Maruti S-Presso सीएनजी अवतार में होगी लॉन्च, सामने आई ये जानकारी

13/11/2019 - 12:03 | ,  ,  ,  ,   | deepak

घरेलू निर्माता मारुति सुजुकी ने अपनी एंट्री-लेवल की माइक्रो-एसयूवी Maruti S-Presso को इसी साल सतम्बर की 30 तारीख को लॉन्च किया था। अब कंपनी इस कार के CNG वैरिएंट को भी भारत में भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। हाल ही में इस कार की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

Maruti S Presso Cng 1 08c9

Maruti S-Presso को लॉन्च करने के पहले मारुति सुजुकी ने अपनी छोटी कारों के पोर्टफोलियो को सीएनजी से लैस करने की योजना का खुलासा किया था। कंपनी अपने CNG पोर्टफोलियो के विस्तार को लेकर आशान्वित है और सरकार के साथ कदमताल कर रही है।

पांच मॉडल से ही हैं सीएनजी

Maruti S Presso Cng 5 A285

रेग्यूलर पेट्रोल या डीजल फ्यूल की तुलना में CNG को एक क्लीन फ्यूल माना जाता है। कंपनी अपने सीएनजी व्कीकल्स को 'एस-सीएनजी' व्हीकल कहती है। वर्तमान में कंपनी के पांच पैसेंजर मॉडल ऑल्टो, ऑल्टो K10, सेलेरियो, वैगनआर और अर्टिगा पहले से ही सीएनजी से लैस हैं।

इसे भी पढ़ेः Maruti Suzuki S-Presso X- अब आएगी यह नई और स्पेशल एडिशन, जानें डिटेल

इस तरह Maruti S-Presso की लॉन्चिंग के साथ कंपनी के सीएनजी पोर्टफोलियो की संख्या 6 हो जाएगी। मारुति एस-प्रेसो 98% स्थानीयकरण के साथ सुजुकी के हार्टेक्ट के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। कार BS-VI K10B 1.0-लीटर के एस्पिरेटेड थ्री-सिलिंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 5,500 rpm पर 50 kW (67.98 PS) और 3,500 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

डेवलप होगी एक और नई एसयूवी

Maruti S Presso Accessories Brochure Page 010 3 84

इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल के ऑप्शन में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि कार का माइलेज इसके वेरिएंट के हिसाब से 21.7 किमी/घंटा (VXI / VXI +)  और 21.4 किमी/घंटा (STD / LXI) तक है। इसके अलावा कंपनी टोयोटा के साथ एक हुंडई क्रेता से मुकाबले के लिए Toyota Raize DNGA प्लेटफॉर्म पर एक नई एसयूवी डेवलप करेगी।

[इमेज सोर्स: गाड़ीवादी]

Maruti S-Presso की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी