क्या बीएस6 नार्म्स के बाद बढ़ जाएगी डीजल और पेट्रोल की प्राइस?

28/02/2020 - 15:21 | फीचर स्टोरी | deepak

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में 1 अप्रैल से बीएस6 नार्म्स लागू होने जा रहा है और सरकार इसलिए इस फ्यूल को उपलब्ध कराने के लिए अरबों रूपए का निवेश कर चुकी है, लेकिन यहां सवाल ये उठता है कि क्या बीएस6 नार्म्स लागू होने के बाद पेट्रोल और डीजल की प्राइस बढ़ जाएगी?हम इस लेख में आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

Nationalherald 2019 07 918a4763 9332 4d42 Bc83 02d

फिलहाल भारत में नया नार्म्स लागू होने के पहले ही बीएस6 पेट्रोल व डीजल उपलब्ध कराया जाना शुरु कर दिया जाएगा। सरकार इसके लिए तेजी से कार्य कर रही है। एक रिपोर्ट के हवाले से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने हाल ही में यह कहा है कि वे 1 अप्रैल से कम उत्सर्जन वाले बीएस6 फ्यूल बेचने को तैयार है, इसके साथ ही कीमतों में थोड़ी बढ़त हो सकती है।

क्या कहती हैं तेल प्रदाता कंपनी

Bs Vi Hero Super Splendor Front Disc Brake Wheel C

रिपोर्ट में ये भी कहा गय़ा है कि देश की सबसे बड़ी तेल प्रदाता कंपनी ने कम उत्सर्जन वाले पेट्रोल व डीजल का उत्पादन करने के लिए अपने रिफाइनरिस को अपग्रेड किया है तथा इसके लिए 17,000 करोड़ रुपये का खर्च किया गया है। हालांकि फिलहाल अभी बढ़ी हुई प्राइस का खुलासा नहीं किया गया है।

संबंधित खबरः Hero ने लॉन्च की नई Super Splendor, ज्यादा पावरफुल, 5 गियरबॉक्स

हालांकि इसी रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 1 अप्रैल से देश भर में नए फ्यूल बिकने वाले है ऐसे में कीमतों में थोड़ी बढ़त होना तय है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अधिक बढ़त करके हम ग्राहकों पर कोई बोझ नहीं डालेंगे। वहीं ओनजीसी द्वारा संचालित एचपीसीएल ने कहा है कि वे भी बीएस6 फ्यूल बेचने के लिए तैयार है तथा 1 मार्च से इनकी बिक्री शुरू कर दी जायेगी।

कहां हो सकती है दिक्कत

2017 Skoda Octavia Rs 245 Rear Quarter At The 2017

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अधिकारी में बताया कि कुछ दूरवर्ती स्थानों पर मांग बहुत कम है इसलिए वहां बीएस6 फ्यूल उपलब्ध कराने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन कंपनी पूरे बीएस4 फ्यूल को खत्म करने के बाद वहां नए फ्यूल लाएगी।

संबंधित खबरः गुरूग्राम में होगा Mk4 Suzuki Jimny का प्रोडक्शन? जून से संभावना

देश में अधिकतर कंपनियों ने अपने कार व बाइक को बीएस6 अवतार में लाना शुरू कर दिया है, लेकिन बहुत से लोग बीएस6 फ्यूल की उपलब्धता ना होने की वजह से ऐसे वाहन खरीदने से हिचक रहे थे। ऐसे में अगर डीजल और पेट्रोल की प्राइस में थोड़ा बहुत वृद्धि होती भी है तो बहुत ज्यादा चिंता की बात नहीं है।