वीडियोः Honda Activa 6G का फर्स्ट ड्राइव रिव्यूः बेहतर फीचर्स के साथ भरोसा कायम

27/02/2020 - 17:16 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हमारे देश की आबादी 125 करोड़ से भी ज्यादा है और इतनी आबादी के बीच बिकने वाले कुछ लाख वाहनों की संख्या से किसी भी वाहन की सफलता का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन बात टू-व्हीलर सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की हो तो हाल ही में Honda Activa ब्रांड नम्बर 1 ब्रांड बनकर उभरा है। Honda के इस मॉडल ने जनवरी 2020 की बिक्री में हीरो स्पलेंडर को पछाड़कर नम्बर 1 का ताज हासिल किया है। इसके अलावा यह ब्रांड कंपनी के लिए पहले से टॉप सेलिंग प्रोडक्ट रहा है।

Honda Activa 6g Review Images Side View 1 D15b

इसी सफलता को देखते हुए होंडा ने एक्टिवा ब्रांड को अपडेट किया है और Honda Activa 6G को लॉन्च किया है। यह स्कूटर बीएस6 के अनुरूप है और नए उत्सर्जन मानदंडो को पूरा करता है। कंपनी एक्टिवा ब्रांड को भारत में सबसे पहली बार 1999 में लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक इस ब्रांड ने सफलता के कई आयाम छुए हैं और 20 सालों के सफर में ढ़ाई करोड़ लोगों का विश्वास हासिल किया है। हम इस लेख में इसी ब्रांड के नए स्कूटर Honda Activa 6G का रिव्यू करके यह जानने का प्रयास करेंगे कि आखिर ये स्कूटर कैसा है और इसे खरीदना कितना वैल्यूएबल है?

डिज़ाइन

Honda Activa 6g Review Images Rear Three Quarters

Honda Activa 6G के डिजाइन की बात करें तो दूर से देखने पर कोई भी धोखा खा सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आप करीब आते जाएंगे आपको स्पष्ट हो जाएगा कि यह एक्टिवा ही है। सबसे पहले फ्रंट में आपको हेडलैम्प क्लस्टर दिखाई देगा और सबसे ऊपर बड़ी क्रोम स्ट्रिप मिलती है। लाइट की बात करें तो हलोजन लैंप को जारी रखा गया है। फ्रंट पैनल पर प्लास्टिक क्लैडिंग भी प्रीमियम अपील दे रहा है और सामने का सबसे बड़ा बदलाव फोर्क और 12 इंच के बड़े स्टील व्हील का संयोजन है।

संबंधित खबरः बीएस6 कंप्लेंट के साथ Honda Activa 6G भारत में हुई लॉन्च, प्राइस 63,912 रूपए

थोड़ा साइड में जाने पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी पूरी तरह से अपडेट है। हालांकि नई एक्टिवा में माडर्न और इन्फार्मेशन यूनिट की बजाय फिर से डिज़ाइन किया गया ऑल-एनालॉग क्लस्टर दिया गया है। यह यूनिट हाई-बीम, इंडिकेटर और चेक-इंजन अलर्ट के लिए स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज और टेल-लाईट लाइट्स के साथ है। कंपनी ने वह डिस्प्ले भी हटा दिया है, जो सर्विस रिमाइंडर और इको इंडिकेटर के रूप में काम करता है। देखा जाए तो कंपनी ने स्कूटर को अपडेट देने के साथ-साथ प्रीमियम टच देने पर भी फोकस किया है।

एक्टिवा 5G और 6G के बीच के बड़े अंतर इसके डाइमेंशन हैं। एक्टिवा 6 जी को एक लंबा व्हीलबेस मिल रहा है जो पहले की तुलना में 22 मिमी ज्यादा है। यह अब 1,260 मिमी है। इस कारण से स्कूटर को बड़ा फुटवेल भी मिल रहा है। एक्टिवा 6 जी की ग्राउंड क्लीयरेंस को 18 एमएम बढ़ाकर 171मिमी तक कर दिया गया है। वजन 2 किलोग्राम हल्का है और कर्व वेट 107 किलो है। कुल मिलाकर होंडा ने भारतीय राइडिंग स्थितियों को समझते हुए नई एक्टिवा को यूजफुल और आरामदायक बनाने के लिए अच्छा कार्य किया है।

फीचर्स

Honda Activa 6g Review Images Taillamp Cluster 802

फीचर लिस्ट में दाईं ओर नया स्विच है जो इंजन-किल स्विच और स्टार्टर बटन को एक यूनिट के साथ जोड़ता है। की-स्लॉट पैनल को अपग्रेड किया गया है। यह सेटअप सीटों और फ्यूल टैंक को खोलने में हेल्प करता है। सीट पहले ही जैसा है और कोई बदलाव नहीं है और दो लोग आराम से बैठ सकते हैं, जबकि हैंडलबार के नीचे हुक का इस्तेमाल किया गया है जो बैग ले जाने के लिए ज्यादा स्पेस दे रहा है।

संबंधित खबरः Honda Activa 6G बनाम Honda Activa 5G- कौन सा मॉडल है बेहतर?

रियर प्रोफाइल पर 6G अपडेट ज्यादा समझ नहीं आएगा। यहां फेंडर के नीचे एक नया 3-स्टेज एडजेस्टेबल मोनोशॉक मिल रहा है। अन्य अपडेट में फ्यूल टैंक और टेल लैंप क्लस्टर को अपडेट डिज़ाइन मिला है। कहने का अर्थ है कि नई एक्टिवा 6 जी के ज्यादा अपडेट बहुत इम्पोर्टेंट नहीं हो सकते हैं, लेकिन फीचर्स ने इसे अधिक कुशल और व्यावहारिक एडिशन बना दिया है।

परफारमेंस

Honda Activa 6g Review Images Telescopic Forks 196

नए एक्टिवा का सबसे महत्वपूर्ण अपग्रेड इसका इंजन है। एक्टिवा 125 और SP125 बीएस6 के बाद होंडा के पास अपने इस सफल प्रोडक्ट को भी उसी क्रम से गुजारा है। एक्टिवा 6G अब 109cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर के साथ है और इसे कार्बोरेटेड फ्यूल सिस्टम को रिप्लेस करके माडर्न फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलाजी से बदल दिया है। स्कूटर की पावर 7.68bhp और टॉर्क रेटिंग 8.8Nm है। एक्टिवा 6G को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है और आराम से स्पीड पकड़ लेती है।

संबंधित खबरः Honda Activa 6G बनाम TVS Jupiter Classic- कौन स्कूटर है ज्यादा दमदार?

नया स्कूटर एक्टिवा 125 के इंजन की तरह ही एचईटी (होंडा इको टेक्नोलॉजी) इंजन होंडा एनहैंस्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी), एक नया एसीजी साइलेंट स्टार्ट सिस्टम से लैस है। कंपनी ने इंजन के अंदर शोर को कम करने के लिए इसे एन्हैंस्ड स्मार्ट टम्बल टेक्नोलॉजी (eSTT) के साथ पैक किया है, जबकि यह रियर-एंड में 3-स्टेप एडजस्टेबिलिटी और सिंगल स्प्रिंग के साथ है।

Honda Activa 6g Review Switchgear Ac3a

नई एक्टिवा शहर के इस्तेमाल के लिए बहुत ही यूजफुल और आरामदायक है और अन्य रास्तों के लिए भी ठीक ही है। अपडेट के साथ स्कूटर की फ्यूल रेटिंग भी अब बढ़ गई है। होंडा का दावा है कि नई एक्टिवा 6G  पिछले एडिशन की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा माइलेज देती है, लेकिन वास्तव में माइलेज 45kmpl तक हो सकता है।

ड्राइव और हैंडलिंग

Honda Activa 6g Review Images Action Shot 1 8815

अपडेट एक्टिवा को अब टेलीस्कोपिक फ्रंट सेट अप और रियर में 3-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक दिया गया है। यह सेटअप एक्टिवा 125 से लिया गया है और निश्चित रूप से स्वागत योग्य कदम है। इसकी मदद से, होंडा ने एक्टिवा के टैलेंट को बढ़ा दिया है, जो कि स्कूटर को कंट्रोल करने, आराम दायक राइडिंग करने और संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

संस्पेंशन सेटअप रोड की खराब स्थिति को अच्छी तरह से हैंडल करता है और मजेदार सवारी देता है। कुल मिलाकर एक्टिवा अपनी क्षमता से बहुत अधिक गतिशील है और सड़क की स्थिति को संभालने की क्षमता रखती है। ब्रेकिंग की बात करें तो एक्टिवा 6G अभी भी फ्रंट और रियर ड्रम का इस्तेमाल किया गया है। इसमें डिस्क ब्रेक का कोई ऑप्शन नहीं है।

क्यों खरीदें ये स्कूटर

एक्टिवा कई खासियत का एक मिला जुला संगम है। हालांकि एक्टिवा के पिछले कुछ एडिशन अपडेट होने के बाद भी लोगों को प्रभावित करने असफल रहे, लेकिन नई एक्टिवा 6 जी में उन कमियों को दूर करने का प्रयास किया गया है। अब यह ज्यादा क स्टाइलिश है और बेहतर आराम देता है। स्कूटर व्यावहारिक भी है, बेहतर ट्रैक्टिबिलिटी देता है और इन्वायरमेंट के लिए लिहाज से सुरक्षित है। होंडा एक्टिवा 6G को ग्लिटर ब्लू मेटैलिक, पर्ल स्पार्टन रेड, मेटैलिक एक्सिस ग्रे मेटैलिक, ब्लैक, डैज़ल येलो मेटालिक और पर्ल प्रिसियस व्हाइट के छः कलर ऑप्शन में रिटेन किय़ा जाएगा।

कंपनी ने कई बैंकों और NBFC के साथ समझौता भी किया है, जिसके तहत ग्राहक स्कूटर की खरीद पर करीब 10,000 रूपए तक की बचत कर सकते हैं। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने Honda Activa 6G की प्राइस 63,912 रूपए (शो-रूम) तय की है और पिछले मॉडल की तुलना में यह स्कूटर करीब 7,978 रूपए महंगा भी है। यह मॉडल मार्च 2018 में पेश किए गए एक्टिवा 5 जी से एक कदम आगे का स्कूटर है और यह बीएस6 के अनुरूप है।

Honda Activa 6g Review Images Front 4 6342

देखा जाए तो भारत में एक्टिवा ब्रांड की बड़ी लिगेसी है। नए वर्जन में इसे काफी अपडेट मिला है। फीचर्स नए मिल रहे हैं। कन्फर्ट है। पावर ज्यादा नहीं है, लेकिन किफायती है और आप इस स्कूटर पर अपने 63,912 रूपए खर्च करते हैं तो मेरे हिसाब से गलत नहीं है। आप बेशक अपने एक्टिवा ब्रांड पर पहले की तरह ही भरोसा जता सकते हैं।

Honda Activa 6G की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी