Maruti Suzuki की कारें होंगी सस्ती, ये है वजह, कल होगी घोषणा?

24/09/2019 - 14:39 | ,  ,  ,   | deepak

हाल ही में केन्द्र सरकार ने कंपनियों की राहत के लिए  कॉर्पोरेट टैक्स की दरों को 30% से 22% तक कम कर दिया है, जिसका प्रत्यक्ष फायदा ऑटोमोबाइल कंपनियों को मिलने जा रहा है। क्योंकि उन्हें यह टैक्स दर कमाए गए धन के एवज में सरकार को देना पड़ता था। लिहाज़ा देश की सबसे बड़ी कार निर्मात कंपनी ने अपनी कार की कीमतों में कटौती करने का संकेत दिया है।

Maruti Suzuki True Value

रिपोर्ट के मुताबिक केन्द्र सरकार की इस नई पहल के साथ ही मारुति सुजुकी अपने कार की कीमतों को कम करने पर विचार कर रही है। मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने एक अंग्रेजी अखबार से की गई बातचीत में कहा है कि कंपनी 25 सितम्बर तक अपने इस फैसले की पूष्टि कर देगी।

ये कंपनियां भी कर सकती हैं कटौती

The New Toyota Fortuner Trd Ec6a

फिलहाल पिछले छः महीनों से मारुति सुजुकी कम बिक्री की मार से जूझ रही है और अगस्त में उसे करीब 34 प्रतिशत का घाटा हुआ था। ऐसे में कंपनी को उम्मीद है कि इस फैसले के साथ कारों की बिक्री में सुधार हो सकता है। वैसे भी फेस्टिव सीजन में बिक्री को बढ़ावा जेने के लिए कार की कीमतों को कम करना कोई बड़ी बात नहीं है।

यह भी पढेः GST काउंसिल से Automobile industry को नहीं मिली राहत, ये थी वजह

दूसरी ओर मारूति सुजुकी के अलावा कई और कंपनियां हैं जिन्होंने अपनी कारों की कीमतों को कम करने की बात कही है। टोयोटा ने कीमतें कम करने की घोषमा की है, लेकिन तत्कल प्रभाव से लागू नहीं करने की बात की है। होंडा ने भी प्राइस को कम करने के संकेत नहीं दिए हैं। हालांकि  हुंडई कथित तौर पर संभावित कीमत में कटौती की तलाश में है।

जीएसटी दरों में नहीं मिली रियायत

Toyota Fortuner Trd Sportivo Alloys 2dcd

बता दें कि ऑटोमोबाइल उद्योग पिछले 6 महीनों से मंदी की कार से जूझ रहा है और कंपनियों में जहां छटनी हुई, वहीं प्रोडक्शन भी बंद रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए सियाम ने जीएसटी की दरों में कटौती की मांग की ती, लेकिन काउंसिल ने 20 सितम्बर को हुई बैठक में मना कर दिया था।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी