Maruti Suzuki Eeco का इंजन BS-6 और नए सेफ्टी फीचर से होगा अपडेट

30/09/2019 - 11:00 | ,  ,  ,   | deepak

घरेलू कंपनी मारुति सुजुकी 1 अप्रैल 2020 से लागू होने जा रहे बीएस-6 कम्प्लायंट के मुताबिक खुद को अपडेट करने का कार्य कर रही है और अब खबर है कि कंपनी अपने लोकप्रिय मॉडल Maruti Suzuki Eeco को बीएस-6 कंप्लैंट में अपडेट करने का कार्य कर रही है।

Maruti Eeco Piknik Front Three Quarters Left

कंपनी इस कार को नए सेफ्टी नार्म्स और उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपग्रेड करेगा। इसके अलावा इसी साल की शुरूआत में एक स्टैंडर्ड-फिट ड्राइवर-साइड एयरबैग, एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर के साथ एक सेफ्टी अपडेट मिल चुका है।

फीचर

Maruti Eeco Piknik Grille

अब एक बार फिर से Maruti Suzuki Eeco नए सेफ्टी फीचर के साथ अपडेट होगी। स्ट्रक्चरल एन्हांसमेंट्स और एक रेड कलर की नोज Maruti Suzuki Eeco के क्रैश टेस्ट मानकों और पैदल-सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ेः 11 हजार रूपए में Maruti S-Presso की बुकिंग हुई स्टार्ट, कल होगी लॉन्च

देखा जाए तो मारूति सुजुकी के पास Maruti Suzuki 1.2-लीटर के जी-सीरीज पेट्रोल इंजन को अपडेट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। इसमें वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, इग्निस और बलेनो जैसे मॉडलों में इस्तेमाल किए गए सुजुकी के नए के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन प्राप्त होगा।

कीमतों में होगी बढ़ोत्तरी

Maruti Eeco Piknik

फिलहाल वर्तमान Eeco को बीएस 4-कम्प्लायंट का 1,196cc, चार सिलिंडर पेट्रोल मोटर मिल रहा है, 73hp पर 101Nm का टॉर्क प्राप्डयूज करता है, जबकि CNG वैरिएंट 63hp और 85Nm का टार्क प्राप्त कर रहा है। कार को स्टैंडर्ड के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ेः Maruti S-Presso अपनी लॉन्चिंग से पहले डीलरशिप पर देखी गई, देखें वीडियो

कार का इंजन 15.37kpl पेट्रोल  पर 21.94km / kg सीएनजी पर रेटेड है। ऐसे में बीएस 6 के लागू होने के बाद उम्मीद है कि यह रेटिंग कुछ कम हो जाएगी। इसके अलावा कार की प्राइस में बई थोड़ी बहुत वृद्धि देखी जाएगी। फिलहाल इसकी प्राइस दिल्ली के शो-रूम के हिसाब से 3.52-4.86 लाख रुपये है।

कंपनी की एक सफल मॉडल

बता दें कि Maruti Suzuki Eeco शुरू-शुरू में बहुत फ्लॉप रही थी, लेकिन बाद में कंपनी ने इन 9 वर्षों में इस मॉडल की 5,00,000 से अधिक यूनिट बेच चुकी है। यह कार फिलहाल पांच और सात सीटों के एडिशन में उपलब्ध है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी