NCAP क्रैश टेस्ट में Maruti WagonR को मिले केवल दो स्टार, जानें डिटेल

01/11/2019 - 12:58 | ,  ,  ,   | deepak

#SaferCarsForIndia कैपेंन के तहत एक और कार का NCAP क्रैश टेस्ट परिणाम सामने आया है। यह कार Maruti WagonR है, जिसे केवल स्टार मिले हैं। भारत में बहुत लोकप्रिय इस हैचबैक को केवल दो स्टार मिलना चिंता की बात है।

New Maruti Wagonr Crash Test

यह नया टेस्ट नई मारुति वैगनआर के बॉडीशेल को अस्थिर घोषित करता है। टेस्टिंग के लिए बेस-स्पेक 1.0 लिटर LXi वैरिएंट का इस्तेमाल किया गया था, जो केवल ड्राइवर के साइड एयरबैग के साथ स्टैंडर्ड रूप में है। ड्यूल एयरबैग्स LXi (O) वेरिएंट से स्टैंडर्ड के रूप में आते हैं।

इस टेस्ट की जो सबसे मुख्य बात है वो ये है कि नई वैगनआर एक दोषपूर्ण कंट्रोल सिस्टम के साथ है। बच्चो के लिए इस हैचबैक का स्कोर 17 में से 6.93 अंक है, जहां सिर और चेस्ट के एरिया कमजोर पाया गया।

हालांकि वयस्कों के लिए सिर की सेफ्टी अच्छी है, लेकिन ड्राइवर और पैसैंजर दोनों के चेस्ट का एरिया कमजोर बनी हुई है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि भारतीय सुरक्षा मानकों के अनुसार, मारुति केवल एक ड्राइवर-साइड एयरबैग को मानक के रूप में पेश करती है।

वैगनआर के अन्य सेफ्टी फीचर

2019 Maruti Wagonr Stingray Spied Alloys Ignis New

यह हालत केवल वैगनआर भर के लिए नहीं है, बल्कि कई अन्य हैचबैक भी केवल ड्राइवर-साइड एयरबैग के साथ आते हैं। वैगनआर में, आप बस लगभग 8,000-10,000 रुपये का एक छोटा शुल्क दे सकते हैं और यात्री एयरबैग के साथ अधिक सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

मारुति वैगनआर की अन्य सुरक्षा विशेषताओं में रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड अलर्ट सिस्टम, स्पीड अलर्ट सेंसर शामिल हैं और आप एक्सेस के रूप में रियर पार्किंग कैमरा का विकल्प भी चुन सकते हैं।

प्राइस और वेरिएंट

पहली बार खरीदारों और कैब एग्रीगेटर्स के बीच अपनी लोकप्रियता के कारण नई वैगनआर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक है। नया एडिशन अब रेग्यूलर 1.0 लीटर तीन सिलेंडर इंजन और पावर 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। वैगनआर की कीमतें 4.34 रुपये से शुरू होकर 5.91 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक हैं।

Maruti WagonR की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी