Maruti Suzuki लाएगी पहली फुल-हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार, हुई पूष्टि

26/02/2020 - 12:23 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी पहली फुल हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की तैयारी में है और हाल ही में इसकी पूष्टि हुई है। कंपनी के एक अधिकारी ने इस कार को लॉन्च करने की योजना का खुलासा किया है और इसी महीने ऑटो एक्सपो 2020 में एक अन्य मॉडल सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड पेश हो चुकी है।

Suzuki Swift Hybrid Stats 433e

कंपनी ने कहा है कि मार्केट लीडर होने के नाते मारुति सुजुकी के पास भारत में इलेक्ट्रिफिकेशन को लोकप्रिय बनाने की जिम्मेदारी है। इसके पहले साल 2018 में भी मारूति सुजुकी ने संकेत दिया था वह भारत में फुल-हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल/ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आएगी।

ये है योजना

Suzuki Swift Hybrid Front Three Quarters Right Sid
Suzuki Swift Hybrid

इसके अलावा मारूति अगले कुछ वर्षों में एक मिलियन ग्रीन कार बेचने की योजना लेकर भी चल रही है और नए जेनरेशन की सियाज़ कार को फुल हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल में अपडेट किया जा सकता है। हालांकि मॉडल को लेकर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

संबंधित खबरः Suzuki Swift Hybrid का अनावरण- ऑटो एक्सपो 2020 से लाइव

इसके लिए TDSG की संयंत्र की स्थापना भी हो रही है। TDSG भारत का पहला लिथियम-आयन बैटरी प्रोडक्शन प्लांट है जो गुजरात में Suzuki, Toshiba और Denso द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया जा रहा है। यहां निर्मित लीथियम-आयन बैटरी, मारुति सुजुकी को आर्थिक रूप से अपने HEV और EV की कीमत देने की अनुमति देगी।

हो सकता है पूरी योजना का खुलासा

Tdsg Lithium Ion Battery Plant 45f5

TDSG प्लांट ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स पावर नामक कंपनी के साथ एक जोइंट वेंचर के साथ चालित किया जाएगा, जिसमें क्रमशः सुजुकी, तोशिबा और डेंसो के बीच इक्विटी हिस्सेदारी 50:40:10 के अनुपात में हिस्सेदारी होगी। अगले कुछ महीनों में इस पूरी योजना से भी पर्दा हट सकता है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी