Toyota जल्द लाएगी एक नई एमपीवी, जानें क्या होगा खास

03/06/2019 - 13:53 | ,  ,  ,  ,   | Suvasit

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में अपनी नई कार Toyota Glanza को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। Toyota Glanza  को 6 जून को भारत में लॉन्च किया जाएगा। ये मारुति सुजुकी का रिबैज्ड वर्जन है। 

Toyota जल्द ही भारत में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को विस्तार देने की योजना बना रही है। कंपनी भारत में नए मॉडल सहित हाइब्रिड एसयूवी और मिनी एसयूवी लॉन्च करने पर विचार कर रही है। खबर है कि कंपनी भारत में एक नई एमपीवी (मल्टी-परपस व्हीकल) के अलावा  RAV4, C-HR, Higlander और Harrier एसयूवी को लॉन्च कर सकती है।

Toyota Innova Crysta
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

नई सी-सेगमेंट एमपीवी को Toyota और Suzuki साथ मिलकर बनाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नई एमपीवी की बिक्री मारुति सुजुकी के शोरूम के जरिए की जा सकती है। इस एमपीवी का मुकाबला Mahindra Marazzo से होगा। इस नई एमपीवी को 2022 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा सकता है।

Toyota MPV की खासियत

Toyota की ये नई एमपीवी Maruti Suzuki Ertiga की तरह ही होगी। इसे मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। ये थोड़ी लैडर-फ्रेम बेस्ड गाड़ियों की तुलना में ये थोड़ी हल्की और फ्यूल एफिशिएंट होगी। साथ ही इसकी कीमत को भी कम ही रखा जाएगा ताकि मुकाबले की दूसरी कारों से टक्कर ली जा सके।

नई एमपीवी को कंपनी की लाइन-अप में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से नीचे रखा जाएगा। इसकी कीमत 15-20 लाख रुपये के बीच रखी जाएगी।

पढ़ें : Toyota Glanza की बुकिंग शुरू, 6 जून को होगी लॉन्च

अभी तक इस नई एमपीवी के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन, खबरों के मुताबिक इसमें माइल्ड-हाइब्रिड इंजन लगाया जा सकता है। ये पेट्रोल और डीज़ल इंजन, दोनों में उपलब्ध होगी। 

आ रही है Toyota Glanza

टोयोटा और मारुति सुजुकी की पार्टनरशिप के अंतर्गत लॉन्च होने वाली पहली कार टोयोटा ग्लांजा को 6 जून को भारतीय बाज़ार में दस्तक देगी। इस कार को 10,000 रुपये में बुक किया जा सकता है। दरअसल, ये नई कार Maruti Suzuki Baleno ही है जिसे Toyota ब्रांड के तहत नाम बदल कर लॉन्च किया जा रहा है। 

Toyota Glanza Teaser
6 जून को लॉन्च होगी टोयोटा ग्लांज़ा

इस कार के इंजन स्पेसिफिकेशन में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये वही इंजन है जिसका इस्तेमाल Maruti Suzuki Baleno में किया जाता है। Toyota Glanza में 1.2-लीटर VVT, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा होगा जो 82.94 PS का अधिकतम पावर और 113Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। 

इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी का ऑप्शन दिया जाएगा। Toyota Glanza दो वेरिएंट - G और V में उपलब्ध होगी। इन दो वेरिएंट्स में Maruti Suzuki Baleno के Zeta और Alpha वेरिएंट्स में उपलब्ध सारे फीचर्स होंगे।

टोयोटा ग्लांजा का मुकाबला Maruti Suzuki Baleno, Hyundai i20 और Honda Jazz से होगा।

Toyota की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर