Hyundai Aura बनाम Tata Tigor- स्पेक, फीचर और प्राइस, कौन है दमदार?

25/01/2020 - 21:03 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने हाल में भारत में Xcent को रिप्लेस करने के लिए Hyundai Aura  को लॉन्च किया है। Hyundai Aura एक सब-4 मीटर सेडान है और इसकी प्राइस 5.80 लाख रूपए से शुरू होकर 9.24 लाख रूपए तक जा रही है भारत की सड़कों पर प्रमुख रूप से टाटा टिगोर (Tata Tigor) से है।

64cbddaf E819 49d9 Bebc 21bcd7ea70c4 2362

इसी तरह घरेलू निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors)s ने भी हाल ही में टाटा टिगोर (Tata Tigor) के फेसलिफ्ट अवतार को भारत में लॉन्च कर दिया है और इसकी प्राइस 5.75 लाख से शुरू होती है। टाटा मोटर्स ने फेसलिफ्ट टिगोर के डिजाइन और फीचर में कई इम्पोर्टेंट अपडेट किए हैं।

ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद ही ज़रूरी हो जाता है कि आखिर ये दोनों कारें किस मामले में किससे आगे है? इंडियन ऑटो ब्लॉग इस लेख में आपको इन दोनों कारों के बारे में विस्तार से बताने जा रहा है। आइए हम सभी टाटा टिगोर और हुंडई औरा के फीचर्स, डिजाइन, पावर और प्राइस के बारे में विस्तार से जानते हैं...

डिजाइन

747fe995 0a28 47c2 8ea3 4a345eedbac8 5c99

हालांकि 2020 Tata Tigor की स्टाइलिंग और उसकी लोकप्रियता को देखते हुए हम स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि Tata Tigor कई मामले में Hyundai Aura पर भारी है, लेकिन हम नई Aura को लेकर भी कह सकते हैं कि दोनों कारें माडर्न डिज़ाइन लैंग्वैंज का इस्तेमाल करती हैं, जो सभी ऑन-ट्रेंड फीचर की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। औरा Tata Tigor को थोड़ी बड़ी लंबाई, चौड़ाई और व्हीलबेस के साथ ट्रम्प करता हैस, जबकि टिगोर लंबी है और अधिक बूट स्पेस प्रदान करती है।

संबंधित खबरः नई Tata Tiago और Tata Tigor भारत में लॉन्च, जानें प्राइस, फीचर और स्पेक

एक्सटीरियर में Hyundai Aura व Tata Tigor दोनों नए जमाने के हिसाब से दिखती है वे प्रोजेक्टर हेडलैंप, डे-टाइम रनिंग एलईडी, शार्क फिन एंटिना, फ्रंट ग्रिल पर क्रोम गार्निश और क्रोम डोर हैंडल, क्रोम डोर हैंडल, टेल लैंप्स में एलईडी इंसर्ट जैसे फीचर्स से लैस हैं। साथ ही 15 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील का इस्तेमाल करती है।

संबंधित खबरः Hyundai Aura भारत में हुई लॉन्च, प्राइस 5.80 लाख रूपए से शुरू

हालांकि Tata Tigor को फ्रंट बम्पर के साथ ही क्रोम विंडो पर अतिरिक्त क्रोम मिला है। इसके अलावा, यह एक रियर रूफ स्पॉइलर को भी सपोर्ट करती है, जबकि इंटीरियर में हुंडई औरा, Tata Tigor की तुलना में ज्यादा बड़ी दिखती है और कंपनी को विंडो व डैशबोर्ड के लिए धन्यवाद दिया जा सकता है। Hyundai Aura और Tata Tigor दोनों ही ड्यूल टोन ब्लैक और व्हाइट इंटीरियर स्कीम को प्राप्त कर रही हैं। औरा के डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल में अतरिक्त फीचर मिल रही है।

इंटीरियर

6fdcb34c A079 4e23 Aa9d E534730f556b C99a

जहां तक फीचर्स की बात आती है, तो Hyundai Aura व Tata Tigor लगभग अन्य नई कारों से अलग है, इसमें वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल, प्रोजेक्टर फॉग लैंप, ड्राइवर रियरव्यू मॉनिटर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और इको कोटिंग टेक्नोलॉजी जैसे अपग्रेड फीचर्स से लैस है। दोनों कारें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है, लेकिन औरा की यूनिट इकाई बड़ी है और यह स्मार्टफोन रिमोट कंट्रोल को भी सपोर्ट करती है।

संबंधित खबरः लॉन्च होने से पहले Hyundai Aura डीलरशिप पर पहुंच रही है, इंटीरियर डिटेल लीक

इसके अलावा इन दोनों कार एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा, इलेक्ट्रोनिक रूप से एडजस्टेबल और फोल्डेबल रियरव्यू मिरर, ड्राइवर सीट हाईट एडजस्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, की-एंट्री के साथ पुश-बटन स्टार्ट, रियर एसी वेंट, स्टीयरिंग, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो, ब्लूटूथ कंट्रोल और डिजिटल स्पीडोमीटर से लैस है।

मैकेनिकल, इंजन ऑप्शन और प्राइस

8d1c2237 6929 40d4 87c8 F3ec8c9ea7ff 0c5e

पावर की बात करें तो Hyundai Aura को Tata Tigor की तुलना में ज्यादा इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। Aura जहां 1.2-लीटर के नेचुरल एस्पिरेटेड फोर-सिलेंडर पेट्रोल (83 PS / 114 Nm), 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड थ्री-सिलेंडर डीजल (75 PS / 190 Nm) और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड 3-सिलेंडर पेट्रोल (100 PS / 172 Nm) के तीन पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है, जबकि टिगोर केवल 1.2-लीटर के 3-सिलेंडर पेट्रोल मोटर (86 PS / 113 Nm) के साथ उपलब्ध है।

संबंधित खबरः Tata Tiago और Tata Tigor नए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ लॉन्च

ये दोनों कारें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ हैं। हालांकि 1.0 लीटर के टर्बोचार्ज्ड इंजन को भी जोड़ा जा सकता है और सभी इंजन 5-स्पीड ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ हो सकती है, जबकि सेफ्टी डिपार्टमेंट में हुंडई औरा और टाटा टिगोर दोनों ही ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, रियर डिफॉगर, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स के साथ लोड लिमिटर्स और आईएसओएक्सएक्स माउंट्स जैसे फीचर्स के साथ उपलब्ध हैं, जबकि Tigor में कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल भी है।

जहां तक प्राइस की बात है तो Tata Tigor थोड़ा सा कम है, जो कि 5.75 से लेकर 7.49 लाख (एक्स-शोरूम) रूपए तक है, जबकि हुंडई औरा 5.80-9.24 लाख (एक्स-शोरूम) रूपए तक जाती है। इस तरह हम कह सकते हैं कि औरा टिगोर दोनों की कारें लगभग समान हैं, लेकिन औरा के फीचर्स और इंजन ऑप्शन Tigor से थोड़ा सा ज्यादा है, लेकिन प्राइस के मामले में टिगोर, औरा से थोड़ा सा किफायती है।

Hyundai Aura की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर