Mahindra Gusto 110, TVS Jupiter और Honda Activa 5G में कौन है सबसे बेहतर?

08/08/2019 - 13:36 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

Honda Activa 5G का प्रमुख प्रतिद्वंदी Mahindra Gusto 110 नए सुरक्षा नियमों के कारण अब तक कंपटीशन में शामिल नहीं था, लेकिन सीबीएस (कॉम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ अपडेट होकर यह फिर से मार्केट में वापस आ गया है। अब तक Honda Activa और TVS Jupiter एक दूसरे को पहले से टक्कर दे रहे थे,  लेकिन इस मंदी के दौर में Mahindra Gusto 110 के भी कंपटीशन में आने के बाद आपके लिए कौन सा स्कूटर सबसे बढ़िया हो सकता है? यहां आपको पूरी जानकारी दी रही है :

Mahindra Gusto Review On The Move

Mahindra Gusto 110 CBS के कॉस्मेटोलॉजी में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके फ्रंट एप्रन में एक लॉर्ज क्लीयर लेंसन इंडिकेटर के साथ एक यूनिक ग्रिल है। क्रोम का पर्याप्त उपयोग इसे प्रीमियम दिखाता है। मुख्य बॉडी में एक बॉक्सिंग लुक है, जबकि बड़े महिंद्रा बैजिंग के साथ टेल लैंप स्कूटर को अलग दिखा रहा है। हालाँकि, इसके ओवरआल डिजाइन के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा, एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डेटेड दिख रहा है और कंपटिशन में इसका कोई मुकाबला नहीं है। यह 6 कलर ऑप्शन में है।

इसे भी पढ़े: अगस्त 2019 में लॉन्च होंगी ये 5 बाइक: Bajaj Pulsar 125 से Gixxer 250 तक

Honda Activa 5G अपने फैमिली के बेस्ट डिजाइन को फॉलो करता है। एलईडी हेडलैम्प एक हैंडी एडिशन है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक इको स्पीड इंडिकेटर के साथ डिजिटल और एनालॉग का मिक्स है। Honda Activa 5G में कंसोल बेहतर दिखता है। देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला यह स्कूटर 8 कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, जिसमें एक आकर्षक डैज़ल येलो मेटालिक शेड शामिल है।

TVS Jupiter, ऑटोमैटिक स्कूटर की दुनिया का नया राजकुमार है और इस तिकड़ी में यह सबसे अधिक प्रीमियम है। Jupiter की सरल डिजाइन लाइन देखने में बहुत सुंदर है। एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप भी एक हैंडी फीचर है, लेकिन Honda Activa में सीट ओपनिंग स्विच के साथ 4-इन -1 लॉक के लिए की-स्लॉट का कोई मैच नहीं है। Jupiter सेगमेंट के 375 मिमी के बड़ा फुटबोर्ड स्पेस है। इसके अलावा, किक स्टार्ट का उपयोग मुख्य स्टैंड के बिना भी आसानी से किया जा सकता है। इसे आप 10 अलग-अलग कलर शेड्स के साथ चुन सकते हैं।

Honda Activa 5g Right Side At 2018 Auto Expo

Mahindra Gusto 110 के प्रमुख फीचर्स में फ्लिप की, आसान स्टोरेज पॉकेट, फ्रंट-फेसिंग किक स्टार्ट, मी लैंप और गाइड लैंप शामिल हैं। एक सेगमेंट-एक्सक्लूसिव एडजस्टेबल सीट की ऊंचाई 770 मिमी से कम होकर 735 मिमी हो सकती है। स्कूटर में 12 इंच के बड़े पहिये और साथ ही एक टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन है। हालांकि इसमें बहुत कुछ ऐसा है जिसे Honda Activa 5 जी भी पेश नहीं करता है, लेकिन Honda Activa 5G की तरह ही इसमें भी दोनों सिरों पर ड्रम यूनिट हैं।

इसे भी पढ़े: Royal Enfield की ये 5 बाइक्स जल्द होंगी लॉन्च, जानें खूबियां

Gusto 110 में एक एलईडी हेडलैम्प देखने में काफी आकर्षक लगता है।  हालांकि, महिंद्रा केवल एक एलईडी पायलट लैंप प्रदान करता है। ऐसे में BS-VI अपग्रेड के साथ एक एलईडी हेडलैंप को पेश करने की उम्मीद किया जा सकता है।

दूसरी ओर, Honda Activa 5G की सबसे बड़ी यूएसपी, वैकल्पिक सीबीएस है। हालांकि यह कोई सेलिंग पॉइंट नहीं है, लेकिन बड़े बिक्री और सर्विस नेटवर्क के कारण यह काफी मायने रखता है। वैसे भी इस ब्रांड की विश्वसनीयता भारत में सबसे अधिक बिक्री का सबसे बड़ा पहलू है। होंडा एक्टिवा 5G की सीट ओपनिंग स्विच एक उपयोगी फीचर है। नए कलर्स और decals के साथ एक नया लिमिटेड एडिशन भी है।

होंडा BS-VI कंप्लेंट, एक्टिवा 6G पर काम कर रहा है। नए मॉडल में एक टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन होना चाहिए। सिक्स-जनरेशन की एक्टिवा में फ्यूल इंजेक्शन और इन्स्ट्रूमेंट कंसोल भी होगा। फीचर लिस्ट में ऑप्शनल फ्रंट डिस्क ब्रेक भी शामिल हो सकता है।

Tvs Jupiter Zx Disc Brake Variants Left Front Quar

TVS Jupiter में महिंद्रा Gusto 110 की तरह 12 इंच के बड़े पहिए हैं। इसके अलावा, यह क्लास माइलेज में सबसे अच्छा है। फ्रंट सस्पेंशन एक टेलीस्कोपिक यूनिट है, जबकि रियर सस्पेंशन में एक गैस-चार्ज मोनोशॉक यूनिट है। ऑल-ब्लैक एलॉय व्हील निश्चित रूप से ट्रेंडी दिखता है। टीवीएस जुपिटर में जेडएक्स ट्रिम और इसके बाद के एडिशन में एक एलईडी हेडलैंप, साथ ही डिजिटल और एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल का भी मिक्स है। ZX ट्रिम में एक एडजेस्टेबल रियर शॉक (केवल प्रीलोड) भी मिल रहा है।

इसे भी पढ़े: Okinawa ने किया कीमतों में कटौती का ऐलान, जानें नई कीमत

महिंद्रा Gusto 110 में 165 मिमी की हाई ग्राउंड क्लीयरेंस है, जो TVS Jupiter के 150 मिमी और होंडा एक्टिवा 5 जी के 153 मिमी से बेहतर है। Mahindra Gusto 110 में एक बड़ा 6-लीटर फ्यूल टैंक है। इन-क्लास सीट की ऊंचाई 730 mm और 770 mm है। इसलिए महिंद्रा Gusto को लम्बे और छोटे दोनों के लिए अच्छा ऑप्शन है।

इंजन और परफॉर्मेंस

Mahindra Gusto 110 109.6 cc के एयर-कूल्ड, M-Tec मिल द्वारा संचालित होता है जो 8.2PS की पावर और 9 Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह Mahindra का एक अच्छा इंजन है, लेकिन Honda Activa और TVS Jupiter से कम है।

सबसे अधिक बिकने वाली होंडा एक्टिवा 5 जी एक आजमाए हुए 109.19 सीसी पॉवरप्लांट द्वारा संचालित होता है और 8 PS का पावर और 9 Nm का टार्क जनरेट करता है। TVS 'Jupiter 109.7 cc इंजन द्वारा संचालित है जो 8 PS की पॉवर और 8.4 Nm का टार्क पैदा करता है। स्कूटर का इग्निशन मैप टेक्नोलॉजी इग्निशन में मदद करता है।

कीमत2015 Mahindra Gusto Ice Cool Red

Mahindra Gusto 110 को दो ट्रिम लेवल में पेश किया गया है, जिसमें एंट्री-लेवल वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत INR 50,996 और टॉप-एंड VX ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 55,660 है। इस तुलना में यह सबसे सस्ता स्कूटर है।

इसे भी पढ़े: ये हैं टॉप इंडियन डेली कम्युटर टू-व्हीलर्स, जानें इनकी खासियत

Honda Activa 5G की प्राइस स्टैंडर्ड वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 54,911 और डीलक्स ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 56,776 रखी गई है। इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है, लेकिन सर्विस के लिए आसान पहुंच के कारण आप इस पर विचार कर सकते हैं।

TVS Jupiter की एक्स-शोरूम कीमत 52,945 से लेकर INR 59,935 तक है। ड्रम ब्रेक के साथ ZX ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 57,443 है, जबकि डिस्क रेक ऑप्शन के साथ ZX ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 59,935 है।

Honda Activa 5G की ताज़ा खबरें