Maruti Suzuki की 10 लाखवीं कार गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से हुई एक्सपोर्ट

20/09/2019 - 15:41 | ,  ,  ,   | deepak

भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जानकारी है कि कंपनी ने गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से अपनी दस लाखवीं कार को एक्सपोर्ट किया है।  इक्सपोर्ट की जाने की वाली कारों में मारुति डिजायर ऑक्सफोर्ड ब्लू शेड के साथ है।  मारुति डिजायर को चिली में निर्यात किया गया है।

2017 Maruti Dzire 3rd Gen Front Quarter Unveiled 3

मारुति सुजुकी अपने वाहनों को यूरोप, फार इस्ट और लैटिन अमेरिका में एक्सपोर्ट करने के लिए मुंद्रा पोर्ट गेटवे का इस्तेमाल करती है। कंपनी ने 2009 में मुंद्रा पोर्ट से परिचालन शुरू किया था और मुंबई बंदरगाह के बाद यह इसका दूसरा कार टर्मिनल पोर्ट है।

14 अलग-अलग मॉडल होते हैं एक्सपोर्ट

2017 Maruti Dzire 3rd Gen Rear Three Quarter Unvei

मारुति सुजुकी के मुंद्रा पोर्ट में प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन (PDI) के साथ एक स्टॉकयार्ड है। कंपनी गुजरात में पोर्ट से कुल 14 अलग-अलग मॉडलों का निर्यात करती है, जिनमें से डिजायर, इग्निस, सेलेरियो, ऑल्टो के -10 और बलेनो जैसे कई मॉडल हैं।

यह भी पढ़ेः Maruti Suzuki Dzire: पिछले 10 सालों की नम्बर-1 सेलिंग सेडान, मंदी में भी बादशाहत बरकरार

कंपनी 125 से अधिक देशों को निर्यात करती है और इसके निर्यात ने 1.8 मिलियन यूनिट को पार कर लिया है जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

मेक इन इंडिया को दिया जा रहा है बढ़ावा

Suzuki Dzire Maruti Dzire Launched In Peru

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ Mr. Kenichi Ayukawa ने इस अवसर पर कहा कि मुंद्रा से निर्यात शुरू होने के एक दशक के भीतर, हमने एक मिलियनवीं कार शिपिंग करके एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है।

यह भी पढ़ेः अगस्त 2019 की टॉप 10 सेलिंग कारें, 10 में से 8 पर Maruti Suzuki का कब्जा

मारुति सुजुकी निर्यात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के "मेक इन इंडिया" के कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है। मारुति सुजुकी का प्रयास भारत की कार निर्माण की क्षमताओं को दर्शाते हैं जो गुणवत्ता के वैश्विक मानकों के साथ-साथ सुरक्षा, डिजाइन और प्रौद्योगिकी को भी पूरा करती हैं।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी