मारुति ब्रेजा और हुंडई वेन्यू से मुकाबले के लिए Nissan ला रही है ये नई SUV

13/02/2020 - 17:13 | ,  ,  ,   | deepak

भारत में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (4-मीटर से छोटी) सेगमेंट का मार्केट तेजी से बढ़ता जा रहा है और इस सेगमेंट में भारतीय बाजार को भुनाने के लिए हर कोई लालायित है। इस कड़ी में अब एक और नाम निसान (Nissan) का भी जुड़ गया है, जो भारत में एक नई एसयूवी को लाने की योजना बना रही है।

20200212010632 Nissan Suv Teaser

दरअसल हाल में निसान ने अपनी एक नई एसयूवी का टीजर जारी किया है, जिसमें एलईडी टेललाइट दिख रही है और माना जा रहा है कि भारत में इस एसयूवी का मुकबला मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और आगामी किआ सॉनेट से होगा।

डिजाइन और एक्सटीरियर

Nissan Suv Concept 2020 8329

कंपनी ने इंटरनल रूप से इस एसयूवी को Nissan EM2 कोडनेम दिया है। हालांकि अभी इसके अधाकारिक नाम की घोषणा किया जाना बाकी है। कहा जा रहा है कि 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' की फिलॉसफी पर बनाई गई है। इससे संभव है कि इस एसयूवी को दूसरे देशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा।

संबंधित खबरः भारत में आ रही Nissan Sub-4 मीटर एसयूवी, देखने में कैसी होगी?

सामने आई तस्वीर के मुताबिक एसयूवी में एलईडी गाइड लाइट्स के साथ रैपअराउंड टेललैम्प दिख रही है और इसके अंदर हनीकॉम्ब पैटर्न देखे जा सकते हैं। टीजर तस्वीर में निसान ने इस एसयूवी की प्रोफाइल की झलक दिखाई थी। पहली तस्वीर से साफ हुआ है कि इसकी डिजाइन और स्टाइलिंग निसान किक्स से ली गई है।

इक्वीपमेंट और पावर आउटपुट

2020 Nissan Juke Front 94bd
2020 Nissan Juke

निसान किक्स की तरह इसमें भी सिल्वर रूफ रेल्स के साथ फ्लोटिंग-स्टाइल रूफ, चौड़े सी-पिलर के साथ पीछे की तरफ ट्राइंग्युलर क्वार्टर ग्लास और रियर स्पॉइलर को देखा जा सकेगा। साथ ही नई एसयूवी में विंडो लाइन के साथ क्रोम स्ट्रिप, बोल्ड लुक देने वाले वील आर्च और साइड बॉडी क्लैडिंग हो सकती है।

संबंधित खबरः पैसेंजर व्हीकल के एक्सपोर्ट में 6 फीसदी की वृद्धि, टॉप 10 में Hyundai ने किया लीड

हालांकि कंपनी ने अभी एसयूवी को लेकर पूरी डिटेल शेयर नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि इसे CMF-A प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा। यह वही प्लेटफार्म है, जिस पर रेनो ट्राइबर प्रोड्यूज की गई है। कंपनी ने संकेत दिए है कि नई एसयूवी फीचर-रिच (कई फीचर्स से लैस) प्रीमियम प्रॉडक्ट होगी और निसान इंटेलिजेंट मोबिलिटी विजन के तहत लेटेस्ट टेक्नोलॉजी प्राप्त होगी।

लॉन्च डिटेल

2020 Nissan Juke Exterior F01f
2020 Nissan Juke

मैकेनिकल ऑप्शन के बारे में बात करें तो इसे 1.0-लीटर टबोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इंजन रेनो से लिया जाएगा। हाल ही में रेनो ने इसे ऑटो एक्सपो में पेश किया था। निसान अपनी यह नई एसयूवी सितंबर के आसपास लॉन्च कर सकती है।

नोट- नीचे की तीनों तस्वीरें केवल प्रतीकात्मक हैं.

Nissan Kicks की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर