Maruti Suzuki Dzire BS-VI इंजन से लैस, सेफ्टी फीचर अपग्रेड

21/06/2019 - 12:42 | ,  ,  ,   | Suvasit

Maruti Suzuki Dzire को अब BS-VI पेट्रोल इंजन से लैस कर दिया गया है। इसके अलावा कार में नए सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। इस वजह से कार के पेट्रोल वेरिएंट में 13,000 रुपये और डीज़ल वेरिएंट में 3,000 रुपये का इज़ाफा किया गया है। कार की नई एक्स-शोरूम कीमत 5.82 लाख रुपये से लेकर 9.57 लाख रुपये के बीच हो गई है।

Maruti Suzuki Dzire में फ्रंट पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल किए गए हैं। ये दोनों स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर का हिस्सा होंगे। इसके अलावा अब कार में रियर पार्किंग सेंसर भी मिलेगा। कार में पहले से ड्राइवर साइड सीट बेल्ट रिमाइंडर और डुअल एयरबैग जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर दिए गए थे।

Maruti Suzuki Dzire

पढ़ें : Maruti Suzuki Alto सीएनजी ने दी बाज़ार में दस्तक, कीमत 4.11 लाख रुपये

इंजन स्पेसिफिकेशन

Maruti Suzuki Dzire K12M 1.2-लीटर पेट्रोल और D13A 1.3-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। कार में लगा पेट्रोल इंजन 82.94 PS का अधिकतम पावर और 113Nm का टॉर्क देता है। वहीं, इसका डीज़ल इंजन 74.78 PS का अधिकतम पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाता है। कंपनी के दावे के मुताबिक कार का पेट्रोल वेरिएंट 22 किलोमीटर प्रति लीटर और डीज़ल वेरिएंट 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है।

BS-VI में अपग्रेड होने की वजह से कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत बढ़ गई हैं। गौरतलब है कि कंपनी ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि मार्च 2020 के पहले Maruti Suzuki की डीज़ल कारों का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

पढ़ें : Maruti Suzuki WagonR 1.2-लीटर भी हुई BS-VI इंजन से अपग्रेड

Maruti Suzuki Dzire का नाम देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कारों में शुमार है। इस कार को पहली बार साल 2008 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर अभी तक इस कार के 19 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। इस कार का मुकाबला Honda Amaze, Ford Aspire, Tata Tigor और Hyundai Xcent से है।

Maruti Suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर