Maruti Vitara Brezza को पछाड़ कर बेस्ट सेलिंग यूटिलिटी व्हीकल बनी Kia Seltos

21/11/2019 - 11:56 | ,  ,  ,  ,   | deepak

भारतीय मार्केट में हाल ही में दस्तक देने वाली एसयूवी किआ सेल्टोस (Kia Seltos) ने अक्टूबर महीने में बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट रही Maruti Vitara Brezza को पछाड़ दिया है। इस तरह किआ सेल्टोस (Kia Seltos) अब भारत की सबसे अदिक बिकने वाली यूटिलिटी व्हीकल (यूवी) बन गई है।

Kia Seltos Images Front Three Quarters Action Shot

रिपोर्ट के मुताबिक किआ (Kia) ने पिछले महीने सेल्टोस की 12,786 यूनिट बेचीं, जबकि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza) की केवल 10227 यूनिट ही बेच पाई। इस आकड़े के साथ भारत में यूटिलिटी व्हीकल मार्केट में किआ की हिस्सेदारी 4.85% तक हो गई है।

60 हजार से भी ज्यादा बुकिंग

Kia Seltos Front

देखा जाए तो किआ सेल्टोस (Kia Seltos) के आकड़े हैरान करने वाले हैं और लॉन्चिंग के पहले ही दिन से इसे ग्राहकों का जबरदस्त फीडबैक मिल रहा है। किआ सेल्टोस (Kia Seltos) की बुकिंग भी पहले ही 60,000 यूनिट को पार कर चुकी है, जिसमें 32 हजार यूनिट डिलेवर हो गई है।

इसे भी पढ़ेः MG और Kia मोटर्स मंदी को दे रही हैं मात, नए कर्मचारियों की भी हायरिंग

किआ (Kia) ने अगस्त महीने में जहां 6,236 यूनिट सेल की, वहीं सितम्बर में यह 7,554 यूनिट हो गई। अक्टूबर चूंकी फेस्टिव सीजन का सबसे खास महीना होता है, तो इस महीने में कार की बिक्री लगभग दो गुना हो गई। अकेले धनतेरस के दिन कंपनी ने किआ सेल्टोस (Kia Seltos) की 2,184 यूनिट ग्राहकों को डिलेवर की।

बिक्री रेसियो 8,858 यूनिट प्रतिमाह

इस तरह किआ सेल्टोस (Kia Seltos) के ओवरआल बिक्री के आकड़ों को देखा जाए तो कंपनी हर महीने इस कार की 8,858 यूनिट सेल की। सेल्टोस के पेट्रोल / डीजल वेरिएंट की बिक्री अनुपात 51:49 है, जिसका मतलब है कि फ्यूल ऑप्शन में से किसी के लिए ग्राहकों ने प्राथमिकता नहीं दिखाई। दोनों लगभग बराबर रहे हैं।

इसे भी पढ़ेः टॉप 5 क्लब से उत्साहित Kia Motors छोटे शहरों पर देगी ध्यान

अपने ब्रांड की सफलता को देखते हुए कंपनी अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपने विस्तार के लिए तेजी से कार्य कर रही है और सेल्स का आकड़ा 15,000 यूनिट प्रतिमाह करने पर कार्य कर रही है। कंपनी कार वेटिंग लिस्ट को भी कम करने के लिए प्रोडक्शन की दूसरी पारी की शुरूआत भी कर दी है।

प्राइस और कंपटीटर

बता दें कि किआ सेल्टोस (Kia Seltos) की भारत में एक्स-शोरूम प्राइस INR 9.69 लाख रूपए से स्टार्ट है और भारत में इसका सीधा मुकाबला हंडई क्रेता (Hyundai Creta) से है, जिसकी प्राइस INR 9.60 लाख रूपए है। कंपनी अब किआ कार्निवाल (Kia Carnival) के लिए भी कमर कस रही है, जिसकी प्राइस INR 25-30 लाख (एक्स-शोरूम) तक हो सकती है।

Kia Seltos की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी