Maruti Swift, Ertiga से लेकर Tata Hexa तक, बंद हो जाएंगी ये डीजल कारें

29/10/2019 - 11:15 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

सरकारी आदेश के मुताबिक 1 अप्रैल साल 2020 से भारत में बीएस-6 नार्म्स लागू होने जा रहा है और इसके तहत भारत के घरेलू निर्माता सहित कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहनों को अपग्रेड करने का कार्य कर रही है। ऐसे में मारूति सुजुकी के साथ टाटा जैसी कंपनियों की भी कई लोकप्रिय डीजल कारें आने वाले दिनों में बंद हो जाएगी।

2019 Maruti Ertiga Review Images Front Three Quart

दरअसल विभिन्न कंपनियों की ये लोकप्रिय कारें बीएस-4 नार्म्स के अनुरूप हैं और ये नए उत्सर्जन मानदंडो को पूरी नहीं करती हैं। लिहाजा कंपनी इन्हें बीएस-6 में अपग्रेड करेगी। कंपनी इसके पहले डीजल कारों के प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं आने वाले दिनों में कौन-कौन सी लोकप्रिय कारें डीजल वैरिएंट में उपलब्ध नहीं होंगी।

Maruti Ertiga

2019 Maruti Ertiga Review Images Front Three Quart

घरेलू कंपनी मारूति सुजुकी पहले ही डीजल कारों का प्रोडक्शन बंद करने की घोषणा कर दी है। ऐसे में जो डीजल कारें बंद होने जा रही हैं उनमें पहला नाम Maruti Ertiga का है। लिहाजा आने वाले दिनों में Maruti Ertiga केवल पेट्रोल और CNG वेरिएंट में ही उपलब्ध होगी।

फिलहाल Maruti Ertiga पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस हैं। पेट्रोल वेरियंट में 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। कंपनी एर्टिंगा की नई कार को भी डेवलप कर रही है है।

Toyota Corolla Altis

Toyota Corolla Altis Esport Front Three Quarters L

नए नियमों का असर टोयोटा मोटर इंडिया पर भी देखा जा रहा है और कंपनी ने टोयोटा कोरोला अल्टिस को बंद करने का फैसला किया है। नई कोरोला दो टाइप के इंजन एक 4 सिलिंडर 1.4 लीटर का डी-4डी टर्बोचार्ज्ड डीजल और दूसरा 1.8 लीटर 4 सिलिंडर पेट्रोल वीवीटी-आई के साथ मिल रही है। यह मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दोनों ऑप्शन में उपलब्ध है, जो 90पीएस की पीक पावर पर 205एनएम का पीक टार्क जेनरेट करता है।

Tata Hexa

Tata Hexa

नई टाटा हैरियर की लॉन्चिंग के बाद टाटा हेक्सा की सेल्स पर काफी असर पड़ा है और खबर है कि BS6 नॉर्म्स लागू होने के बाद कंपनी हेक्सा की सेल बंद कर देगी। हालांकि कंपनी Buzzard नाम से हैरियर के 7 सीटर की लॉन्चिंग को लेकर पहले ही अपने पत्ते खोल चुकी है।

Maruti Suzuki Swift

Front Of The 2014 Suzuki Swift Facelift

मारूति सुजुकी स्विफ्ट देश की बेस्ट सेलिंग कार है और शानदार लुक्स, लो रनिंग कॉस्ट और मिनिमम मेंटनेंस के चलते काफी पॉप्युलर है। आने वाले दिनों में इसके डीजल वेरिएंट की सेल बंद हो जाएगी। यह कार भी केवल पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

Maruti Suzuki Dzire

Suzuki Dzire Maruti Dzire Rear Three Quarters 8321

मारुति सुजुकी यह कार भी कामर्शियल और पैसेंजर दोनों तौर पर काफी पसंद की जाती है। यह सेडान भी भारत की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। आने वाले दिनों में इस कार के भी डीजल वेरियंट को बंद कर दिया जाएगा। लिहाजा यह भी भविष्य में केवल पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें