Maruti Suzuki का डीजल कारों पर यू-टर्न, अब बनाई ये नई योजना

13/12/2019 - 16:00 | ,  ,   | deepak

आपको याद होगा घरेलू निर्माता Maruti Suzuki ने कुछ महीने पहले BS-VI एमिशन नॉर्म्स पर छोटे डीजल इंजन के खरा न उतरने की बात कहकर डीजल मॉडल के प्रोडक्शन को बंद कर देने की बात कही थी, लेकिन अब कंपनी अपने फैसले को बदलने की सोच रही है।

Maruti Suzuki Tour M Diesel 366f

एक रिपोर्ट के अनुसार Maruti Suzuki अब डीजल गाड़ियों को फिर से शुरू करने की योजना पर विचार कर रहा है, क्योंकि अन्य प्रतिद्वंद्वी कंपनियों इस सेगमेंट में बने रहने का फैसला किया है। कंपनी को इस बात का डर है कि दूसरी कंपनिया अगर बनी रह गई तो उसका मार्केट नेगेटिव में जा सकता है।

सुजुकी बंद कर देगी डीजल वाहनों की बिक्री

Maruti Suzuki Swift Rear

फिलहाल अभी सुजुकी मोटर यूनिट नए एमिशन स्टैंडर्ड्स का पालन करने के लिए 1 अप्रैल की डेडलाइन से पहले डीजल गाड़ियां बेचना बंद कर देगी, लेकिन वह 2021 में इस मार्केट में दोबारा कदम रखेगी। इसके लिए कंपनी ने बीएस6 वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन पर काम शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ेः पहली बार दिखी बीएस-6 Maruti S-Cross 1.6 लीटर डीजल, है न दिलचस्प?

इसके अलावा आपको याद होगा कि कुछ दिन पहले ही मारुति के डीजल इंजन वाली कारें टेसिंग के दौरान देखी गई हैं। ये नए डीजल इंजन सबसे पहले सियाज, अर्टिगा और एस-क्रॉस में हो सकती है। बाद में इसे विटारा ब्रेजा और इसी एसयूवी के 7 सीटर वर्जन में लगाएगी।

ये कंपनिया डीजल को ही कर रही हैं अपग्रेड

Maruti Suzuki Ertiga

उपर्.क्त कारों के विपरीत मारूति सुजुकी स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर के हैचबैक और छोटी सिडैन वाले सेगमेंट्स में पेट्रोल वर्जन के साथ सीएनजी या हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन देगी। ये कारें डीजल वेरियंट नहीं होंगी।

यह भी पढ़ेः Maruti Suzuki बीएस-6 डीजल इंजन के साथ Fiat's 1.6 लीटर का होगा कमबैक?

बता दें कि फोक्सवैगन ग्रुप और रेनॉ-निसान अलायंस को छोड़कर हुंडई मोटर, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स भी मिड-साइज वीइकल्स के लिए अपने डीजल प्लांट्स को अपग्रेड कर रही हैं। ऐसे में कंपनी अपने बने बनाए मार्केट मे केवल इंजन के कारण रिस्क नहीं लेना चाहती है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर