Maruti Suzuki बीएस-6 डीजल इंजन के साथ Fiat's 1.6 लीटर का होगा कमबैक?

02/11/2019 - 16:00 | ,  ,   | deepak

घरेलू कंपनी मारूति सुजुकी ने साल की शुरूआत में डीजल वाहनों के प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा करके सबको चौका चुका है और तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियां भी भारत में 1 अप्रैल 2020 से लागू होने जा रहे बीएस-6 नार्म्स के तहत खुद को अपडेट कर रही हैं।

Maruti Xl6 Test Drive Review Images Front Angle 8

इन सबके बीच ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अब मारूति सुजुकी एक बार फिर से सबको चौका सकती है। दरअसल अफवाह ये हैं कि कंपनी आगामी BS-VI उत्सर्जन मानदंडों के अनुसार फिएट के 1.6L डीजल इंजन को फिर से पेश कर सकती है। इसके पहले इस इंजन को S-Cross में बीएस-4 एडिशन में पेश किया गया था, लेकिन खराब मांग के कारण इसे अपडेट करना बंद कर दिया गया था।

क्यों होगा कमबैक?

मारुति सुजुकी ने धीरे-धीरे और लगातार बीएस-6 नार्म्स के साथ अपने मौजूदा पेट्रोल-संचालित पोर्टफोलियो को अपडेट किया है, जिसमें Swift twins, Baleno, Ertiga, XL6  और हाल ही में लॉन्च हुई S-Presso है। ये सभी कारें बीएस-VI के अनुरूप है।

इस नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी S-Cross, XL6 6-सीटर प्रीमियम एमपीवी और आगामी Mahindra XUV500 को कंपटीट करने के लिए बीएस-VI 1.6-लीटर डीजल इंजन पेश करेगी। इसका कारण यह है कि अभी भी प्रीमियम वाहनों की खासकर एसयूवी और एमपीवी में डीजल इंजन की ठोस मांग है।

ऐसे में मारुति सुजुकी इस दौड़ से खुद को बाहर नहीं रखना चाहती है। हाल फिलहाल भारतीय ग्राहक प्रीमियम वाहनों पर अधिक खर्च करना शुरू कर रहे हैं। ऐसे में कंपनी का यह रूख अपनाना हैरान भी नहीं करता है। इस नए इंजन का अधिकारिक खुलासा साल 2020 में हो सकता है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी