Maruti Suzuki ने 2 करोड़ कारों की बिक्री के साथ रचा नया इतिहास

02/12/2019 - 13:10 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने भारत के घरेलू बाजार में 2 करोड़ से ज्यादा कारों की बिक्री करके इतिहास रच दिया है। Maruti Suzuki ने यह आकड़ा 37 सालों के अपने शानदार सफर में तय किया है, जिसे लेकर कंपनी में उत्साह का माहौल है।

2018 Maruti Vitara Brezza Amt Front Angle

आपको बता दें कि Maruti Suzuki ने 14 दिसंबर 1983 में अपनी पहली कार भारत में लॉन्च की थी, जिसका नाम Maruti 800 लॉन्च था। इसके बाद से कंपनी ने पलटकर नहीं देखा और भारत में 2 करोड़ कार बेचने वाली यह पहली कंपनी बन गई है।

इसे भी पढेः 38 लाख यूनिट की बिक्री के साथ Maruti Alto का नया रेकॉर्ड

आपको जानकार हैरानी होगी कि Maruti Suzuki को 1 करोड़ कारों की बिक्री का आकड़ा छूने में तीन दशक लगा था, लेकिन कंपनी ने बाद की एक करोड़ कारें केवल इन 8 साल में बेची हैं, जो कि वास्तव में हैरान करने वाली है।

बीएस-6 के मामले में भी सबसे तेज

Suzuki Dzire Maruti Dzire Rear Three Quarters 8321

जैसा कि आप सभी जानते हैं 1 अप्रैल साल 2020 से भारत में बीएस-6 लागू होने जा रहा है। इसे लेकर विभिन्न कंपनियां अपने प्रोडक्ट को अपडेट करने का कार्य कर रही हैं। इस लिहाज से Maruti Suzuki अपनी कारों को अपग्रेड करने मामले में भी सबसे आगे है।

आपको बता दें कि Maruti Suzuki अपने 8 टॉप सेलिंग मॉडल्स को BS6 इंजन के साथ ले आई है। इन मॉडल्स में सबसे लोकप्रिय ऑल्टो, स्विफ्ट और डिजायर भी शामिल हैं। इसके अलावा स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर और ब्रेजा जैसी कारों का BS6 डीजल वेरियंट नहीं लाने का फैसला किया है।

इसे भी पढेः Maruti Suzuki भारत में लॉन्च करेगी प्योर CNG कारें

दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने अभी तक S-Cross और सियाज जैसी बड़ी गाड़ियों के डीजल वेरियंट्स के अपग्रेड करने पर फैसला नहीं लिया है। हालांकि एक बात और स्पष्ट करते चलें कि पिछले दिनों एक दो नए डीजल मॉडल टेस्टिंग के दौरान देखे गए हैं।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी