Mahindra भारत में लॉन्च करेगी तीन नई इलेक्ट्रिक कार, जानें इसकी डिटेल

09/08/2019 - 16:30 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक Mahindra आने वाले वर्षों में भारतीय मार्केट में अपने तीन नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने जा रही है। ये तीनों नए मॉडल क्रमश:  e-KUV100, e-XUV300 और महिंद्रा की बैजिंग वाली Ford Aspire होगी।

Mahindra E Kuv100 Front Three Quarters At Auto Exp

इन वाहनों के बारे में Mahindra के एमडी पवन गोयनका ने पहले ही घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि e-KUV100 की बिक्री साल 2019 के अंत में किसी भी वक्त शुरू हो जाएगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक XUV300 को साल 2020 में जबकि महिंद्रा की बैजिंग वाली Ford Aspire को 2021 में पेश किया जाएगा।

इसे भी पढ़े: Mahindra XUV500 : 31 मई को एप्पल कार प्ले से लैस होगी ये दमदार एसयूवी

रिपोर्ट के मुताबिक ये तीनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स Mahindra e-Verito के साथ मार्केट में उपलब्ध होंगे। Mahindra e-Verito बिक्री के लिए पहले से ही देश में उपलब्ध है। इसके पहले कंपनी ने भारतीय बाजार में e2o को बंद कर दिया है, क्योंकि यह छोटी कार देश में सेफ्टी और क्रैश टेस्ट नियमों का पालन नहीं करती है।

नए प्लेटफार्म को भी डेवलप करेगी महिन्द्रा

Mahindra E Kuv100 Me Badge At Auto Expo 2018

इसके अलावा, महिंद्रा भारत में ईवीएस के लिए पूरी तरह से एक नए प्लेटफॉर्म को डेवलप करने की योजना बना रहा है। इस नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जाएगा।

इसे भी पढ़े: Mahindra Scorpio के नेक्स्ट-जेनेरेशन मॉडल की टेस्टिंग शुरू, सामने आई तस्वीरें

पवन गोयनका ने यह भी कहा कि हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों की जीएसटी दरों में 12 से 5 प्रतिशत की कमी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर उनकी प्रतिबद्धता को और भी मजबूत किया है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर पर जीएसटी की दरों में भी 18 प्रतिशत से 5 प्रतिशत की कमी ने देश में चार्जिंग के इन्फ्रास्ट्रचर के डेवलपमेंट में तेजी लाने में मदद करेगा।

इंजन और पावरMahindra E Kuv100 Rear Three Quarters At Auto Expo

बताते चलें कि Mahindra e-KUV100 और XUV300 के इलेक्ट्रिक एडिशन को पहले ही कई मौकों पर भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। Mahindra e-KUV100 एक बार चार्ज पर अधिकतम 120 किमी की दूरी तय करेगी। यह 40kW (53bhp) और 120Nm का टॉर्क जेनेरेट करने वाले 16kWh के बैटरी द्वारा संचालित होगा।

Mahindra की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी