Tata HBX कॉन्सेप्ट (न्यू Tata H2X/Tata Hornbill) देखने में कैसी होगी? डिजाइन और फीचर्स

02/03/2020 - 10:21 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

टाटा मोटर्स (Tata Motors) एक नई माइक्रो-एसयूवी लाने जा रही है, जिसे कंपनी की ओर से इंटरनल रूप से Tata Hornbill का नाम दिया गया है और इसे Tata HBX (Tata Hornbill/Tata H2X) भी कहा जाता है। हाल ही में इसे ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया है और जल्द ही टाटा मोटर्स (Tata Motors) इसे मार्केट में उतार सकती है।

Tata Hbx Concept Front Auto Expo 2020 9399

इसी बात को ध्यान में रखते हुए IndianAutosBlog.com के ऑटोमोटिव इलस्ट्रेटर शोएब कलानिया ने इस कार का एक रेंडर तैय़ार किया है और यह पता लगाने का प्रयास किया है कि आखिर टाटा मोटर्स (Tata Motors) की माइक्रो एसयूवी कैसी होगी और इसके संभावित फीचर्स क्या हो सकते हैं?

एडवांस्ड मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म होगी बेस्ड

Tata Hornbill Tata Hbxtata H2x Micro Suv Rendering

आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो में पेश किए प्रोडक्शन मॉडल Tata HBX (Tata Hornbill/Tata H2X) से 90% मिलती जुलती होगी। इस कार को ट्यूरिन, इटली में डिज़ाइन किया गया है और  2019 जिनेवा मोटर शो से पेश किए गए कॉन्सेप्ट का एक डेवलप रूप है। Hornbill की ग्राउंड क्लीयरेंस लगभग 180 मिमी होनी चाहिए।

संबंधित खबरः Tata HBX कॉन्सेप्ट (न्यू Tata H2X/Tata Hornbill)- ऑटो एक्सपो 2020 से लाइव

रेंडरिंग मॉडल कॉन्सेप्ट के विपरीत ग्रिल-माउंटेड फॉग लैंप और रूफ व्हील के साथ-साथ स्पेयर रैक की सुविधा के साथ नहीं है। Tata Hornbill एडवांस्ड मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (AMP) पर बेस्ड होगी, जिसे कंपनी अल्फा आर्किटेक्चर (अल्फा-आर्क) के रूप में मार्केटिंग कर रही है। यह काफी हद तक टाटा अल्ट्रोज़ के समान होगी। यह इस मंच पर बेस्ड पहला मॉडल है।

फीचर्स और पावर

टाटा की इस माइक्रो-एसयूवी के फीचर्स में टू लेवल हेडलैम्प, स्किड प्लेट, 15 इंच  अलॉय व्हील, ऑटोमेटिक रूप से फोल्ड होने वाला ओआरवीएम, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 4 स्पीकर, साउंड सिस्टम होंगे।

संबंधित खबरः प्रोडक्शन Tata H2X (Tata Hornbill) पहली बार दिखी, ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च

हुड के तहत कार को 1.2-लीटर रेवोट्रॉन नेचुरल एस्पिरेटेड टाटा-टियागो और टाटा अल्ट्रोज़ के तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की उम्मीद की जा सकती है। इंजन बीएस6 के अनुरूप होगा और 6,000 आरपीएम पर 86 पीएस और 3,300 आरपीएम पर 113 एनएम का टार्क जेनरेट कर सकता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड स्वचालित मैनुअल यूनिट शामिल होंगे।

कब होगी लॉन्च?

Tata Hbx Concept Rear Three Quarters Auto Expo 202

जहां तक लॉन्च की बात है कि टाटा मोटर्स इस साल की दूसरी छमाही में Tata HBX को लॉन्च कर सकती है, जिसकी प्राइस संभवतः 4.75-5.00 लाख (एक्स-शोरूम इंडिया) तक हो सकती है। जल्द ही कंपनी की ओर से इस कार को लेकर नई अपडेट प्राप्त हो सकती है।

Tata HBX की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी