कोरोनाः Mahindra ने 48 घंटे में तैयार किया वेंटीलेटर प्रोटोटाइप

26/03/2020 - 23:11 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत सहित दुनिया भर में कोराना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है और देश भर में करीब 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। इस महामारी से बचने के लिए न केवल केन्द्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं बल्कि सहायता के लिए कई ऑटोमोटिव कंपनियां भी सामने आ रही हैं। टाटा मोटर्स, एमजी मोटर्स के बाद अब इसमें महिन्द्रा (Mahindra) का भी नाम जुड़ गया है।

Mahindra Rise

महिंद्रा (Mahindra) ने मात्र केवल 48 घंटे में वेंटीलेटर का प्रोटोटाइप तैयार किया है, जिसकी जानकारी महिन्द्रा ग्रूप के आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। कंपनी ने कहा है कि उनकी इगतपुरी व मुंबई प्लांट की टीम ने 48 घंटे में वेंटीलेटर का पहला प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है, जिसका वीडियो भी शेयर किया गया है।

2-3 दिन में काम हो जाएगा खत्म

Ventilator Repr 1200z900

इस वीडियो में महिंद्रा की टीम ने ये भी बताया है कि वेंटीलेटर कैसे काम करेगा। अभी ये केवल प्रोटोटाइप है और कंपनी तीन और प्रोटोटाइप पर काम करने वाली है, जिसके लिए एक्सपर्ट की राय ली जाएगी और फिर प्रॉपर रिसर्च किया जाएगा। यह वेंटीलेटर प्रोटोटाइप बेहद ही हल्के व कॉम्पैक्ट है, जिसका काम 2-3 दिन में खत्म हो जाएगा।

संबंधित खबरः कोरोना से लड़ने के लिए MG Motors ने मेडिकल सहायता के रूप में दिए 2 करोड़ रुपए

आनंद महिन्द्रा ने कहा कि सामान्य वेंटीलेटर जहां 5 - 10 लाख रुपये में आते है, वहीं इनके नए ऑप्शन के साथ इसकी लागत केवल 7500 रुपए से भी कम हो सकती है, जिसके वजह से बड़े स्तर पर प्रोडक्शन किया जा सकेगा। मैनेजिंग डायरेक्टर, पवन गोयनका ने कहा कि कंपनी दो बड़े पीएसयू के साथ मिलकर वेंटीलेंटर का निर्माण कर रही है, जिनमें डिजाईन को आसान व क्षमता को बढ़ाने के लिए हेल्प किया जा रहा है।

मारूति सुजुकी भी बना रही है वेंटिलेटर

Mahindra 768x432

बता दे कि हाल ही में घरेलू निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भी घोषणा की है कि कंपनी जल्द ही वेंटीलेटर का निर्माण शुरू कर सकती है, वर्तमान में कंपनी इसके निर्माण की अपनी क्षमता का जायजा ले रही है। ऐसे में अगर इसका भी निर्माण होता है तो एक अच्छा कदम कहा जा सकता है।

Mahindra की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी