Hyundai MPV अंडर डेवलप, Ertiga से होगा मुकाबला, क्या भारत में होगी लॉन्च?

29/01/2020 - 10:14 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई (Hyundai) एक कॉम्पैक्ट Hyundai MPV डेवलप कर रही है जिसका मुकाबला मारुति सुजुकी/सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki/Suzuki Ertiga) जैसे मॉडल से होगा। हालांकि इस कम लागत वाली एमपीवी की लॉन्चिंग अभी एक साल तक दूर हो सकता है, लेकिन अगर Hyundai MPV लॉन्च होगी तो कंपनी का एक और बड़ा कदम होगा..

Hyundai Hexaspace Launch

Hyundai Hexaspace लॉन्च

रिपोर्ट की मानें हुंडई ने अभी केवल दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों के लिए अपने कॉम्पैक्ट एमपीवी की पुष्टि की है। यहां के लिए कंपनी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी, एक कॉम्पैक्ट एमपीवी और एक सेडान सहित कुल तीन मॉडल को डेवलप कर रही है। इसके अलावा हुंडई द्वारा एक इलेक्ट्रिक कार पर भी विचार किया जा रहा है।

संबंधित खबरः ऑटो एक्सपो 2020 के साथ नई Hyundai Verna करेगी भारत में डेब्यू

कंपनी इंडोनेशिया में जकार्ता के कोटा डेल्टामा के एक नए प्लांट में इन मॉडलों का प्रोडक्शन कर सकती है। इस तरह इंडोनेशिया में एमपीवी की भारी लोकप्रियता को देखते हुए, देश में पहला लोकल रूप से निर्मित हुंडई मॉडल कॉम्पैक्ट एमपीवी होने की संभावना है। हाल में एक रिपोर्ट के माध्यम से इसके संकेत मिले हैं।

Hyundai Hexa Space Concept 660x440 3617

हालांकि अभी लॉन्च होने में एक साल से भी ज्यादा का समय लग सकता है, क्योंकि इंडोनेशिया स्पेक मॉडल 2021 की दूसरी छमाही तक उत्पादन में प्रवेश करने के लिए निर्धारित नहीं है। हुंडई का नया आसियान बेस शुरुआत में सालाना 1,50,000 वाहनों को चलाने में सक्षम होगा। बाद के स्टेज में प्रोडक्शन क्षमता करीब 2,50,000 यूनिट तक बढ़ाई जाएगी। नए प्लांट में स्टैंपिंग, वेल्डिंग, पेंटिंग और असेंबली की सुविधा होगी।

क्या भारत में होगी लॉन्च

Hyundai Hexa Space 1

हुंडई ने दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों के लिए डिज़ाइन किए गए कॉम्पैक्ट एमपीवी को भारत में लाने की योजना बनाई है या नहीं? यह अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन कंपनी कुछ साल पहले यहां एक कॉम्पैक्ट एमपीवी लॉन्च करने की योजना बनाई थी, फिर बाद में रद्द कर दिया।

संबंधित खबरः 6 फरवरी को हटेगा Hyundai Creta के नए अवतार से पर्दा, मार्च में हो सकती है लॉन्च

ऐसे में हमें 5 फरवरी से शुरू होने जा रहे ऑटो एक्सपो 2020 तक इंतजार करना चाहिए। यहां कंपनी अपने प्रोडक्ट लाइनअप और लॉन्च डिटेल का खुलासा कर सकती है। हम भारत के लिए इस Hyundai MPV के बारे में ऑटो एक्सपो के बाद  ही जाहिर तौर पर कुछ कह सकते हैं।

Hyundai India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर