Mahindra - Ford की पार्टनरशिप में 9 एसयूवी होगी लॉन्च : रिपोर्ट

19/06/2019 - 12:22 | ,  ,  ,  ,   | Suvasit

अक्टूबर 2018 में Mahindra और Ford ने अपने पार्टरशिप का ऐलान किया था। इस पार्टनरशिप में दोनों ही कंपनियां एक दूसरे से पावरट्रेन और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शेयर करेंगी। हाल ही में इन दोनों कंपनियों ने साथ मिलकर एक नई सी-सेगमेंट एसयूवी भी लॉन्च करने की घोषणा की है।

Mahindra Xuv500
Mahindra XUV500

9 एसयूवी होगी लॉन्च

एक रिपोर्ट के मुताबिक Mahindra - Ford साथ मिलकर भारतीय बाज़ार में कुल 9 एसयूवी लॉन्च करेगी। इनमें 6 एसयूवी रिबैज्ड फॉर्मेट में होंगी। वहीं, तीन एसयूवी ऐसी होंगी जिन्हें फोर्ड के लिए महिंद्रा तैयार करेगी। घरेलू बाज़ार में बिक्री के अलावा Ford इन तीन एसयूवी को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में एक्सपोर्ट भी करेगी।

Ford Ecosport Thunder Edition

इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 4,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। ये प्रोजेक्ट 2020 में शुरू होगा और 6 -8 साल में इन 9 एसयूवी को बाज़ार में उतारा जाएगा। अगर ज़रूरत हुई तो दोनों कंपनियां मिलकर ज्यादा निवेश भी करेंगी। Mahindra व्हीकल आर्किटेक्चर और इंजन डेवलपमेंट पर ध्यान देगी वहीं, Ford का फोकस व्हीकल डिजाइन, बॉडी टाइप इत्यादि पर होगा। इसके लिए फोर्ड अतिरिक्त $200 मिलियन का निवेश करेगी।

एक अन्य बड़ी खबर के मुताबिक Mahindra भारत में Ford के मैनुफैक्चरिंग प्लांट की इस्तेमाल भी करेगी। ये प्लांट श्रीपेरंबदूर और सानंद में स्थित है। इन दोनों प्लांट्स की सालाना कैपैसिटी करीब 4.4 लाख यूनिट तैयार करने की क्षमता है। फिलहाल, इन दोनों प्लांट्स में 2.7 लाख यूनिट ही तैयार हो रहा है। ऐसे में दोनों कंपनियां मिलकर इन दोनों प्लांट्स के ज़रिए ज्यादा से ज्यादा यूनि्टस तैयार करने की कोशिश करेगी।

Mahindra की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर