मिड-SUV सेगमेंट की लीडर बनी MG Hector, XUV500 और Harrier को भी मिली बढ़त

11/01/2020 - 20:03 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

जून 2019 में लॉन्च हुई एसयूवी एमजी हेक्टर (MG Hector) 2019 में नई मिड-एसयूवी की लीडर बनकर उभरी है। इसके साथ ही xuv 500, Tata Harrier और Kia Seltos ने भी बढत हासिल की है। कुल मिलाकर ओवरआल रेसियो देखें तो नई एसयूवी साल 2019 में तहलका मचाने में कामयाब हुई है।

Mg Hector C538
MG Hector

रिपोर्ट के ताबिक एमजी मोटर (MG Hector) ने जुलाई से दिसंबर तक 15,930 की बिक्री की। इसके बाद महिंद्रा एक्सयूवी 500 की 6,962 यूनिट रही, जबकि Tata Harrier और जीप कम्पास ने इसी महीने में क्रमशः 5836 यूनिट और 3951 यूनिट की बिक्री की।

टाटा हैरियर को पछाड़ा

Xdangal Girl Fatima Sana Shaikh Tata Harrier 4 157
Tata Harrier

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि साल 2019 कार की बिक्री के लिहाज से लिहाज से ठीक नहीं रहा, लेकिन नई एसयूवी ने अपनी बढ़त बनाए रखना जारी रखा, जिसमे एमजी हेक्टर अपनी लॉन्च के छह महीनों के दौरान अपनी बिक्री की स्पीड बनाए रखने में सक्षम रही है, जबकि Tata Harrier जनवरी 2019 में लॉन्च होने के बाद एक साल में इतनी ही यूनिट की बिक्री हासिल की।

यह भी पढ़ेः टॉप गियर पर रही SUV और MPV सब सेगमेंट के नई इन्ट्रीज की सेल्स

कहने का अर्थ है कि एमजी हेक्टर, Tata Harrier से करीब छह महीने बाद भारतीय बाजार में लॉन्च हुई,लेकिन उसने टाटा मोटर्स की नई पेशकश Harrier को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया। जून में हेक्टर जिस महीने में लॉन्च हुई थी उसी महीने में हैरियर अपनी उपस्थिति के बावजूद भी 654 यूनिट की बिक्री कर पाई।

क्यों बनी नम्बर1

Mg Hector Review Images Front Three Quarters 17 62
MG Hector

Tata Harrier 21 जनवरी को लॉन्च के बाद से लेकर अब तक (दिसम्बर2019) कुल 15,276 यूनिट की बिक्री कर पाई है। देखा जाए तो एमजी हेक्टर के लीडर बनने में उसे ज्यादा वेरिएंट और कई फ्यूल ऑप्शन भी रहे। यह एकमात्र ऐसा ब्रांड है जिसमें ग्राहकों के लिए ऑटोमेटिक, हाइब्रिड, पेट्रोल और डीजल ऑप्शन में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ेः नई इन्ट्रीज ने बिगाड़ा Tata, Mahindra और Toyota जैसे स्थापित खिलाड़ियों का खेल

एमजी हेक्टर के डाइमेंशन, माडर्न फीचर, इंटर्न बेस्ड सिम-कनेक्टिविटी और पैनोरमिक सनरूफ, हेक्टर को प्रतियोगिता में बढ़त दिलाने में कामयाब रहे हैं, इसके विपरीत इसकी प्रमुख कंपटीटर Tata Harrier और महिंद्रा XUV500 केवल डीजल में हैं। Jeep Compass पेट्रोल और डीजल दोनों फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध है।

मार्केट की नया ट्रेंड नई एसयूवी

Kia Seltos Exterior Front Angle Image Rhs 047a
Kia Seltos

मार्केट में उभरते हुए ट्रेंड में ट्रेडिशनल मार्केट में हो रहे अपडेट भी हैं। अब ग्राहक नई एसयूवी को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं, जिसका रिजल्ट हम Hyundai Venue और Kia Seltos जैसी कनेक्टेड एसयूवी को लेकर भी देख सकते हैं। ऐसे में 2020 में भी यह ट्रेंड बरकरार रहेगा। इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

MG Hector की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी