भारी घाटे के बाद दो दिन बंद रहेगा Maruti Suzuki का प्रोडक्शन

05/09/2019 - 12:47 | ,  ,   | deepak

इस वक्त भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग मंदी की मार से जूझ रहा है। इसी कड़ी कड़ी में भारत की सबसे बड़ी घरेलू कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी ने अपने प्रोडक्शन को दो दिन बंद रखने का ऐलान किया है। गुरूग्राम बेस्ड मारूति सुजुकी के मानेसर और गुरूग्राम प्लांट में 7 और 9 सितम्बर को प्रोडक्शन बंद रहेगा।

Xmaruti Suzuki Shuts Gurugram And Manesar Plants F

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इन दोनों दिनों को ‘नो प्रोडक्शन डे' के रूप में वहन करेगी, जबकि दूसरी ओर गुजरात प्लांट में प्रोडकशन जारी रहेगा। मारुति सुज़ुकी ने जून 2018 के मुकाबले जून 2019 में प्रोडक्शन 15.60% कम कर दिया है, जबकि पिछले साल 1,31,068 यूनिट के मुकाबले इस जून में 1,10,641 यूनिट का ही प्रोडक्शन किया है।

इन प्लांटों में होता है इन मॉडल्स का प्रोडकेशन

Accessorised Suzuki Ertiga Front Grille At Bims 20

बता दें कि कंपनी गुजरात प्लांट में बलेनो और स्विफ्ट का प्रोडक्शन करती है और गुरुग्राम में एस-क्रॉस, अर्टिगा, ईको, अल्टो और सुपर कैरी का प्रोडक्शन किया जाता है, जबकि मानेसर प्लांस में विटारा ब्रेज़ा, सिआज़, सेलेरियो का प्रोडक्शन किया जाता है।

यह भी पढ़ेः रिपोर्टः 34.3% तक गिरी Maruti Suzuki की डोमेस्टिक सेल्स

हाल ही जारी अगस्त माह की रिपोर्ट में पिछले साल इसी महीने के मुकाबले 34.4% की गिरावट दर्ज की है। इस कारण से कंपनी का वॉल्यूम काफी गिर गया है और मंदी का असर हैचबैक सैगमेंट पर ज़्यादा पड़ने लगा है।

कुल बिक्री में 32 प्रतिशत की गिरावट हुई

Maruti Suzuki S Cross 1

अगस्त माह की जारी की गई रिपोर्ट में कंपनी ने कुल बिक्री में 32.7% की गिरावट कर्ज की है, जबकि इसी समय A-मिनी सैगमेंट में भारी 71% की गिरावट देखी गई है।

यह भी पढ़ेः Tata Motors की डोमेस्टिक सेल्स में दर्ज हुई कुल 49% की गिरावट

कंपनी ने A-कॉम्पैक्ट सैगमेंट की बिक्री में 23.9% कमी दर्ज की है। इसी वजह जून 2019 में कंपनी ने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 17.2% गिरावट दर्ज की थी। कंपनी अपनी कारों के पुराने स्टॉक को बेचने के लिए 1 लाख रूपए तक की छूट दे रही है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर