Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार की कीमत में हो सकती है कटौती, जानें वजह

17/07/2019 - 10:16 | ,  ,  ,   | Suvasit

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 25.3 लाख रुपये रखी गई है। लेकिन, एक रिपोर्ट के मुताबिक इस एसयूवी की कीमत जल्द ही कम की जा सकती है। कीमत में कटौती के बाद इस एसयूवी की कीमत 23.9 लाख रुपये हो जाएगी।

Hyundai Kona 3

दरअसल, भारत सरकार ने जीएसटी काउंसिल को एक प्रोपोजल भेजा है जिसमें इलेक्ट्रिक गाड़ियों को 12 फीसदी जीएसटी स्लैब से हटा कर 5 फीसदी जीएसटी स्लैब में लाने की बात कही गई है। अगर जीएसटी काउंसिल इसके लिए राज़ी हो जाता है तो सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों और भारत में इंपोर्ट होने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत कम हो सकती हैं। इसी वजह से Hyundai Kona इलेक्ट्रिक की कीमत भी करीब 1.40 लाख रुपये कम हो सकती है।

जीएसटी स्लैब में बदलाव के अलावा सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर करीब 1.5 लाख रुपये तक इनकम टैक्स में छूट देने के प्रावधान की भी घोषणा कर चुकी है। इसके अलावा सरकार ई-ड्राइव असेंबली, ऑन-बोर्ड चार्जर, ई-कॉम्प्रेसर और चार्जिंग गन से कस्टम ड्यूटी हटाने पर भी भी विचार कर रही है।

Hyundai Kona

Hyundai Kona - स्पेसिफिकेशन

भारत में उपलब्ध Hyundai Kona के साथ छोटा बैटरी पैक लगाया गया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 34.2 kWh का मोटर लगाया गया है। ये 131 बीएचपी का पावर और 395Nm का टॉर्क देता है। एक बार फुल चार्ज करने पर ये 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। ये देश की सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है।

Hyundai Kona में तीन अलग-अलग मोड दिए गए हैं जिसे इको, कंफर्ट और स्पोर्ट नाम दिया गया है। ये एसयूवी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 9.3 सेकेंड में पकड़ सकती है। इसकी बैटरी को रेग्युलर पावर सॉकेट के ज़रिए चार्ज करने में 6 घंटा 10 मिनट का समय लगता है। वहीं, फास्ट चार्जर की मदद से 57 मिनट में इसे 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

Hyundai Kona Rear 2

इंटीरियर

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी का इंटीरियर रेग्युलर मॉडल की तरह ही है। इस एसयूवी में बैटरी पावर स्टेटस और ड्राइविंग रेंज की जानकारी मिलती है। इसमें 17.77cm टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है। इस एसयूवी ऑप्शनल हेड-अप डिस्प्ले, 8-स्पीकर साउंड सिस्टम और सबवूफर भी लगाया गया है। कार में वेंटिलेटेड सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, लेदर सीट और लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Hyundai Kona 9

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी का सिग्नेचर कासकेडिंग ग्रिल, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, स्पोर्टी बंपर भी लगाया गया है। कार में 17-इंच एलॉय व्हील, एलईडी टेललैंप भी लगाया गया है। Hyundai Kona 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी जिसे पोलर व्हाइट, टायफून सिल्वर, मैरीना ब्लू, फैंटम ब्लैक और फैंटम ब्लैक रूफ शामिल है।

Hyundai Kona की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर