Renault Duster, Lodgy और Captur को मिलेगा नया बीएस-6 पेट्रोल इंजन

14/09/2019 - 13:52 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

रेनो इंडिया पहले ही अपने मॉडलों को बीएस-6 में अपडेट करने की घोषणा कर चुकी है। इसी के साथ ही डीजल इंजन अपने आप बंद हो जाएगें। अब खबर है कि Renault अपने लोकप्रिय मॉडल Renault Duster, Lodgy और Captur को बीएस-6 के नए पेट्रोल इंजन में अपडेट करने जा रही है। Renault Duster 2019 Side 1280x720

फिलहाल वर्तमान में Renault Duster, Lodgy और Captur 1.5 लीटर के चार-सिलिंडर डीजल इंजन से संचालित होता है। लिहाजा अब बीएस-6 नॉर्म्स प्रभावी हो जाने के बाद इन सभी कारों में लगे डीजल इंजन बंद हो जाएंगे।

ये है Renault की योजना

2018 Dacia Duster Front Three Quarters Left At Iaa

रेनो का 1.5 लीटर डीजल इंजन 85PS पर 200Nm और 110PS पर 245Nm की पावर को जेनरेट करता है। अब यह 1.0-लीटर टीसीई और 1.3-लीटर टीसीई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ कन्वर्ट हो सकता है, जो कि यूरोपिय मार्केट में पेश किए जाते हैं।

यह भी पढ़ेः Renault की डीजल कारों का प्रोडक्शन होगा बंद, केवल पेट्रोल कारें होंगी सेल्स

ये पेट्रोल इंजन 100ps की पावर पर 160nm के टॉर्क को डेवलप करता है। स्टैंडर्ड के साथ इनमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स जोड़े गए हैं और इन्हें CVT ऑप्शन के साथ भी चुना जा सकता है।

2016 Renault Megane Sedan Front Fascia

इसके अलावा रेनो ने अपने सहयोगियों जैसे- निसान, मित्सुबिशी और Diamler के साथ मिलकर 1.3-लीटर टीसीई टर्बो-पेट्रोल इंजन को डेवलप किया है। यह इंजन डस्टर, कैप्टन, और यहां तक ​​कि मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास के साथ-साथ रेनो के भागीदारों की कुछ कारों में भी जोड़ा गया है, जो कि क्रमशः 115PS, 130PS, 140PS और 160PS की पावर पर 270Nm के पीक टॉर्क को रेट करता है।

पेश होगी नए जेनरेशन की एक और डस्टर

2020 Renault Duster

यूरो-स्पेक Renault Duster एक ड्यूल टोन क्लच ट्रांसमिशन और एक ऑप्शनल ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। यह सेटअप भी जल्द ही भारत में अपना रास्ता बना सकता है। इसके अलावा 1.0 लीटर के टीसीई पेट्रोल इंजन को वर्तमान भारत में चल रहे 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बदलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेः भारत में लॉन्च हुई Renault Triber MPV, प्राइस 4.95 लाख से स्टार्ट

इस तरह रेनो का 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन बीएस-6 के साथ 1.5 लीटर डीजल इंजन की जगह लेगा। ये दोनों इंजन यूरो 6d-TEMP उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करते हैं, जबकि दूसरे-जेनरेशन की डस्टर भारत में 2020 में लॉन्च होगी।

ऑटो एक्सपो में पेश होगी एक नई एसयूवी

2016 Renault Megane Sedan Rear Three Quarters

संभावना है कि रेनोभारत में सभी नए डस्टर के साथ छोटे इंजन लगा सकती है और अपनी कैपसिटी और परफार्मेंस को बेहतर बनाने के लिए हल्के-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ भी पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेः Renault की इस नई सेडान का Maurti Suzuki Dzire और Honda Amaze से होगा मुकाबला

दूसरी ओर रेनो की नई योजना में एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी भी है। कंपनी इसे अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकता है। लॉन्च होने के बाद यह सब कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में Venue, XUV300 और Nexon से मुकाबला करेगी, जिसे दिल्ली के 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

Renault Duster की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी