भारत में Mahindra Marazzo बेस्ड Ford MPV की होगी एन्ट्री, जानें डिटेल

02/11/2019 - 14:17 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

फोर्ड और महिंद्रा ने हाल ही में भारत में जॉइंट वेंचर में साथ आए हैं। इस वेंचर के तहत दोनों कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के डेवपलमेंट को लेकर अपनी तीन नई एसयूवी को के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया है। दरअसल Ford एक नई एमपीवी पर कार्य करने जा रही है और यह Mahindra Marazzo पर बेस्ड होगी।

Ford Mpv India 1024x678

जानकारी के मुताबिक फोर्ड के पास भारत में एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बहुत पहले से थी। अब कंपनी महिन्द्रा के साथ इस योजना को अमली जामा पहनाने की सोच रही है। हालंकि इसके लिए कंपनी को बहुत ज्यादा निवेश करना पड़ेगा। खासकर एक ऐसे बाजार में जहां एसयूवी तेजी से एमपीवी का अधिग्रहण कर रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह योजना केवल बैज-इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट नहीं होगा, बल्कि फोर्ड नई एमपीवी को पूरी तरह से अपना व्यक्तिगत लुक देगा, जो कि फोर्ड के वैश्विक बाजार में अन्य फोर्ड एमपीवी के अनुरूप होगा। इसके फीचर भी बिल्कुल नए होंगे। यह एमपीवी Marazzo की तरह ही सात या आठ सीटर कॉन्फ़िगरेशन में होगी।

इंजन स्पेसिफिकेशन

Mahindra Marazzo Rear Seats Fold

फोर्ड एमपीवी में महिंद्रा के 1.5-लीटर डीजल इंजन के बीएस 6 एडिशन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन भी होगा। इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी है जिसे महिंद्रा अभी भी डेवलप कर रहा है, लिहाजा इस इंजन के साथ भी एमपीवी को पेश किया जाएगा।

महिन्द्रा के साथ शुरू हुए इस जॉइंट वेंचर ने फोर्ड के लिए बहुत सारे नए प्रोडक्ट के ऑप्शन खोल दिए हैं। यह अकेले संभव नहीं था। आज भारत में MPV सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है। इसी संभावना को देखते हुए मारूति सुजुकी जैसी कंपनियों ने इस सेगमेंट प्रवेश किया और मारुति एर्टिगा, रेनो ट्राइबर जैसी एमपीवी ने इस सेगमेंट में नई जान फूंक दी है।

कब होगी लॉन्च

Mahindra Marazzo Official Image Front Three Quarte
Mahindra Marazzo

एमपीवी सेगमेंट में इनोवा क्रिस्टी कई सालों से बिक्री में टॉप पर चल रही है, जबकि किआ भी कार्निवल एमपीवी लॉन्च करने के लिए तैयार है। फोर्ड कंपनी के सुत्रों का कहना है कि भारत में नय नई एमपीवी साल 2121 में कभी भी लॉन्च हो सकती है।

सोर्स- [ऑटोकारइंडिया]

Ford India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी