Harley-Davidson 338cc बाइक भारत में होगी लॉन्च, Royal Enfield से मुकाबला

10/01/2020 - 15:00 | ,  ,  ,   | deepak

अमेरिकी बाइक निर्माता हार्ले-डेविडसन (Harley-Davidson) भारत में जावा और रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) से मुकाबले के लिए अपनी नई बाइक को लॉन्च करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक लॉन्च होने ये बाइक कम क्षमता की होगी और इसकी रेंज 338cc हो सकती है।

Bajaj Adventure Bike 2 D809

माना जा रहा है कि कंपनी इस बाइक को जून 2020 तक भारत में लॉन्च कर सकती है। बाइक के प्रोडक्शन के लिए कंपनी ने चीन की कंपनी क्वैनजिऐंग से हाथ मिलाया है। क्वैनजिऐंग कंपनी बेनेली से ही संबधित है। हार्ले-डेविडसन इसके लिए इटली की एक कंपनी के साथ भी इंजन, चेचिस और अन्य इक्वीपमेंट शेयर करेगी।

क्या है योजना

Harley Davidson Street 750 6d2a

कंपनी की योजना में बाइक के प्रोडक्शन की लोकेशन चीन में होगा और फिर भारत सहित अन्य देशों में निर्यात किया जाएगा। बाइक सीकेडी यूनिट पर भारत में आयात करेगी, जिससे इसे कंपनी की गुड़गांव स्थित फेसिलिटी में बनाया जा सके।

यह भी पढ़ेः Bajaj Pulsar 250 का एडवेंचर एडिशन जल्द होगा लॉन्च, जानें खासियत

हार्ले-डेविडसन (Harley-Davidson) अपनी इस बाइक की कीमत कम से कम रखने में मदद मिलेगी, जिससे यह भारत में मौजूद इस पॉवर सैगमेंट की अन्य बाइकों से मुकाबला कर पाएगी। चूंकि बाइक बेनेली से पॉवर यूनिट शेयर करेगी, इसलिए इसमें बेनेली 302एस के इंजन के इस्तेमाल होने की उम्मीद की जा सकती है।

संभावित पावर प्रोडक्शन

Harley Davidson Street 750 Discount 1670

बता दें कि बेनेली 302एस में 300 सीसी का पैरलल-ट्विन इंजन इस्तेमाल किया जाता है, जो कि 11,000 आरपीएम पर 37.5 बीएचपी का पॉवर और 9,750 आरपीएम पर 25.6 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रोड्यूज करती है। इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है।

यह भी पढ़ेः Harley-Davidson की सस्ती बाइक भारत में लॉन्च को तैयार, जानें खूबियां

हालांकि भी इस बाइक को लेकर पूरी डिटेल सामने नहीं आ पाई है, और कंपनी ने नाम का भी खुलासा नहीं किया है, लेकिन भारत में इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड 350, जावा मोटरसाइकिल और बेनेली इम्पीरियल 400 से होगा। फिलहाल कंपनी भारत हार्ले-डेविडसन स्ट्रीट 750 पर भी कार्य कर रही है।

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी