगा। हालांकि यह नेक्सॉन के विपरीत 102 पीएस की पावर और 140 एनएम के टार्क होगा।

इसे भी पढ़ेः UK में रजिस्टर्ड Tata Altroz शूटिंग के लिए पहुंची बेलारूस, जानें डिटेल

इसके अलावा Tata Altroz ​​ एकमात्र ऑयल बर्नर नेक्सॉन के1.5-लीटर चार सिलिंडर डीजल इंजन के साथ होगा, जिसका पावर आउटपुट 90 PS तक होगा। ये तीनों इंजन नेक्सॉन के 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की बजाय टिगॉर के 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होंगे। इसके अलावा टिगॉर से 5-स्पीड एएमटी को एक ऑप्शन के रूप में पेश किया जाएगा। कार बीएस-6 के अनुरूप होगी।

लॉन्च की समयसीमा और प्राइस

Tata Altroz Rear Three Quarters Image 2 7fa3

Tata Altroz ​​का भारत में प्रमुख रूप से Maruti Baleno, Hyundai i20, Honda Jazz, Volkswagen Polo और Toyota Glanza से मुकाबला होगा। Tata Altroz भारत में जनवरी 2020 में पेश हो सकती है। पेट्रोल वेरिएंट की प्राइस में यह 5.5 से 7 लाख रुपये और डीजल में 6.5 से 8 लाख रुपए तक होने की उम्मीद है।

Tata Altroz की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें