Renault भारत में बंद कर सकती है डीज़ल मॉडल की बिक्री

20/06/2019 - 15:53 | ,  ,  ,  ,   | Suvasit

मारुति सुजुकी के बाद Renault भी भारत में डीज़ल मॉडल की बिक्री बंद कर सकती है। खबर है कि 1 अप्रैल 2020 के पहले Renault भी भारत में उपलब्ध सभी डीज़ल इंजन वाली कारों की बिक्री बंद करने पर विचार कर रही है।

Renault Diesel Engine

एक रिपोर्ट के मुताबिक Renault Triber के ग्लोबल लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी के सीईओ ने ये जानकारी एक वेबसाइट से साझा की है। कंपनी के सीईओ ने इस बात के संकेत दिए हैं कि 1 अप्रैल 2020 के पहले कंपनी अपने प्रोडक्ट लाइन-अप की सभी डीज़ल गाड़ियों की बिक्री भारत में बद कर सकती है। ऐसा नए नियमों के लागू होने की वजह से किया जा रहा है। कंपनी का ये भी मानना है कि इन दिनों लगातार डीज़ल गाड़ियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसलिए कंपनी ने डीज़ल गाड़ियों के प्रोडक्शन को भी कम कर दिया है।

पढ़ें : रेनो ट्राइबर आधिकारिक तौर पर भारत में पेश, जानें खासियत

किन कारों में लगा है डीज़ल इंजन !

Renault 1.5-लीटर K9K डीज़ल इंजन का इस्तेमाल करती है जिन्हें Renault-Nissan के इंडिया लाइन-अप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस इंजन का इस्तेमाल Renault Duster, Renault Lodgy, Renault Captur में किया जाता है। Nissan भी Micra, Sunny, Terrano और हाल ही में लॉन्च हुई Kicks में इस इंजन का इस्तेमाल करती है।

हालांकि, एक आशंका ये भी जताई जा रही है कि शायद कंपनी डीज़ल इंजन को बंद करने के बजाय इसे BS-VI एमिशन को LNT (Lean NOx) के ज़रिए अपग्रेड कर दे। ये एक सस्ता उपाय है जिसे कंपनी अपना सकती है। लेकिन, अभी तक कंपनी ने पूरी तरह अपना रुख साफ नहीं किया है।2020 Renault Duster Render

रेनो इंडिया के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकटराम का कहना है कि कंपनी अभी भी BS-VI एमिशन नॉर्म के लिए LNT के ज़रिए अपग्रेड करने की कोशिश कर रही है। अगर ऐसा हो पाता है तो संभव है कि डीज़ल इंजन की बिक्री बंद ना हो।

रेनो-निसान को डीज़ल इंजन की बिक्री से काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। क्योंकि ज्यादातर भारतीय ग्राहक एसयूवी में डीजल इंजन पसंद करते हैं। ऐसे में कंपनी को जल्द से जल्द एक नतीजे पर पहुंचना होगा और एक सस्ता विकल्प ढूंढना होगा।

Renault की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर