Maruti DZire को टक्कर देने के लिए आ रही है Renault LBA, जानें डिटेल

22/02/2020 - 16:57 | ,  ,  ,  ,   | deepak

मंदी की खबरें भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को भले डराती हों लेकिन हकीकत यही है कि भारत अब भी दुनिया भर के कार निर्माताओं के लिए बड़ा बाजार है और कई नामी गिरामी भारत आने के लिए लालायित हैं। इसमें एक नाम रेनो (Renault)का भी है। हालांकि रेनो भारत में पहले से ही स्थापित ब्रांड है और इसकी कारें लोकप्रिय हैं।

Renault Kwid Based Sedan Iab Rendering C00e

मौजूद रिपोर्ट की मानें रेनो भारत में एक नई सेडान Renault LBA लेकर आने वाली है, जिसका मुकाबला है भारत के नम्बर 1 मॉडल मारूति डिजायर (Maruti DZire), होंडा अमेज़ और हुंडई ऑरा से होगा। Renault LBA एक सब -4 मीटर सेडान होगी। भारत में डिजायर लगातार तीन साल से बिक्री में नम्बर 1 रही है। यहां तक की जनवरी 2020 की लिस्ट में भी उसे नम्बर 1 का दर्जा प्राप्त हुआ है।

पोर्टपोलियो का करेगी विस्तार

Renault Triber Turbo Petrol Engine Tce 100 Autto E

ऐसे में माना जा रहा है कि रेनो भारत में Renault LBA के साथ डिजायर को कंपटीट करने का कार्य करेगी। कहा जा रहा है कि कंपनी भारत में इस सेडान की प्राइस को कम रखने का प्रयास करेगी। वैसे भी रेनो की भारत में कम प्राइस प्रमुख यूएसपी रही है। इसलिए अपनी इस कार के साथ न केवल पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी बल्कि अपने ब्रांड की छवि भी मजबूत करेगी।

संबंधित खबरः Renault HBC इलेक्ट्रिक भी हो सकती है लॉन्च वो भी Kwid EV के पहले

बताते चलें कि रेनो फिलहाल अभी भारत में अबनी सब 4 मीटर एसयूवी रेनो एचबीसी को लॉन्च करेगी। माना जा रहा था एचबीसी ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च करेगी लेकिन किसी कारणवश नहीं किया, जबकि नई सेडान के साथ-साथ भारत में साल 2022 तक तीन अन्य किफायती प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है।

कितना हो सकती है प्राइस

Renault Triber Test Drive Review Images Twin Glove

रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों मॉडल में एलबीए सब-कॉम्पैक्ट सेडान, नई जेनरेशन की न क्विड और क्विड-बेस्ड ईवी होगी। भारत में उक्त सभी भविष्य के रेनो मॉडल की लंबाई 4,000 मिमी से अधिक नहीं होगी। इसका मतलब यह होगा कि उन पर कम जीएसटी लगाया जाएगा और इस तरह कम कीमत मिलेगी। रिकॉर्ड के लिए इन कंपटीटर की प्राइस 5.83 लाख *, 6.10 लाख * और 5.80 लाख रूपए रखी गई है।

संबंधित खबरः उम्मीद बहुत थी लेकिन ऑटो एक्सपो 2020 में नहीं दिखे ये 5 प्रमुख व्हीकल्स

बताया जा रहा है कि Renault CMF-A + प्लेटफॉर्म पर LBA सेडान का निर्माण करेगी और इसे ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किए गए नए 1.0लीटर TCe 100 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है। इस तरह कंपनी भारत में अपने मार्केट में काफी आशान्वित है।

Maruti DZire की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी