Maruti Suzuki Dzire: पिछले 10 सालों की नम्बर-1 सेलिंग सेडान, मंदी में भी बादशाहत बरकरार

06/09/2019 - 12:55 | ,  ,  ,  ,   | deepak

लोकप्रिय सेडान मारुति सुजुकी डिजायर भारत में बिकने वाली सबसे बड़ी सेडान बनकर उभरी है। हाल ही में सामने आए आकड़ों में यह सेडान 19 लाख यूनिट की बिक्री के साथ अपना नम्बर 1 ताज बरकरार रखा है। Dzire को पहले Maruti Suzuki Swift Dzire कहा जाता था और यह पिछले 10 सालों से सब-कम्पैक्ट/कॉम्पैक्ट सेडान स्पेस में शीर्ष पर बनी हुई है।

2017 Maruti Dzire 3rd Gen Front Quarter Unveiled

आपको जानकर हैरानी होगी कि अप्रैल और जुलाई के बीच इस सेगमेंट में जितने वाहन बेचे गए हैं, उनमें Maruti Suzuki Dzire की हिस्सेदारी 61 प्रतिशत है। इस रेकॉर्ड बिक्री के साथ Maruti Suzuki Dzire इस सेगमेंट का लीडर बना हुआ है।

2008 हुई थी इन्ट्री

2017 Maruti Dzire 3rd Gen Rear Three Quarter Unvei

Maruti Suzuki Dzire सेडान की बिक्री को लेकर मारुति सुजुकी का दावा है कि कंपनी भारत में हर दो मिनट पर एक नई डिजायर की बिक्री कर रही है। कंपनी ने डिजायर की पहली जेनरेशन को साल 2008 में मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर के नाम से लॉन्च किया था। तब यह कार सब -4 मीटर सेडान नहीं थी, और इसकी लंबाई केवल 4160mm थी।

यह भी पढ़ेः Maruti Suzuki XL6 का फुल रिव्यूः क्यों खरीदें यह प्रीमियम एमपीवी?

कंपनी ने इस कार सेकेंड जेनरेशन को साल 2012 में पेश किया था, जिसमें 4 मीटर की लंबाई कम ब्रैकेट के साथ दी। साल 2015 में यह 10 यूनिट की कुल बिक्री का आकड़ा पार करने वाली पहली कार बन गई। कंपनी गुजरात प्लांट में बलेनो और स्विफ्ट का प्रोडक्शन करती है।

30 हजार यूनिट प्रति माह की बिक्री

Suzuki Dzire Maruti Dzire Launched In Peru

नई जेनरेशन की डिजायर कई नए अपडेट के साथ उपलब्ध है। वास्तव में डिजायर की नई जेनरेशन ने हर महीने औसतन 30,000 यूनिट की बिक्री की है। डिजायर पिछले पांच महीनों में 1 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर गई है!

बीएस-6 कंप्लेंट की पहली सेडान

Suzuki Dzire Maruti Dzire Dashboard

डिजायर पेट्रोल बीएस 6 कंप्लेंट बनने वाली पहली सेडान भी है। हालांकि, भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र में मौजूदा मंदी का असर मारुति सुजुकी इंडिया पर सबसे अधिक पड़ा है, जिसमें कंपनी को सभी श्रेणियों में बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेः Maruti S-Presso: चार इक्वीपमेंट लाइन के साथ 30 सितम्बर को होगी लॉन्च

मंदी का असर मारूति सुजुकी के पूरे कारोबार में नजर आ रही है और कंपनी की बिक्री में 34 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इसका असर कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट में भी देखा जा रहा है, जिसमें स्विफ्ट, इग्निस, बलेनो, नई वैगन आर और सेलेरियो भी शामिल हैं।

मंदी में भी बरकरार रही बादशाहत

Suzuki Dzire Maruti Dzire Rear Three Quarters

कंपनी ने इस सेगमेंट में अगस्त 2019 में लगभग 24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। इसके बावजूद, डिजायर, सब-कॉम्पेक्ट सेडान स्पेस में टॉप-सेलिंग मॉडल बनी हुई है। कंपनी ने डिजायर की औसतन 16,000 यूनिट्स सेल्स की है। मारुति सुजुकी डिजायर की ऑन रोड प्राइस इस वक्त 6.09 लाख रूपए है।

Maruti Suzuki DZire की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें