नई इन्ट्रीज ने बिगाड़ा Tata, Mahindra और Toyota जैसे स्थापित खिलाड़ियों का खेल

02/12/2019 - 18:35 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

फेस्टिव सीजन (अक्टूबर) कारों की बिक्री के लिए भले ही धमाकेदार रहा, लेकिन नवम्बर की बिक्री सामने आने के बाद यह स्पष्ट हो चला है कि मार्केट की नई इन्ट्रीज कई स्थापितों का खेल बिगाड़ रही हैं। इसका सीधा असर Tata, Mahindra और Toyota की बिक्री में देखा जा सकता है।

Kia Seltos 3 Def2

इंडस्ट्री की ओर से जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक पैसेंन्जर व्हीकल सेगमेंट की बिक्री पिछले साल जहां नवम्बर में 2,63,455 यूनिट थी, वहीं इस साल 0.20 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 2,62,892 यूनिट की बिक्री हुई। यहां मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया और रेनो इंडिया ने घरेलू बिक्री में थोड़ी बहुत गिरावट के बाद भी अपेक्षित कामयाबी हासिल की है।

इसके विपरीत टाटा मोटर्स, होंडा कार्स इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स और निसान इंडिया जैसे कई स्थापित खिलाड़ियों को नुकसान उठाना पड़ा है, जबकि नई इन्ट्री में किआ मोटर्स की सेल्टोस और एमजी मोटर की हेक्टर नवम्बर में भी धमाका कर रही हैं।

मारुति सुजुकी की बिक्री में 3.2% में गिरावट

2018 Maruti Vitara Brezza Amt Front Angle

अब तक मारुति सुजुकी की बाजार में कुल हिस्सेदारी 50 फीसदी तक थी, लेकिन अब इसमें 3.2 फीसदी की मामूली कमी आई है। मारूति सुजुकी ने हाल ही में एस-प्रेसो और एक्सएल 6 को लॉन्च किया था और अब तक अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के 80 प्रतिशत व्हीकल्स को नए उत्सर्जन मानदंडों के हिसाब से अपडेट कर दिया है।

इसे भी पढ़ेः Maruti Suzuki ने 2 करोड़ कारों की बिक्री के साथ रचा नया इतिहास

हम नवम्बर में कारों की बिक्री के ओवरआल रेसियो को देखें तो यह 2,62,892 यूनिट रही, जबकि अक्टूबर में 2,84,048 यूनिट तक थी। इस तरह नवम्बर में अक्टूबर की अपेक्षा 7.40 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई। कुछ एक्सपर्ट फेस्टिव सीजन के बाद इस कमी को स्वाभाविक मान रहे हैं।

नई इन्ट्री का धमाका

Mg Hector

हम उपर्युक्त बिक्री के आकड़ों को छोड़ दें तो हाल ही में लॉन्च हुई नई कारें जैसे- हुंडई वेन्यू, ग्रैंड आई 10, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी एस-प्रेसो और एमजी हेक्टर मार्केट में धमाका कर रही हैं। अकेले हुंडई मोटर इंडिया की नई एन्ट्री ग्रैंड i10 और वेन्यू ने कंपनी के लिए कुल बिक्री का 45.11 प्रतिशत बिक्री हासिल की।

इसे भी पढ़ेः Honda Cars की बिक्री में 50% की गिरावट और Volkswagen में 17% की वृद्धि

इस दौरान हुंडई ने ग्रैंड i10 की 10,186 यूनिट और वेन्यू की 9,665 यूनिट बेचीं, इतना ही नहीं कंपनी ने i20 के मजबूत परफार्मेंस के साथ नवंबर 2019 की घरेलू बिक्री में 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

महिंद्रा को ओवरटेक कर रही है किआ

Kia Seltos Exterior Rear Angle Image Rhs 2da7

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता किआ मोटर्स ने नवंबर में सेल्टोस की 14,005 यूनिट की बिक्री की, जबकि महिन्द्रा की 14,244 यूनिट बिकी की। किआ मोटर्स ने अगस्त में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया था और चार महीने में ही टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स और होंडा कार्स जैसे स्थापित खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दी है। कंपनी घरेलू निर्माता महिंद्रा को भी ओवरटेक कर रही है।

इसे भी पढ़ेः Maruti Vitara Brezza को पछाड़ कर बेस्ट सेलिंग यूटिलिटी व्हीकल बनी Kia Seltos

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि महिंद्रा के पास लोकप्रिय कारों की एक पूरी सीरीज है, जिसमें बोलेरो, थार एक्सयूवी 300, टीयूवी 300, स्कॉर्पियो, एक्सयूवी 500, मारज़ो और अल्टुरस जैसी लोकप्रिय कारे हैं, जबकि किआ केवल एक मॉडल सेल्टॉस के दम पर यह कारनामा करने में कामयाब रही है। इसके अलावा महिन्द्रा के पास 550 डीलरशिप का विशाल नेटवर्क है और किआ मोटर्स केवल 260 टच पॉइंट के साथ है।

Renault ने दर्ज की 76% की वृद्धि

Renault Triber Left Side 1fe1

फ्रांसीसी कार निर्माता Renault India ने भी अपनी नई Triber और Kwid की मदद से, Tata Motors, Honda Cars India और Toyota Kirloskar Motors जैसे स्थापित खिलाड़ियों से आगे निकल गई है। इस कार निर्माता ने नवम्बर में 10,800 यूनिट की बिक्री के साथ 76 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। टाटा मोटर्स ने 38.80% की गिरावट के साथ 10,400 यूनिट, होंडा ने 50.30% की गिरावट के साथ 6,459 यूनिट और टोयोटा ने 22.50% की गिरावट के साथ 8,312 यूनिट की बिक्री की।

इसे भी पढ़ेः 2020 Honda City: वैरिएंट, कलर ऑप्शन और प्राइस डिटेल

हालांकि हम आने वाले दिनों में इन कंपनियों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि टाटा मोटर्स और होंडा कार्स भी अपनी नई इन्ट्री क्रमशः प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज (Altroz) और होंडा सिटी (Honda City) की 5 वीं जेनरेशन को लॉन्च करने जा रही है।

tata motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें